Spatial कंम्यूटिंग क्या है और ये कैसे काम करता है, जानें यहां

Safalta Expert Published by: Nekpal Updated Mon, 19 Feb 2024 05:34 PM IST

Highlights

2023 में वैश्विक स्पेटियल मार्केट का आकार 97.09 अमेरिका डॉलर था और 2023 और 2024 के बीच 23.04% CAGR से बढ़ने का अनुमान है, जिसका 2028 तक 280.05 बिलियन बढ़ते के राजस्व को दिया जाता है। स्पेटियल कंप्यूटिंग का उपयोग चिकित्सकों के लिए नये अवसर खोलता है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
क्या आपने कभी सोचा है कि मानव-कंप्यूटर संपर्क का भविष्य क्या है? एक ऐसी दुनिया की कल्पना करें जहां हमारा भौतिक परिवेश एक जैसा हो, जहां दोनों के बीच की सीमा तेजी से धुंधली होती जा रही है और जहां कंप्यूटर न केवल हमारे आदेशों को समझता है बल्कि हमारे पर्यावरण को भी समझता है और उसके साथ बातचीत भी करता है। स्थानिक कंप्यूटिंग का उपयोग करने वाले उपकरणों में ध्वनि आदेशों का समर्थन करने के लिए वाक्-पहचान सुविधाएं भी हो सकती हैं। ये विशेष रूप से विनिर्माण जैसे व्यावहारिक वातावरण में उपयोगी होते हैं, जहां आप हाथ के इशारों या नियंत्रकों का उपयोग नहीं कर सकते हैं। विजन प्रो, होलोलेंस और मैजिक लीप वॉयस कमांड का समर्थन करते हैं। 2023 में वैश्विक स्पेटियल मार्केट का आकार 97.09 अमेरिका डॉलर था और 2023 और 2024 के बीच 23. 04% CAGR  से बढ़ने का अनुमान है, जिसका 2028 तक 280.05 बिलियन बढ़ते के राजस्व को दिया जाता है।

Source: safalta

मंदी के प्रभाव को पूरी रिपोर्ट में शामिल किया गया है। स्पेटियल कंप्यूटिंग का उपयोग चिकित्सकों के लिए नये अवसर खोलता है। यह डॉक्टर और मरीजों को भूगोलिक सीमाओं के बिना सत्रों के लिये सठिक रूप से जुडने में सक्षम बनाता है और वर्चुअल वेलनेस, फिटनेस, मानसिक स्वास्थ्य के लिए व डॉक्टर और रोगी की आपस में बातचीत करने में ये सहायता करता है।

अगर आप डिजिटल सेक्टर में अपना कॅरिअर बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 




और पढ़ें: Know Everything About Artificial Intelligence


स्थानिक कंप्यूटिंग कैसे काम करती है?


स्थानिक कंप्यूटिंग आभासी और भौतिक दुनिया को सहज तरीके से एक साथ लाती है। आप इसे जैसे हेडसेट के माध्यम से अनुभव कर सकते हैं। ये उपकरण वास्तविक दुनिया को प्रदर्शित करते हैं और साथ ही, वास्तविक वस्तुओं में इस तरह से दृश्य में एम्बेड करते हैं जो 3डी में दिखाई देता है। उदाहरण के लिए आप अपने लिविंग रूम में फर्नीचर का एक आभासी टुकड़ा रख सकते हैं और खरीदने से पहले देख सकते हैं कि यह कैसा दिखेगा या फैक्टरी कर्मचारी जिस मशीन का निर्माण कर रहे हैं उस पर तकनीकी मैनुअल लगा सकते हैं।
ये उपकरण डिजिटल और भौतिक दुनिया को मिलाने के लिए कई प्रौद्योगिकियों पर निर्भर हैं। जो कैमरों और अन्य सेंसर से डेटा संसाधित करता है और वस्तुओं की स्थिति,अभिविन्यास और गति सहित पर्यावरण के बारे में दृश्य जानकारी कैप्चर करता है। वे पर्यावरण का एक सटीक और व्यापक दृश्य बनाने के लिए कैमरे और LiDARs जैसे कई सेंसर से डेटा को जोड़ सकते हैं। स्थानिक कंप्यूटिंग का उपयोग करने वाले उपकरणों में ध्वनि आदेशों का समर्थन करने के लिए वाक्-पहचान सुविधाएं भी हो सकती हैं। ये विशेष रूप से विनिर्माण जैसे व्यावहारिक वातावरण में उपयोगी होते हैं, जहां आप हाथ के इशारों का उपयोग नहीं कर सकते हैं। विजन प्रो, होलोलेंस और मैजिक लीप वॉयस कमांड का समर्थन करते हैं।


हम स्थानिक कंप्यूटिंग का उपयोग कैसे कर सकते हैं ?


स्थानिक कंप्यूटिंग में उन अनुभवों और अनुप्रयोगों का निर्माण करके विभिन्न उद्योगों में क्रांति लाने की क्षमता है जो पहले असंभव थे।यहां कुछ ऐसे डोमेन हैं जहां स्थानिक कंप्यूटिंग लागू है।
 

गेमिंग और मनोरंजन


स्थानिक कंप्यूटिंग आपको इमर्सिव गेमिंग और मनोरंजन अनुभव प्रदान करती है जो आपको आभासी वस्तुओं और पात्रों के साथ प्राकृतिक और सहज तरीके से बातचीत करने देता है। उदाहरण के लिए, किसी गेम में अवतारों को नियंत्रित करने और वस्तुओं में हेरफेर करने के लिए आप कीबोर्ड या जॉयस्टिक के बजाय हाथ के इशारों या अपनी निगाहों का उपयोग कर सकते हैं। स्थानिक कंप्यूटिंग आपको वास्तविक दुनिया की घटनाओं को एक अलग तरीके से अनुभव करने की सुविधा भी दे सकती है। ऐप्पल विज़न प्रो के साथ, आप एक एनबीए गेम देख सकते हैं जो आपको ऐसा महसूस कराता है जैसे आप कोर्ट-साइड सीट पर हैं। यह उन यादों को स्थानिक प्रारूप में भी रिकॉर्ड कर सकता है जिन्हें आप बाद में 3डी में फिर से याद करते हैं।


शिक्षण और प्रशिक्षण


स्थानिक कंप्यूटिंग एक आकर्षण और इंटरैक्टिव शिक्षण अनुभव प्रदान कर सकता है जो ज्ञान प्रतिधारण और कौशल अधिग्रहण को बढ़ाता है। उदाहरण के लिए, मेडिकल छात्र एक आभासी वातावरण में सर्जिकल प्रक्रियाओं का अभ्यास करने के लिए स्थानिक कंप्यूटिंग का उपयोग कर सकते हैं जो वास्तविक दुनिया की स्थितियों का अनुकरण करता है। विज्ञान और इंजीनियरिंग में, छात्र मशीनों के आभासी प्रोटोटाइप बनाने और प्रयोग करने के लिए स्थानिक कंप्यूटिंग का उपयोग कर सकते हैं।


वास्तुकला और डिजाइन


स्थानिक कंप्यूटिंग आर्किटेक्ट्स को भौतिक प्रोटोटाइप की आवश्यकता के बिना वास्तविक दुनिया में डिज़ाइन बनाने, कल्पना करने और संशोधित करने में सक्षम बना सकती है। इससे समय और लागत बच सकती है और अधिक पुनरावृत्तीय डिज़ाइन प्रक्रियाओं की अनुमति मिल सकती है। डिजाइनर उत्पादों के आभासी प्रोटोटाइप बनाने और विभिन्न भौतिक सेटिंग्स में उनकी कार्यक्षमता और एर्गोनॉमिक्स का परीक्षण करने के लिए स्थानिक कंप्यूटिंग का भी उपयोग कर सकते हैं।
 

स्वास्थ्य देखभाल


स्थानिक कंप्यूटिंग रोगियों के उपचार और निगरानी के नए तरीके प्रदान कर सकती है। उदाहरण के लिए डॉक्टर आभासी स्क्रीन और नैदानिक जानकारी को वास्तविक दुनिया पर ओवरले करने के लिए स्थानिक कंप्यूटिंग का उपयोग कर सकते हैं, जिससे उन्हें अधिक सूचित निर्णय लेने में मदद मिल सकती है। या एक डॉक्टर किसी मरीज का ऑपरेशन करते समय हेडसेट के माध्यम से उसके मेडिकल-इमेजिंग स्कैन को देख सकता है। स्थानिक कंप्यूटिंग शारीरिक या संज्ञानात्मक हानि वाले रोगियों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार अभ्यास प्रदान करके उनकी स्वतंत्रता हासिल करने में भी मदद कर सकती है।
स्थानिक कंप्यूटिंग का भविष्य
स्थानिक कंप्यूटिंग को अब तक अलग-अलग सफलता मिली है। इस क्षेत्र की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक हार्डवेयर की लागत है। सर्वोत्तम स्थानिक-कंप्यूटिंग उपकरणों की कीमत हजारों डॉलर है और ये हर किसी के लिए सुलभ नहीं हैं। यही कारण है कि वे अभी तक उपभोक्ता क्षेत्र में अपनी पकड़ नहीं बना पाए हैं और जहां उत्पादकता में वृद्धि लागत को अधिक बताती है।
 

स्थानिक कंप्यूटिंग क्या है

स्थानिक कंप्यूटिंग एक ऐसी तकनीक है,जो लोगो को प्रभावित करती है जो वास्तविक समय में उपयोगकर्ता के भौतिक वातावरण के साथ डिजिटल जानकारी को एक साथ करती है, जिससे अधिक बातचीत और अनुभवों का ज्ञान मिलता है।

स्थानिक कंप्यूटिंग कैसे काम करती है

भौतिक दुनिया के बारे में डेटा इकट्ठा करने के लिए स्थानिक कंप्यूटिंग उन्नत सेंसर, जैसे कैमरे, गहराई सेंसर और जीपीएस पर निर्भर करती है। इस डेटा को उपयोगकर्ता के वातावरण के साथ इंटरैक्ट करने वाली इमर्सिव डिजिटल सामग्री बनाने के लिए एल्गोरिदम द्वारा संसाधित किया जाता है।

स्थानिक कंप्यूटिंग में कुछ चुनौतियाँ क्या हैं

चुनौतियों में उपयोगकर्ता के परिवेश की सटीक ट्रैकिंग और मैपिंग सुनिश्चित करना, निर्बाध इंटरैक्शन बनाए रखने के लिए विलंबता को कम करना और डेटा संग्रह और उपयोग से संबंधित गोपनीयता चिंताओं को संबोधित करना शामिल है।

स्थानिक कंप्यूटिंग का भविष्य क्या है

स्थानिक कंप्यूटिंग का भविष्य आशा जनक है, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और एल्गोरिदम में प्रगति से नया परिवर्तन हो रहा है। उम्मीद है कि हम प्रौद्योगिकी के साथ कैसे बातचीत करते हैं, कैसे काम करते हैं, सीखते हैं और अपना मनोरंजन कैसे करते हैं, इसमें क्रांतिकारी बदलाव आएगा।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Trending Courses

Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-6)
Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-6)

Now at just ₹ 49999 ₹ 9999950% off

Master Certification in Digital Marketing  Programme (Batch-12)
Master Certification in Digital Marketing Programme (Batch-12)

Now at just ₹ 64999 ₹ 12500048% off

Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-23)
Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-23)

Now at just ₹ 24999 ₹ 3599931% off

Advance Graphic Designing Course (Batch-9) : 90 Hours of Learning
Advance Graphic Designing Course (Batch-9) : 90 Hours of Learning

Now at just ₹ 19999 ₹ 3599944% off

Flipkart Hot Selling Course in 2024
Flipkart Hot Selling Course in 2024

Now at just ₹ 10000 ₹ 3000067% off

Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)
Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)

Now at just ₹ 29999 ₹ 9999970% off

Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!
Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!

Now at just ₹ 1499 ₹ 999985% off

WhatsApp Business Marketing Course
WhatsApp Business Marketing Course

Now at just ₹ 599 ₹ 159963% off

Advance Excel Course
Advance Excel Course

Now at just ₹ 2499 ₹ 800069% off