Devops Books You Must Read: एक DevOps विशेषज्ञ बनने के लिए आपको 9 आवश्यक Devops पुस्तकें पढ़नी चाहिए

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 17 Jan 2022 11:10 PM IST

अगर आप DevOps सीखना चाहते हैं या आप एक DevOps इंजीनियर हैं। आप अपने स्किल्स को निखारना चाहते हैं। आपको इसके लिए पुस्तकों जैसे सर्वोत्तम संसाधनों की तलाश होगी तो आप सही जगह पर आए हैं। DevOps अनुभवी डेवलपर्स के लिए इन-डिमांड स्किल्स में से एक है। यह उन वरिष्ठ डेवलपर्स के लिए एक करियर पथ भी प्रदान करता है जो प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में नहीं जाना चाहते हैं। जो तकनीकी और कोड के करीब रहना चाहते हैं। 

Source: Safalta


आपको DevOps में महारत हासिल करने में मदद करने के लिए, हमने शीर्ष 9 अवश्य पढ़े जाने वाली DevOps पुस्तकों की लिस्ट बनाई है। यदि आप DevOps के शुरुआती या अनुभवी हैं, तो आप अपनी स्किल्स को निखारने के लिए इन किताबों को पढ सकते है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



 DevOps के मानवीय पक्ष पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। यह लोगों और प्रक्रियाओं के बारे में अधिक होगा। मेरा तर्क है कि DevOps को फिर से जीवंत किया जाएगा। टूल्स, ऑटोमेशन और ऑर्केस्ट्रेशन पर कम ध्यान दिया जाएगा और संचार, सहयोग और बाधाओं को दूर करने और यथासंभव कुशलता से सही परिणाम देने के सामूहिक प्रयास पर अधिक ध्यान दिया जाएगा।
यहां तक कि BizDevOps पर भी जोर दिया जाएगा जहां विकास, संचालन और व्यवसाय गुणवत्ता में सुधार के लिए एक साथ आएंगे ताकि दोष और कमियां कम हो जाएं, व्यवसाय की चपलता, व्यवसायों को अधिक चुस्त, दुबला बनने पर ध्यान केंद्रित किया जाए। DevOps AI, मशीन लर्निंग, एम्बेडेड सिस्टम और बड़े डेटा जैसे क्षेत्रों में विस्तार कर रहा है।

DevOps इंजीनियर कौन होते है और एक DevOps इंजीनियर के लिए चाहिए कौन सी योग्यताएं
 
शीर्ष 9 आवश्यक DevOps पुस्तकों में से कुछ जिन्हें आपको DevOps विशेषज्ञ बनने के लिए पढ़ना चाहिए:
 
1. The DevOps Handbook-
 
यह पुस्तक सबसे पहले सबसे अधिक DevOps पेशेवर शुरुआत करते हैं। मैंने इसे अब तक 3 बार पढ़ा है, और हर बार मैं कुछ नया उठाता हूं। यह एक अच्छी शुरुआत है जो DevOps का एक अच्छा अवलोकन देती है।
 
2. The Phoenix Project- एक और क्लासिक जिसे आपको पढ़ना चाहिए। जो बात इस पुस्तक को अलग बनाती है, वह यह है कि यह उपन्यास रूप में है, जिसका अर्थ है कि मूल बातें सीखने के लिए देवओप्स हैंडबुक के माध्यम से जाने के बाद, यह पुस्तक एक मनोरंजक कहानी के रूप में सिद्धांतों और सिद्धांतों के अनुप्रयोग को दिखाएगी। इसे पचाना और पार करना बहुत आसान है। यदि आप इस सूची में और कुछ नहीं पढ़ते हैं तो ये दो पुस्तकें आपको एक ठोस आधार प्रदान करेंगी।
 
3. Accelerate: The Science of Lean Software and DevOps-
 
यह पुस्तक DevOps के कुछ शीर्ष दिमागों, डॉ. निकोल फ़ोर्सग्रेन, जेज़ हम्बल और जीन किम के 4 वर्षों के शोध का परिणाम है। यह पिछली दो पुस्तकों में उल्लिखित सिद्धांतों और सिद्धांतों का वास्तविक विश्व अनुप्रयोग है।
 
4. Effective DevOps-
 
O'Reilly पुस्तकों से आप हमेशा गुणवत्ता की अपेक्षा कर सकते हैं, और यह पुस्तक कोई अपवाद नहीं है। यह DevOps की बड़ी तस्वीर को कवर करता है और आपके DevOps संगठन के निर्माण के लिए कुछ कार्रवाई योग्य सुझाव प्रदान करता है। बहुत अच्छा लिखा है।

क्या 2022 में आपके लिए DevOps करियर सही है, साथ ही जानें DevOps की भूमिकाएं
 
इससे आपको क्या मिलेगा: उपकरण, संस्कृति मार्गदर्शन और केस स्टडी सहित अपने संगठन को DevOps में स्थानांतरित करने के लिए एक अच्छी तरह से तैयार संरचना।
 
5. Site Reliability Engineering-
 
यह Google के साइट विश्वसनीयता इंजीनियरों के निबंधों का एक संग्रह है जो पूरे जीवनचक्र पर ध्यान केंद्रित करते हैं और चीजों को तेज और लचीला चलाने के लिए प्रभावी पैटर्न और सिद्धांतों का परिचय देते हैं।
 
आपको इससे क्या मिलेगा: सीधे Google से जानकारी प्राप्त करें कि कैसे DevOps अपने संगठन को सफल बनाने में मदद करता है।
 
6. यूनिकॉर्न प्रोजेक्ट-
 
लेखक: जीन किम
 
द यूनिकॉर्न प्रोजेक्ट: ए नॉवेल अबाउट डेवलपर्स, डिजिटल डिसरप्शन, एंड थ्राइविंग इन द एज ऑफ डेटा बुक फीनिक्स प्रोजेक्ट बुक की अगली कड़ी की तरह है, लेकिन एक अलग दृष्टिकोण के साथ। इस बार, मुख्य नायक मैक्सिन है, जो फीनिक्स प्रोजेक्ट टीम में एक डेवलपर है। उसे एरिक में एक संरक्षक मिलता है जो उसे DevOps में समस्या-समाधान के पांच आदर्शों के साथ मार्गदर्शन करता है।
 
इस पुस्तक के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आप द फीनिक्स प्रोजेक्ट को पहले ही पढ़ लें। हालाँकि, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि यदि आप कर सकते हैं तो आप दोनों पुस्तकों को एक साथ पढ़ें।

DevSecOps के चार C - कोड, कंटेनर, क्लाउड और क्लस्टर के बारें में जानें
 
7. Continuous Delivery-
 
लेखक: जेज़ विनम्र और डेविड फ़ार्ले
 
कंटीन्यूअस डिलीवरी: बिल्ड, टेस्ट और डिप्लॉयमेंट ऑटोमेशन बुक के माध्यम से विश्वसनीय सॉफ्टवेयर रिलीज आपको बाधाओं पर काबू पाने और समस्याओं को ठीक करने के लिए व्यावहारिक सुझावों और रणनीतियों में मदद करता है। यह संपूर्ण CI/CD पाइपलाइन को विस्तार से देखता है और आपके वातावरण को अनुकूलित किए बिना चीजों को प्रभावी ढंग से आगे बढ़ाने के बारे में बात करता है। पुस्तक में कई युक्तियां और तरकीबें भी हैं जो आपको डेवलपर्स, परीक्षकों और संचालन के बीच बेहतर संचार स्थापित करने में मदद करेंगी।
 
इस पुस्तक के मुख्य अंश इस प्रकार हैं:
 
DevOps . के विवरण में बारीक हो जाता है
DevOps को लागू करने के लिए चुस्त कार्यप्रणाली और सर्वोत्तम अभ्यास प्रदान करता है
अवसंरचना प्रबंधन, वर्चुअलाइजेशन, परीक्षण और DevOps का परिनियोजन

यह भी पढ़ें
Career in Data Science in 6 Easy Steps
 
8. Site Reliability Workbook-
 
यह पिछले एक का अनुसरण है जो वास्तविक उदाहरण देता है और आपकी एसआरई रणनीति को डिजाइन करने के लिए एक रूपरेखा देता है।
 
आपको इससे क्या मिलेगा: वास्तविक दुनिया के उदाहरण और हैंडबुक से आपने जो कुछ भी सीखा है उसका अनुप्रयोग।
 
9. The Goal-
 
कुछ ऐसा पढ़ना चाहते हैं जो आपकी आधुनिक DevOps संरचना में मदद करे जो मूल रूप से 1980 के दशक में लिखी गई थी? हाँ, यह सुनने में अटपटा लगता है, लेकिन यह पुस्तक DevOps पुस्तकों का दादा है और वास्तव में सूक्ष्म स्तर तक प्रक्रिया परिशोधन पर केंद्रित है। यह इस सूची में नंबर दो के लिए प्रेरणा है और उसी "उपन्यास" प्रारूप में लिखा गया है।
 
इससे आपको क्या मिलेगा: प्रक्रिया की गहरी समझ। आप यहां जो सीखते हैं उसका उपयोग आप DevOps के अलावा कई प्रक्रियाओं में कर सकते हैं, और लगभग किसी भी उद्योग में जहां आप काम करते हैं।
 
Most Popular Machine Learning Tools Top 5 Machine Learning Companies Pros and Cons of Data Science
Career in Marketing Management Digital Marketing Resume Guide Career in Data Science in 6 Easy Steps
How to Build a Successful Data Analyst Career Digital Marketing and How Does It Work Data Entry Operator Earning

Related Article

21 Great Search Engines You Can Use Instead of Google

Read More

How to build a content calendar

Read More

Best 30 Social media marketing tools

Read More

B2B Marketing Personalization : How to keep it personal and safe

Read More

CUET UG EXAM 2024: A Guide for Students

Read More

Top 10 Tips to Optimize for Google’s Featured Snippets

Read More

Reel Success: Tips for Creating Engaging Video Content

Read More

How to increase website traffic, best way to increase traffic

Read More

What is Genetic Algorithm and Why is Important ?

Read More