Affiliate Marketing, किसे कहते हैं एफिलिएट मार्केटिंग, जानें इससे घर बैठे कैसे कमा सकते हैं लाखों रुपये

Pushpendra Mishra

Pushprendra has been working as a Sr. Content Writer for the past 10 years, during which he has gained a wealth of experience in creating engaging and informative content for various platforms. His skills include researching and writing on a variety of topics, editing and proofreading for accuracy, and utilizing SEO techniques to optimize content for search engines.

Highlights

अलग-अलग प्लेटफार्म पर आप affiliate प्रोडक्ट्स को प्रोमोट कर सकते हैं। आज के समय में blogging और youtube वीडियो बनाकर प्रोडक्ट प्रमोट करने का चलन है।

Affiliate Marketing : देश में डिजिटल सेक्टर में काम कर रहीं सैकड़ों कंपनियां ऑनलाइन मार्केटिंग से अपने उत्पादों को बेच रहीं हैं जैसे फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, एमेजन। क्या आप जानते हैं अगर आप भी घर बैठे कमाई करना चाहते हैं तो आपको बिना रकम लगाए इन कंपनियों के जरिए हर महीने हजारों रुपये की आमदनी हो सकती है। आप एफिलिएट मार्केटिंग करके हर माह 20 से 25 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का ही एक प्रकार है। इसके माध्यम से हम किसी दूसरे आर्गेनाइजेशन या कंपनी के प्रोडक्ट्स को अपनी वेबसाइट, वीडियो या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रमोट कर सकते है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको Affiliate Marketing के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं, जिससे आप एक सक्सेसफुल एफिलिएट मार्केटर बन सकते हैं। 

Grow your career in digital marketing: Click here to Enrol Now.

Affiliate Marketing कैसे काम करती है?

हर कंपनी या आर्गेनाइजेशन चाहती है की उसकी sales बढ़े।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta

ऐसे में काफी सारी बड़ी-बड़ी कंपनिया affiliate program शुरू करती है। इसके बदले में कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन उस व्यक्ति को कमीशन देती है। हर प्रोडक्ट के लिए कमीशन अलग होता है। आप फैशन, इलेक्ट्रॉन्स से लेकर web hosting तक कुछ भी affiliate marketing के जरिए प्रोमोट या recommend कर सकते है। इससे कंपनियों को भी फायदा होता है साथ ही affiliate marketer की भी earning हो जाती है।कंपनियों द्वारा प्रकाशित affiliate programs को लोग ज्वाइन करते है। प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए कंपनिया affiliate लिंक देती है जिन्हे हम अपनी वेबसाइट या youtube वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डालते है। हर खरीद पर निर्धारित कमीशन दिया जाता है। जितने प्रोडक्ट्स आप सेल करेंगे उतना ज्यादा आपको कमीशन मिलेगा। इसके लिए आपके ब्लॉग, youtube चैनल या सोशल मीडिया पेज पर ट्रैफिक आना बहुत जरूरी है।

Read more: Top 10 Job Opportunities in Digital Marketing in India

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

सुनने में तो बहुत आसान लगता है, की किसी कंपनी के affiliate प्रोडक्ट लिंक को कॉपी पेस्ट करो और पैसे कमाओ। लेकिन इस काम में काफी बारीकियां और महत्पूर्ण बिंदु होते है जिन्हे जानना काफी आवश्यक है। Affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे पहले रिसर्च करनी होगी, की आपको किस प्रोडक्ट को प्रोमोट करना है और कौनसा affiliate program आपके लिए सर्वोत्तम होगा। कभी भी हाई कमीशन को देखकर affiliate marketing करने का फैसला ना ले, ध्यान रहे की आपको सिर्फ प्रोडक्ट का लिंक ही पेस्ट नहीं करना बल्कि कस्टमर को प्रोडक्ट लेने के लिए कन्वेंस या रिकमंड करना है। तभी आपको कमीशन मिलेगा। सबसे पहले यह सोचे की आप किस प्रोडक्ट के बारे में ब्लॉग या youtube वीडियो डाल सकते है। उदाहरण के लिए यदि आप कपड़ो और फैशन से संबंधित प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना चाहते है, तो आप इसके लिए अपना एक youtube चैनल बना सकते है। जिसमे आप प्रोडक्ट का review दे सकते हा। आप आउटफिट सजेस्ट कर सकते है। अब कस्टमर्स आपकी वीडियो देखेंगे और अगर उन्हें वह आउटफिट पसंद आता है, तो वह उसे जरूर ऑर्डर करेंगे।

Related article: Free Digital Marketing Course with Certification 2023

Top 5 Affiliate Marketing Programs

अब सवाल आता है आखिर affiliate marketing के लिए प्लेटफॉर्म कौन से है ? तो चलिए बताते है Top 5 affiliate marketing programs के बारे में...

  • Amazon affiliate: Amazon affiliate बेस्ट एफिलिएट्स programs में से एक है। यहां पर आप amazon के जितने भी प्रोडक्ट्स है मोस्टली सभी को प्रमोट कर सकते है। आपको यहां होम डेकोर, ब्यूटी, क्लोथ्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और बुक्स जैसे काफी प्रोडक्ट्स देखने को मिलेंगे। इनका affiliate कमीशन 3% से लेकर 10% तक होता है।

  • Flipkart affiliate program: Flipkart एक शॉपिंग प्लेटफॉर्म है। इसके भी आप लगभग सभी प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करके अच्छी खासी earning कर सकते है। यह 2.5% से लेकर 10% तक कमीशन रेट मिलता है।

  • Clickbank affiliates: Clickbank का कमीशन आपको INR मे ना मिले डॉलर में मिलता है। यह हाई कमीशन देने वाला एक प्लेटफार्म है। यहां आपको हैल्थ, फिटनेस और बहुत से अलग तरीके के प्रोडक्ट्स देखने को मिलेंगे। बेस्ट रहेगा की Clickbank के प्रोडक्ट्स को सेल करने के लिए आप आप फॉरेन कंट्रीज की ऑडियंस को टारगेट करे। क्युकी इंडियन ऑडियंस Clickbank के प्रोडक्ट्स को लेना इतना पसंद नही करती।

  • Shopify affiliates: Shopify एक eCommerce website building प्लेटफॉर्म है। अगर आप किसीको shopify refer करते है, तो आप 100$ डॉलर केवल एक refer पर पा सकते है। यह एक हाई कमीशन देने वाला प्लेटफॉर्म है।

  • Hostinger और globehost: Hostinger और globehost ऐसे प्लेटफॉर्म है जहा आप web hosting और domain को प्रमोट करके पैसा कमा सकते है। इनके काफी hosting & domain प्रोग्राम्स तो ऐसे है जिन्हे अगर आप एक बार सेल करवा देंगे और कस्टमर उनको renew करवाएगा तो आपके पास कमीशन आता रहेगा।

    Download Now: Free digital marketing e-books [ Get your downloaded e-book now ] 

Affiliate प्रोडक्ट्स को प्रमोट कहा करें?

अलग-अलग प्लेटफार्म पर आप affiliate प्रोडक्ट्स को प्रोमोट कर सकते है। इनमे सबसे पॉपुलर blogging या वेबसाइट और youtube वीडियो बनाकर प्रोडक्ट को प्रमोट करना है।

Blogging : Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए blogging सबसे पॉपुलर मैथड है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी कंपनी की chair को प्रमोट करना चाहते है, तो आप इसके लिए अपने ब्लॉग में कमर दर्द के कारण और उपाय के बारे में लिख सकते है। सुझाव में आप लिख सकते है, "सही chair का उपयोग ना करने से भी कमर दर्द की समस्या हो सकती है" अब आप एक chair कंपनी का लिंक डाल दीजिए। हो सकता है यूजर को आपके द्वारा दी गई जानकारी उचित लगे और वह chair खरीदने का निर्णय ले। काफी bloggers इसी तरह adsense के साथ-साथ affiliate marketing से भी पैसा कमाते है।

Youtube : प्रोडक्ट review और recommendation के विडियोज बनाकर affiliate marketing की जा सकती है। इसके लिए आपको youtube पर अपना चैनल बनाना होगा। प्रोडक्ट reviews और recommendation के विडियोज के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में आप affiliate product का लिंक डाल सकते है। जब भी कोई व्यक्ति आपका वीडियो देखेगा और प्रोडक्ट खरीदेगा, तो आपको इसके लिए कंपनी के द्वारा निर्धारित कमीशन दिया जाएगा।

Instagram : सबसे पहले इंस्टाग्राम पर बिजनेस या क्रिएटर पेज बनाए। जिस प्रकार के प्रोडक्ट्स की आप affiliate marketing करना चाहते है उनसे संबंधित रील, पोस्ट, क्राउसल या IGTV पेज पर अपलोड करे। इंस्टाग्राम पर आप एक ही लिंक का उपयोग कर सकते है जो bio में मौजूद होती है। इसलिए आप हर एक पोस्ट के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में " dm me to buy this product" या कोई और कॉल टू एक्शन लिख सकते है। सभी प्रोडक्ट्स की affiliate लिंक्स को आप अपने पास सेव कर ले और जब भी कोई आपके पास मैसेज करके प्रोडक्ट की लिंक मांगे, तो सिंपली सेव की हुई वो लिंक उसे दे दीजिए। इंस्टाग्राम वाला मैथड affiliate marketing के लिए ज्यादा उपयोग नही किया जाता। लेकिन यदि आप बिना वेबसाइट और youtube चैनल के affiliate marketing करना चाहते है, तो इंस्टाग्राम आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन होगा।

आप एफिलिएट मार्केटिंग करके हर माह 20 से 25 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का ही एक प्रकार है।

मौजूदा समय में क्या डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करिअर ऑप्शन है ?

जी हां, मौजूदा समय में 70 करोड़ से ज्यादा लोग मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिसके कारण सैकड़ों कंपनियां ऑनलाइन मार्केटिंग कर करोडो़ं रुपये सालाना कमा रहीं हैं। अगर आपके पास डिजिटल स्किल होगी तो आप भी इन कंपनियों में अच्छी सैलरी पर काम कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के क्या लाभ हैं ? 

अगर आप कोई बिजनेस कर रहे हैं और डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करते हैं तो आपके उत्पाद को पूरी दुनियां में बेचने की कला आप इस कोर्स से सीख सकते हैं। किसी गली में खुली दुकान के उत्पाद अगर पूरे विश्व में ऑनलाइन माध्यम से दिखने लगें तो सोचो आपकी कितनी सेल बढ़ जाएगी। ये डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा लाभ है। 

डिजिटल मार्केटिंग के लिए किन चैनलों का इस्तेमाल कर सकते हैं ? 

आप अपने प्रोडक्ट या बिजनेस की मार्केटिंग के लिए वेबसाइट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म-फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, कू, टंबलर, टेलीग्राम, यूट्यूब आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
 

Free E Books