Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X

Set Your Goal

UPSC ELIGIBILTY CRITERIA: जानिए UPSC सिविल सेवा परीक्षा का एलिजिबिल्टी क्राइटेरिया

safalta experts Published by: Blog Safalta Updated Wed, 22 Sep 2021 04:44 PM IST


हम आपका UPSC परीक्षा का हिस्सा बनने के आपके उत्साह को समझते हैं! हालांकि, UPSC परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले आपको जो पहली चीज जांचनी होगी, वह है यूपीएससी परीक्षा पात्रता मानदंड। UPSC परीक्षा पात्रता राष्ट्रीयता, शैक्षिक योग्यता, आयु, आदि सहित विभिन्न मापदंडों का एक समूह है, जिसे आपको इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए अर्हता प्राप्त करनी चाहिए। हमने इस लेख में सभी UPSC पात्रता मानदंडों पर चर्चा की है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now

Source: shiksha



 

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

परीक्षा के लिए अर्हताएँ एक नजर!

उम्र सीमा  21 से 32 तक 
उम्र मे छूट कैटेगरी के हिसाब से 
अधिकतम प्रयास संख्या  06 (General and EWS) ; 09 (OBC); SC/ST (Upto age limit)
शैक्षणिक योग्यता  किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री 
राष्ट्रियता  भारतीय 
 

उम्र सीमा यूपीएससी के लिए

  • उम्र सीमा कि जहां तक बात की जाए तो सामान्य और ईडब्ल्यूएस के लिए जहां  अधिकतम प्रयास संख्या 6 निर्धारित है वहीं वो 32 साल कि उम्र तक ही परीक्षा मे शामिल हो सकते हैं। 
  • वहीं ओबीसी और डिफ़ेंस से संबन्धित लोग 9 बार परीक्षा दे सकते हैं और उनकी अधिकतम उम्र सीमा 35 निर्धारित है। 
  • एससी एसटी वर्ग के लोगों के लिए 37 वर्ष कि अवस्था (अधिकतम उम्र सीमा) होने तक जितनी बार परीक्षा मे शामिल हो सकते हैं , कर सकते हैं।
  • यहाँ एक बात ध्यान देने योग्य है और वो ये कि अगर आप परीक्षा फॉर्म भरते हैं और परीक्षा में शामिल नहीं होते हैं तो वो आपकी प्रयास संख्या मे नहीं गिना जाएगा; इसके अलावा आप इससे संबन्धित कोई भी परीक्षा मे भाग लेते हैं तो वो आपकी प्रयास संख्या में शामिल होगा। 

शैक्षणिक योग्यता

  • जैसा कि ऊपर लिखित है आवेदक को सरकारी मान्यता प्राप्त किसी भी यूनिवर्सिटी से स्नातक कि डिग्री उपलब्ध होनी चाहिए। 
  • आवेदक अगर अंतिम वर्ष का छात्र है अथवा अभी रिज़ल्ट प्रकाशित नहीं हुआ है तो भी वो आवेदन कर सकता है। 
फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
राष्ट्रियता
  • कुछ खास शर्तो के साथ अन्य विदेशी लोग भी आवेदन कर सकते हैं परंतु आईएएस और आईपीएस के लिए आप भारत के ही नागरिक होने चाहिए। 
  • तो ये रही यूपीएससी से संबन्धित तमाम अर्हताएँ जिसका जिक्र ऊपर किया गया है, हमे उम्मीद है कि हमारा आर्टिक्ल आपको पसंद आया होगा। 

UPSC परीक्षा हाइलाइट्स

UPSC हर साल IAS, IPS और IFS जैसी 20 से अधिक सेवाओं के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए सिविल सेवा परीक्षा (CSE) आयोजित करता है। औसतन आठ लाख से अधिक उम्मीदवार आईएएस परीक्षा के लिए पंजीकरण करते हैं और लगभग पांच लाख उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं। उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और एक साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण के माध्यम से किया जाएगा। साल भर चलने वाली इस चयन प्रक्रिया जून के महीने में शुरू होती है और अप्रैल में समाप्त होती है। सीएसई के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट मई में जारी की जाती है।

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books


 
परीक्षा सिविल सेवा परीक्षा
परीक्षा स्तर राष्ट्रीय
आयोजन निकाय संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी)
परीक्षा का प्रकार पेन और पेपर-आधारित (ऑफ़लाइन)
सेवाओं की संख्या 24
प्रयासों की संख्या 6
रिक्तियों की संख्या 720
प्रवेश पत्र ऑनलाइन
अपेक्षित पंजीकरण 8 लाख से अधिक

 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree