AFCAT Eligibility Criteria 2022: भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन, यहां देखें एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Thu, 26 May 2022 01:50 PM IST

AFCAT Eligibility Criteria in Hindi- भारतीय वायु सेना ने इंडियन एयर फोर्स के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2022 के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। भारतीय वायु सेना इस परीक्षा के तहत भारतीय वायु सेना के अंदर टेक्निकल और नॉन टेक्निकल पदों पर भर्तियां करता है। जब जब देश में इस परीक्षा का आयोजन वायु सेना द्वारा करवाया जाता है तब लाखों की संख्या में पूरे देश से अभ्यर्थी जो इंडियन आर्मी में नौकरी करने की इच्छा रखते हैं वह इस परीक्षा के लिए अपना आवेदन करते हैं। आपको बता दें कि इस साल होने वाली कॉमन एंट्रेंस टेस्ट यानी कि AFCAT  के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 जून से आयोग के अधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in या afcat.cdac.in  पर शुरू की जाएगी और आप सभी अभ्यर्थी 30 जून तक ऑन लाइन आवेदन कर पाएंगे। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश में हैं, तो आप  एयरफोर्स ग्रुप 'वाई' फ्री वीडियो कोर्स 2022 देख सकते हैं । / GK Capsule Free pdf - Download here
May Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



एएफसीएटी एक ऐसी परीक्षा है जो आपको पंख दे सकती है। आप सभी के लिए जो विशालकाय जेट विमानों के बीच काम करने का सपना देखते हैं, इस परीक्षण के माध्यम से आप इस सपने को हकीकत में बदल सकते हैं। एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) एक लिखित परीक्षा है जो भारतीय वायु सेना द्वारा हर साल दो बार आईएएफ में अधिकारियों को शामिल करने के लिए आयोजित की जाती है। 

 
Quicker Tricky Maths E-Book- Download Now
Quicker Tricky Reasoning E-Book- Download Now
 
May Month Current Affair (H) 
GK Capsule Free pdf - Download here
Geography E-Book For All Exam Hindi Edition
Environmental Studies E-Book
 
Table Of Content
1- AFCAT Eligibility Criteria in Hindi 
1.1 आयु सिमा
1.2 शैक्षणिक योग्यता
1.2.1 फ्लाइंग ब्रांच
1.2.2 
 ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी)
1.2.3 एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रॉनिक्स)
2.1 Physical Standard
2.2 वैवाहिक स्थिति

एएफसीएटी 2022 पात्रता मापदंड - (AFCAT Eligibility Criteria in Hindi 2022)


आयु सिमा - फ्लाइंग ब्रांच के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई, 2022 को कम से कम 20 और अधिकतमहोनी चाहिए, यानी 24 वर्ष 2 जुलाई 1999 से 01 जुलाई 2003 के बीच पैदा हुई हों। डीजीसीए (भारत) द्वारा जारी वैध और वर्तमान वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस रखने वाले उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 26 वर्ष तक की छूट है, अर्थात 02 जुलाई 1997 से 01 जुलाई 2003 के बीच जन्म  हुआ हो। 

ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखा के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई, 2022 को 20 वर्ष से कम और  26 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, इसका मतलब, 02 जुलाई 1997 से 01 जुलाई 2009 के बीच जन्म होना वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। 

नीट परीक्षा के लिए पात्रता मापदंड, आयु, राष्ट्रीयता, योग्यता इत्यादि यहां देखें

शैक्षणिक योग्यता -
फ्लाइंग ब्रांच :-
उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से 12वीं में गणित और भौतिकी में न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। आपके पास किसी भी विषय में ग्रेजुएशन होना चाहिए, और ग्रेजुएशन में कम से कम 60% अंक होने चाहिए। या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ बीई / बी टेक डिग्री 

 ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) :- वैमानिकी इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रॉनिक्स) और एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग (मैकेनिकल) पूरा कर चुके उम्मीदवार इस श्रेणी के तहत आवेदन करने के पात्र हैं। 
 
डेटा इंटरप्रिटेशन एंड एनालिसिस फ्री ई-बुक:  अभी डाउनलोड करें वायु सेना ग्रुप वाई फ्री सिलेबस पीडीएफ डाउनलोड करें:  यहां क्लिक करें पहेली और बैठने की व्यवस्था मुफ्त ई-बुक:  अभी डाउनलोड करें


एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रॉनिक्स) :- 12वीं में  भौतिकी और गणित में प्रत्येक में न्यूनतम 50% अंकों के साथ उम्मीदवार और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में न्यूनतम चार साल की डिग्री स्नातक / एकीकृत स्नातकोत्तर योग्यता या सेक्शन ए और  इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट मेंबरशिप की बी परीक्षा या इंस्टीट्यूशन ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियर्स की ग्रेजुएट सदस्यता परीक्षा वास्तविक अध्ययन द्वारा न्यूनतम 60% अंकों के साथ या इसके समक्ष। 


ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) शाखाएं :- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में 12वीं और स्नातक डिग्री उत्तीर्ण, न्यूनतम 60% अंकों के साथ या समकक्ष या इंजीनियर संस्थान (भारत) की एसोसिएट सदस्यता की खंड ए और बी परीक्षा उत्तीर्ण, या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 60% अंकों या समकक्ष के साथ एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया।
 
UPSC Eligibility Criteria SEBI ग्रेड ए परीक्षा पैटर्न 2021 एसएससी सीपीओ परीक्षा पैटर्न 2021

मौसम विज्ञान :- किसी भी विज्ञान धारा / गणित / सांख्यिकी / भूगोल / कंप्यूटर अनुप्रयोग / पर्यावरण विज्ञान / अनुप्रयुक्त भौतिकी / समुद्र विज्ञान / मौसम विज्ञान / कृषि मौसम विज्ञान / पारिस्थितिकी और पर्यावरण / भू-भौतिकी / पर्यावरण जीव विज्ञान में न्यूनतम के साथ 12वीं और स्नातकोत्तर डिग्री उत्तीर्ण  सभी पेपरों के कुल मिलाकर 50% अंक पुरे होने चाहिए। 

भौतिक मानक -
1. ऊंचाई और वजन


(a) फ्लाइंग ब्रांच के लिए :- फ्लाइंग ब्रांच में पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई 162.5 सेमी, पैर की लंबाई न्यूनतम  99 सेमी, अधिकतम 120 सेमी है। जांघ की लंबाई अधिकतम 64 सेमी, बैठने की ऊँचाई न्यूनतम 81.5 सेमी, अधिकतम - 96 सेमी (उम्र / लिंग / क्षेत्र के लिए कोई रियायत नहीं)।

(b) ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी / गैर-तकनीकी) शाखा के लिए :- ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी / गैर-तकनीकी) शाखा में पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई 157.5 सेमी है।  महिला उम्मीदवारों के लिए, न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई 152 सेमी है।  (गोरखाओं और भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र, गढ़वाल और कुमाऊं की पहाड़ियों से संबंधित व्यक्तियों के लिए, न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई 5 सेमी कम होगी। लक्षद्वीप के उम्मीदवारों के मामले में, न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई 2 सेमी कम होगी। 

यह भी पढ़ें:
  1. ग्रुप X . में IAF एयरमैन पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 
  2. वायु सेना समूह वाई वेतन
  3. एएफसीएटी वेतन और नौकरी प्रोफाइल

वैवाहिक स्थिति -
पाठ्यक्रम शुरू होने के समय 25 वर्ष से कम आयु के उम्मीदवारों को अविवाहित होना चाहिए। 25 वर्ष से कम आयु की विधवाएं/विधवाएं और तलाकशुदा भी पात्र नहीं हैं। ऐसे उम्मीदवार जो अपने आवेदन की तारीख के बाद शादी करता है, हालांकि एसएसबी या मेडिकल में सफल होता है, वह प्रशिक्षण के लिए पात्र नहीं होगा। वहीं, उम्मीदवार जो प्रशिक्षण की अवधि के दौरान शादी करता है, उसे छुट्टी दे दी जाएगी और सरकार द्वारा उस पर किए गए सभी खर्चों को वापस करने के लिए उत्तरदायी होगा। जबकि, 25 वर्ष से अधिक आयु के विवाहित उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं लेकिन प्रशिक्षण अवधि के दौरान उन्हें न तो विवाहित आवास प्रदान किया जाएगा और न ही वे परिवार के साथ रह सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं। 

क्या 12वीं पास AFCAT के लिए आवेदन कर सकते हैं?

उम्मीदवारों को गणित और भौतिकी में 60 प्रतिशत के साथ कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए और किसी भी विषय / बीई / बीटेक / क्लियर सेक्शन ए और बी परीक्षा में इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट सदस्यता में 60 प्रतिशत के साथ स्नातक होना चाहिए।

साल में कितनी बार होती है AFCAT परीक्षा?

साल में AFCAT परीक्षा का आयोजन दो बार करवाया जाता है.

AFCAT परीक्षा का पूरा नाम क्या है?

भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित होने वाली AFCAT परीक्षा का पूरा नाम एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट है.

इस साल की दूसरी अप AFCAT परीक्षा के लिए कब होगा आवेदन शुरू?

इस साल की दूसरी एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जून से शुरू होने जा रही है, आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है.

Related Article

Exploring the Growing Need for Green Jobs and Their Demand

Read More

Importance of Upskilling for High-Package Jobs in India

Read More

Mastering the UGC NET: A Comprehensive Preparation Guide

Read More

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Graphic Design : टॉप 10 ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर, सैलरी और वैकेंसी, जानें यहां

Read More

Debunking Common Myths About Digital Literacy

Read More

The Top 100 SaaS Companies to Know In 2024

Read More

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More