Daily Current affairs 24 Sep 2021: WHO ने 2005 के बाद पहली बार वायु गुणवत्ता मानदंडों में संशोधन किया

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Sat, 25 Sep 2021 05:28 PM IST

Live update :

05:27 PM, 25-Sep-2021

WHO ने 2005 के बाद पहली बार वायु गुणवत्ता मानदंडों में संशोधन किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपने वायु गुणवत्ता दिशानिर्देशों (एक्यूजी) में कड़े संशोधन की घोषणा की है। 2005 के बाद से डब्ल्यूएचओ द्वारा वैश्विक वायु गुणवत्ता में यह पहला संशोधन है। नए दिशानिर्देशों में, डब्ल्यूएचओ ने ओजोन, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) सहित प्रमुख प्रदूषकों के लिए स्वीकार्य जोखिम स्तर को कम कर दिया है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
04:28 PM, 25-Sep-2021

Daily Current affairs 24 Sep 2021: निरुपमा राव द्वारा लिखित एक पुस्तक शीर्षक "द फ्रैक्चर्ड हिमालय"

निरुपमा राव द्वारा लिखित "द फ्रैक्चर्ड हिमालया: हाउ द पास्ट शैडोज द प्रेजेंट इन इंडिया-चाइना रिलेशंस" नामक पुस्तक। यह पुस्तक इस बात का पता लगाती है कि कैसे भारत और चीन के बीच विवाद की उत्पत्ति एक जीवित इतिहास का हिस्सा बनती है जो आज उनके टूटे हुए संबंधों को आकार देती है। इस जटिल चित्रमाला को समझना हम सभी के लिए सबक है जो चीन और हिंद-प्रशांत में इसकी रूपरेखा पर व्यापक दृष्टिकोण चाहते हैं। निरुपमा राव पूर्व विदेश सचिव हैं।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
02:35 PM, 25-Sep-2021

अमिताभ घोष द्वारा जारी एक ऑडियोबुक शीर्षक 'जंगल नामा'

अमिताभ घोष की "जंगल नामा" अब यूएस-आधारित अली सेठी के संगीत और आवाज के साथ एक ऑडियोबुक के रूप में जारी की गई है। जंगलनामा ने अपनी कविता के माध्यम से प्रसिद्ध कलाकार सलमान तूर द्वारा शानदार कलाकृति के साथ सुंदरबन के आश्चर्य को उजागर किया। यह एक शानदार लोक कथा का प्रकाशित संस्करण है जिसे हर पुस्तक प्रेमी रखना चाहेगा।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
01:36 PM, 25-Sep-2021

Daily Current affairs 24 Sep 2021: गॉर्डन ब्राउन को वैश्विक स्वास्थ्य वित्तपोषण के लिए डब्ल्यूएचओ का राजदूत नियुक्त किया गया

डब्ल्यूएचओ ने यूनाइटेड किंगडम के पूर्व प्रधान मंत्री माननीय गॉर्डन ब्राउन को वैश्विक स्वास्थ्य वित्तपोषण के लिए डब्ल्यूएचओ राजदूत के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। 2009 के लंदन G20 शिखर सम्मेलन के अपने नेतृत्व के माध्यम से उन्हें दूसरी महामंदी को रोकने का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने विश्व के नेताओं को ऋण, विकास और नौकरियों को बहाल करने के लिए अतिरिक्त 1.1 ट्रिलियन डॉलर देने के लिए प्रेरित किया।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
12:22 PM, 25-Sep-2021

Apple के सह-संस्थापक स्टीव वोज्नियाक ने स्पेस स्टार्ट-अप Privateer लॉन्च किया

ऐप्पल के सह-निर्माता स्टीव वोज्नियाक ने प्राइवेटर स्पेस नामक एक नया स्पेस स्टार्ट-अप लॉन्च किया है, जो अरबपति एलोन मस्क, जेफ बेजोस और रिचर्ड ब्रैनसन के प्रभुत्व वाले क्षेत्र में संभावित प्रतिस्पर्धा ला रहा है। 14-17 सितंबर तक हवाई में चलने वाले एडवांस्ड माउ ऑप्टिकल एंड स्पेस सर्विलांस टेक्नोलॉजीज सम्मेलन में प्राइवेटर का प्रतिनिधित्व किया जाएगा।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
11:06 AM, 25-Sep-2021

Daily Current affairs 24 Sep 2021: हिमाचल प्रदेश में दुनिया के सबसे ऊंचे ईवी चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन

हिमाचल प्रदेश में लाहौल और स्पीति जिले के काजा गांव में दुनिया के सबसे ऊंचे इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया गया है। इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन 500 फीट की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है। इस पहल का उद्देश्य वाहनों के प्रदूषण की जांच करना और क्षेत्र में स्वच्छ और हरित वातावरण के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना है। भारत इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पारिस्थितिकी तंत्र में अच्छी गति प्राप्त कर रहा है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
10:10 AM, 25-Sep-2021

Daily Current affairs 24 Sep 2021: WHO ने 2005 के बाद पहली बार वायु गुणवत्ता मानदंडों में संशोधन किया

विश्व फार्मासिस्ट दिवस हर साल 25 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। स्वास्थ्य में सुधार में फार्मासिस्ट की भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। यह दिन इस संगठन की परिषद के साथ-साथ इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) की एक पहल थी। इस वर्ष की थीम "फार्मेसी: हमेशा आपके स्वास्थ्य के लिए विश्वसनीय" है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

Free E Books