ChatGPT Usage & Importance, ChatGPT क्या है, जानें इसकी विशेताएं और इस्तेमाल करने का तरीका

Chanchal Singh

Chanchal is experienced hindi content writer, managing current affairs and news desk at safalta education.

Highlights

ChatGPT का फुल फॉर्म  Chat Generative Pre-Trained Transformer है।

ChatGPT Usage & Importance : टेक्नोलॉजी और इंटरनेट की दुनिया में ChatGPT की चर्चा तेजी से बढ़ रही है। कुछ ही महीने पहले लांच हुई इस ChatGPT के बारे में जानने के लिए लोग काफी उत्सुक है, कहा जा रहा है कि भविष्य में ChatGPT गूगल सर्च इंजन को भी टक्कर दे सकता है। ChatGPT से जुड़ी जानकारी के मुताबिक आप अगर ChatGPT से सवाल पूछते हैं तो वह उसका उत्तर आपको स्क्रीन पर लिखकर देता है। इसके लिए आपको टॉपिक और आपको कितने शब्दों में उसका उत्तर चाहिए इस चीज को सर्च पैनल पर लिखना होता है। वर्तमान में ChatGPT के ऊपर और काम किया जा रहा है, ChatGPT से बहुत कम समय में लाखों लोग जुड़ चुके हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta

तेजी से लोग बड़े पैमाने पर इससे जुड़ते जा रहे हैं। जिन लोगों को सोशल मीडिया यूजर के तौर पर इसका टेस्ट किया है, उन्होंने ChatGPT को लेकर पॉजिटिव रिस्पांस दिया है। ऐसे में आइए जानते हैं कि ChatGPT क्या है और यह कैसे काम करता है।
 

Top 10 ChatGPT alternatives that are free to use in 2023


ChatGPT क्या है?


ChatGPT का निर्माण ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा किया गया है, जो एक चैट बोट है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से यह काम करता है। आप इसके माध्यम से सरलता से शब्दों के रूप - प्रारूप में बात कर सकते हैं और अपने किसी भी सवाल के जवाब पा सकते हैं। इसे एक तरह का सर्च इंजन समझ सकते हैं, जो कुछ ही महीने पहले यानी कि नवंबर 2022 में लांच किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह अंग्रेजी भाषा में ही मौजूद है, हालांकि भविष्य में अन्य भाषाओं को भी इसमें जोड़ने का प्रावधान रखा गया है। ChatGPT पर आप सवाल लिखकर पूछते हैं, तो आपको ChatGPT के द्वारा विस्तार से जवाब का उत्तर दिया जाता है। ChatGPT को कुछ महीने पहले ही यानी 30 नवंबर 2022 को ही लांच किया गया है। इसकी ऑफिशियल वेबसाइट chat.openai.com है। ChatGPT के बारे में बात करें तो अभी इसके यूजर की संख्या दो मिलन के आसपास पहुंच चुकी है। 

 

ChatGPT Examples: Effective Ways How SEOs and Digital Marketers Can Use ChatGPT

 

ChatGPT का फुल फॉर्म क्या है?


ChatGPT का फुल फॉर्म  Chat Generative Pre-Trained Transformer है। जब आप गूगल सर्च इंजन पर किसी भी चीज को सर्च करते हैं तो गूगल के द्वारा आपको उससे संबंधित बहुत सी वेबसाइट दिखाई जाती है। लेकिन ChatGPT इससे अलग है और इसके काम करने का तरीका भी इन सब से अलग है। यहां पर आप कोई सवाल सर्च करते हैं तो ChatGPT उसका जवाब आपको दिखाता है। चैट जीपीटी के द्वारा आप निबंध, वीडियो स्क्रिप्ट, बायोग्राफी, लेटर एप्लीकेशन, ब्लॉग, आर्टिकल लिख सकते हैं।


ChatGPT कैसे काम करता है?


ChatGPT को ट्रेन करने के लिए डेवलपर के द्वारा इसके लिए पब्लिक तौर पर उपलब्ध डाटा का यूज किया गया है, जो डाटा इस्तेमाल में लाया गया है, उसी में से यह चैट बोट आपके द्वारा किए गए सवाल को सर्च करके उसका जवाब ढूंढता है और फिर आपको जवाब देता है। यह आपके जवाब को सही तरीके से और सही भाषा में क्रिएट करता है। उसके बाद ही रिजल्ट के रूप में आपके डिवाइस स्क्रीन पर जवाब प्रजेंट करता है। इसके अलावा यहां पर आपको एक ऑप्शन दिया गया है जिससे आप बता सकते हैं कि आप ChatGPT के जवाब से संतुष्ट हैं या नहीं, आप जो भी जवाब देते हैं उसका हिसाब यह अपने डेटा को भी लगातार अपडेट करता है। चैट जीपीटी की ट्रेनिंग साल 2022 में खत्म हो चुकी है, इसलिए इसके बाद की जो भी घटना हुई है उसकी जानकारी या फिर उससे संबंधित डेटा की जानकारी सही तौर पर प्राप्त नहीं हो पाएगी।
 

What is ChatGPT? Introduction to this New AI Chatbot

 

ChatGPT की विशेषताएं क्या है


चैट जीपीटी की प्रमुख विशेषताएं कुछ इस प्रकार से है। कंटेंट तैयार करने के लिए चैट जीपीटी का इस्तेमाल किया जाता है। यूजर द्वारा जो भी सवाल पूछे जाते हैं उसका जवाब बिल्कुल विस्तार से आर्टिकल के रूप में यह प्रोवाइड करता है।

ChatGPT से आप जो भी सवाल पूछते हैं उसका जवाब आपको रियल टाइम मिलता है।

ChatGPT की सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी यूजर को से पैसे नहीं लिए जाएंगे, क्योंकि इस सुविधा को अभी लोगों के लिए फ्री में लॉन्च किया गया है। आप इसकी सहायता से किसी भी प्रकार के निबंध, ब्लॉग, आर्टिकल, बायोग्राफी, एप्लीकेशन, लिखकर तैयार कर सकते हैं, जो लोग लेखन कार्य से संबंधित हैं उनके लिए ChatGPT किसी वरदान से कम नहीं है। 
 

ChatGPT में लॉग इन कैसे करें 


ChatGPT का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां अपना अकाउंट रजिस्टर करना होगा।
अकाउंट बनाने के बाद ही आप ChatGPT का इस्तेमाल कर सकेंगे।
फिलहाल ChatGPT का इस्तेमाल फ्री में किया जा रहा है और फ्री में ही इसके ऑफिशल वेबसाइट पर अकाउंट भी क्रिएट किए जा रहे हैं। भविष्य में हो सकता है इसके इस्तेमाल के लिए लोगों से चार्ज लिए जाए।
जो भी यूजर इसका इस्तेमाल करना चाहता है इसके लिए उसे सबसे पहले अपने मोबाइल में इंटरनेट डाटा कनेक्शन ऑन करना है, उसके बाद किसी भी ब्राउज़र यानी मोज़िला फायरफॉक्स, गूगल क्रोम को ओपन करना है। ब्राउज़र ओपन करने के पश्चात ही chat.openai.com वेबसाइट को ओपन करना है। 
वेबसाइट पर जाने के बाद उसे लॉगिन और साइन अप के दो ऑप्शन दिखेंगे, जिसमें उसे साइन अप पर क्लिक करना है, क्योंकि यहां पर यूजर पहली बार वेबसाइट में अपना अकाउंट क्रिएट करने जा रहा है। 
आप यहां पर जीमेल आईडी या फिर माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट या ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके अकाउंट बना सकते हैं। जीमेल आईडी से अकाउंट बनाने पर कंटिन्यू विद गूगल वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना होगा। अब आप अपने मोबाइल में ईमेल, आईडी का इस्तेमाल कर रहे हैं। जीमेल आईडी के द्वारा अकाउंट बनाना चाहते हैं उसके नाम के ऊपर आपको क्लिक करना है। 
अब क्लिक करने के बाद जो पहला बॉक्स दिखाई दे रहा है उसमें आपको अपना नाम एंटर करना है। उसके बाद आपको फोन नंबर वाले बॉक्स में नंबर डालना है फिर कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है। अब ChatGPT के द्वारा दिए गए एक वन टाइम पासवर्ड OTP आएगा उसे स्क्रीन पर दिखाएं ,बॉक्स में डालकर वेरिफिकेशन करने के बाद आपका अकाउंट बनेगा इसके बाद आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

ChatGPT कब लॉन्च हुआ है?

30 नवंबर 2022।

ChatGPT  किस भाषा में लॉन्च हुआ है?

इंग्लिश।

ChatGPT की ऑफिशियल वेबसाइट का क्या नाम है?

chat.openai.com. 

ChatGPT का फुल फॉर्म क्या है?

Chat Generative Pre-Trained Transformer.

ChatGPT के उपयोग करने में कितना खर्च आता है?

फिलहाल ChatGPT यूजर फ्री है, अभी इसे फ्री में यूज़ कर सकते हैं। 

Free E Books