What is Local SEO, Local SEO क्या है और आप इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं, जानें यहां

Safalta Expert Published by: Khushi Updated Fri, 20 Jan 2023 06:09 PM IST

Highlights

आपके बिजनेस के लोकल सर्च रिजल्ट पेज में दिखने के लिए गूगल प्रोफाइल का होना बहुत जरूरी है। बिजनेस प्रोफाइल बनाते समय ध्यान रहे कि आप बिजनेस से जरूरी जानकारी एड करना न भूलें। 

Local Seo : इंटरनेट का यूज आज कल कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है। अगर आस-पास के area से कुछ लेना है, तो उसे भी लोग इंटरनेट पर सर्च करते है। इसलिए हर बिजनेसमैन चाहेगा की गूगल पर उसकी शॉप सबसे पहले दिखे, ताकि उसके पास ग्राहक आएं। ऐसे में local SEO की जरूर पड़ती है। लोकल SEO एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा आप लोकल एरिया में अपने बिजनेस की पकड़ मजबूत कर सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta

इस ब्लॉग के माध्यम से हम आपको local SEO के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे, जिससे आपके बिजनेस की बढ़ोतरी हो। लोकल SEO क्या है, इसे कैसे करें और छोटे बिजनेस के लिए लोकल SEO क्यूं जरूरी है, इन सभी सवालों का जवाब इस लेख के द्वारा आपको मिल जाएगा।

Grow your career in digital marketing: Click here to Enrol Now.

लोकल SEO क्या है ?

लोकल SEO एक ऐसी तकनीक के जिसके द्वारा आप अपनी google my business profile में ऑप्टिमाइजेशन करके इसे गूगल सर्च रिजल्ट्स में ऊपर दिखा सकते हैं। यह एक फ्री तकनीक है।अगर कोई यूजर आपके बिजनेस से रिलेटेड लोकल सर्चेस करेगा तो संभावना है कि आपका बिजनेस भी उसे दिखे। इससे आपके ग्राहक बढ़ेंगे और बिजनेस की बढ़ोतरी होगी।

Read more: Top 10 Job Opportunities in Digital Marketing in India

लोकल SEO क्यों जरूरी है ?

मान लीजिए, मेरा एक रेस्टोरेंट है और मैं दिल्ली के area में अपना बिजनेस करती हूं। अब अगर कोई लोकल यूजर गूगल पर सर्च करेगा restaurant near me या restaurant in delhi तो मैं चाहूंगी मेरा रेस्टोरेंट उन लोगों को दिखे। इसके लिए गूगल बिजनेस प्रोफाइल का लोकल SEO करना बहुत जरूरी हो जाता है। लोकल SEO करने से आपका बिजनेस लोकल लोगों को दिखता है और आपकी बिक्री बढ़ती है।

एक स्टडी के मुताबिक 73% उपभोक्ता जो अपने मोबाइल पर लोकल searches करते है जैसे pizza cafe near me या pizza point near me और उसी दिन शॉप पर जाते हैं। इससे यह बात तो साफ है कि बिजनेस में बढ़ोतरी के लिए लोकल SEO बहुत जरूरी है।

Related article: Free Digital Marketing Course with Certification 2023

लोकल SEO कैसे करें

Local SEO की क्या महत्व है, इसके बारे में तो आपको पता लग गया। अब सवाल आता है लोकल SEO कैसे करें? नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपनी वेबसाइट का SEO कर सकते हैं।

Download Now: Free digital marketing e-books [ Get your downloaded e-book now ] 

बिजनेस वेबसाइट बनाएं

सबसे पहले आपको अपने बिजनेस की एक वेबसाइट बनानी होगी। इस वेबसाइट में आप अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के बारे में जानकारी दे सकते हैं। ध्यान रहे कि वेबसाइट में बिजनेस का नाम, पता और मोबाइल नंबर स्पष्ट रूप से दिया जाए, उदाहरण के लिए, यदि आपका दिल्ली में एक रेस्टोरेंट है जिसका नाम है anvi restaurant तो आप एक ऐसा डोमेन नेम खरीदे जिसमे आपके बिजनेस का नाम हो। जैसे anvirestaurant.com, anvirestaurant.in या कोई और जो उपलब्ध हो। अगर आप ऐसा करते है तो, यूजर के आपके नाम से बिजनेस सर्च करने पर आपका बिजनेस जरूर दिखेगा।

Read more: What is Technical SEO in Digital Marketing?

Google my Business प्रोफाइल बनाएं

लोकल सर्च रिजल्ट पेज में दिखने के लिए गूगल my business प्रोफाइल का होना बहुत जरूरी है। बिजनेस प्रोफाइल बनाते समय ध्यान रहे कि आप आपके बिजनेस का नाम, फोन नंबर, चैट सर्विस और map आदि जरूर add करें। प्रोडक्ट्स की इमेजेज, स्टोर interior और exterior आदि भी शामिल करें। एक सबसे महत्वपूर्ण स्टेप जिसके बिना आपकी वेबसाइट सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर दिखेगी ही नहीं, वो है google my business profile को verify करवाना। अब गूगल के सर्च रिजल्ट में आपके बिजनेस की भी listing दिखाई देगी।

 Boost your skills by learnings : Digital Marketing

अन्य Business Listing वेबसाइट में बिजनेस add करें

अपनी बिजनेस वेबसाइट को अलग अलग लोकल सर्च इंजन और बिजनेस directories जैसे yellowpage, indiamart, justdial और sulekha में लिस्ट करवाना बहुत जरूरी है। इससे कस्टमर्स का आपके बिजनेस के प्रति trust बढ़ेगा। साथ ही यदि कोई दूसरे सर्च इंजन पर आपके बिजनेस से रिलेटेड search करता है, तो आपकी बिजनेस प्रोफाइल दिखेगा। यह आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद है।

सही Keyword का उपयोग

लोकल एरिया को टारगेट करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट में location based targeted keywords को शामिल करना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से सर्च इंजन को यह समझने में आसानी होगी कि आपकी वेबसाइट किस बिजनेस से रिलेटेड है और कौन से keywords पर आप इसे rank करवाना चाहते हैं। Targeted keywords को वेबसाइट में add करने से आप ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स तक पहुंच सकते हैं।

Targeted Keywords की रिसर्च करने के लिए बहुत से Paid और फ्री टूल उपलब्ध हैं

  • Google keyword planner tool (फ्री)
  • Semrush (paid)
  • Ahref (paid)
  • Mozpro (paid)

Ratings और Reviews

अच्छी रेटिंग्स और रिव्यू प्राप्त करने के लिए आपको अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज की क्वालिटी पर खास ध्यान देना होगा। यदि आपके कस्टमर्स आपके प्रोडक्ट और सर्विस से खुश है तो वह अच्छे Reviews और रेटिंग्स खुद ही दे देंगे। बिजनेस की अच्छी रेटिंग्स और Reviews से कस्टमर्स का भरोसा बढ़ेगा, बिजनेस की लोकप्रियता बढ़ेगी और वह आपका प्रोडक्ट जरूर लेंगे। गूगल सर्च रिजल्ट्स पेज में वही वेबसाइट दिखाई देती है जिसकी रेटिंग्स और Reviews अच्छे हैं। रिव्यू देने के लिए कस्टमर्स को उत्साहित करें। रिव्यू पर रिप्लाई भी करें जैसे:- thanks for your valuable feedback

वेबसाइट को Optimize करें

बिजनेस वेबसाइट का मेटा डाटा, कंटेंट और इमेजेस optimized होनी चाहिए। बिजनेस का नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि को वेबसाइट में शामिल करें। Opening और closing hours वेबसाइट में होने चाहिए। लोकेशन add करने के लिए कोई सेपरेट पेज बनाएं या फिर वेबसाइट के footer में लोकेशन map डालें।

क्वालिटी Backlinks भी जरूरी

लोकल seo के लिए क्वालिटी और relevant backlinking करना बहुत आवश्यक है। High domain authority वाली वेबसाइट्स की backlink add करने से वेबसाइट का trust score बढ़ेगा।

लोकल SEO में कम्प्टीशन इतना नहीं है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप इसे सीरियसली न लें। अगर आप ये ठीक से करते हैं तो आपके बिज़नेस को काफी फायदा हो सकता है। आज के इस आर्टिकल में लिखी सभी चीजों को फॉलो करने के बाद आपकी वेबसाइट का लोकल SEO मजबूत हो जाएगा और आपके बिज़नेस में बढ़ोतरी होगी।

क्या Local SEO और SEO same है ?

local seo और seo दोनों अलग - अलग तकनीक हैं। लोकल seo, search engine optimization (SEO) का ही एक पार्ट है। Local seo लोकल ऑडियंस के लिए किया जाता है, जबकि seo वर्ल्ड wide की ऑडियंस के लिए होता है। 

क्या लोकल बिजनेस के लिए वेबसाइट जरूरी है ?

जी हां, अपने बिजनेस को ऑनलाइन दिखाने के लिए वेबसाइट का होना बहुत जरूरी है। यह आपकी ऑनलाइन प्रजेंस दिखाने के साथ साथ बिजनेस की growth भी करती है। 

लोकल SEO फ्री है या पैड ?

local seo बिल्कुल फ्री है, Organic local results के लिए google पैसे चार्ज नही करता, गूगल ads दिखाने के पैसे चार्ज करता है organic results के कोई चार्जेस नही होते।

SEO के कितने types है ?

SEO मुख्य रूप से 3 प्रकार का होता है। On-page SEO, off-page SEO और technical SEO। इसके और भी प्रकार होते है जैसे local SEO, international SEO aur content SEO।

Local SEO करने के बाद वेबसाइट रैंक करने में कितना टाइम लगता है ?

SEO के रिजल्ट्स दिखने में कुछ समय लगता है। लोकल seo करने के बाद वेबसाइट को रैंक करने में कुछ माह तक का टाइम लग सकता है।

लोकल seo में NAP क्या है ?

NAP की फुल फॉर्म है Name, address और phone number. लोकल SEO के प्वाइंट ऑफ व्यू से NAP का वेबसाइट में प्रयोग करना बहुत जरूरी है।

Free E Books