Top 5 Machine Learning Companies: 2022 में काम करने के लिए शीर्ष 5 मशीन लर्निंग कंपनियां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 27 Dec 2021 06:59 PM IST

मशीन लर्निंग कंपनियां कुछ वर्षों में उद्यम आईटी में प्रमुख कंपनियां के रूप में उभरी हैं। एंटरप्राइज लीडर्स ने सॉफ्टवेयर रखने के मूल्य को महसूस किया है जो मानव हस्तक्षेप के बिना अपने आप सीखने में सक्षम है। आज, मशीन लर्निंग (एमएल) क्षमताओं को कई अलग-अलग प्रकार के एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर में बेक किया गया है। इस प्रकार की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सिफारिश इंजन से लेकर मेडिकल डायग्नोस्टिक सॉफ्टवेयर से लेकर साइबर सिक्योरिटी टूल्स से लेकर सेल्फ-ड्राइविंग कारों तक सब कुछ पावर देती है। मशीन लर्निंग (एमएल) वह अवधारणा है जो मशीनों को डेटा से सीखने में मदद करती है। यह डेटा में पैटर्न ढूंढकर किया जाता है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta

इस प्रकार समाधान का प्रदर्शन उस डेटा पर निर्भर करेगा जो मॉडलों को खिलाया जा रहा है।
 
शीर्ष मशीन सीखने के उपयोग के मामलों में जोखिम प्रबंधन, प्रदर्शन विश्लेषण और रिपोर्टिंग, व्यापार और स्वचालन शामिल हैं। यह लेख आपको विभिन्न मशीन लर्निंग कंपनियों के साथ-साथ उनकी विशेषताओं और तुलना के बारे में बताएगा।

मशीन लर्निंग एल्गोरिदम क्या होती है, जानें इनके प्रकार और उपयोग
 
जैसे-जैसे मशीन लर्निंग सर्वव्यापी हो गई है, कई संगठनों ने इन-हाउस डेटा साइंस टीमों का निर्माण शुरू कर दिया है। इनमें से कई टीमें मूल्यवान अंतर्दृष्टि उत्पन्न करने के लिए व्यावसायिक डेटा का विश्लेषण करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं, जबकि अन्य अपनी कंपनी के उत्पादों में मशीन सीखने की क्षमताओं को शामिल कर रही हैं या उद्योग-विशिष्ट समस्याओं को हल करने के लिए उन्नत एल्गोरिदम का उपयोग कर रही हैं। 
 
सर्वश्रेष्ठ मशीन लर्निंग कंपनियां- 
 
  • अमेज़न वेब सेवाएँ
  • डेटाब्रिक्स
  • दाताइकु
  • गूगल क्लाउड
  • आईबीएम
  • मैथवर्क्स
  • माइक्रोसॉफ्ट अज़ूर
  • रैपिड माइनर
  • सास
  • तिब्को
 
1. अमेज़न वेब सेवाएँ(Amazon Web Services)- अमेज़न वेब सेवाएँ को  2006 में लॉन्च किया गया था, अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) क्लाउड कंप्यूटिंग का शुरुआती अग्रणी था और एक सेवाओं (आईएएएस), एक सेवा के रूप में मंच (पीएएएस), और निजी क्लाउड सेवाओं के रूप में दुनिया का सबसे बड़ा बुनियादी ढांचा प्रदाता बना हुआ है। अमेज़ॅन की एक सहायक, कंपनी ने 2020 की दूसरी तिमाही में $ 10.8 बिलियन और वर्ष की पहली छमाही के दौरान $ 21.0 बिलियन की बिक्री की सूचना दी, जो विश्लेषकों का कहना है कि क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर बाजार का लगभग एक तिहाई है। कई बड़े उद्यम अपने कम से कम कुछ डेटा को स्टोर करने के लिए एडब्ल्यूएस का उपयोग करते हैं, जो कंपनी को एक लाभ देता है जब संगठन एमएल प्रदाता की तलाश में होते हैं।

फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें और इसके लिए कौन से स्किल्स सीखें
 
अमेज़ॅन की मशीन लर्निंग सर्विसेज सेंटर अपनी प्रमुख सेवाओं की सेजमेकर लाइन के आसपास है। इनमें डेटा सेट के प्रबंधन के लिए सेजमेकर ग्राउंड ट्रुथ टूल, सेजमेकर स्टूडियो आईडीई, बिल्डिंग और प्रशिक्षण मॉडल के लिए सेजमेकर ऑटोपायलट, भविष्यवाणियों की मानव समीक्षा के लिए संवर्धित एआई, और बहुत कुछ शामिल हैं। इसके ग्राहक मशीन लर्निंग के कुछ सबसे सम्मानित उपयोगकर्ता हैं, जैसे कि Intuit, CapitalOne, Siemens, FICO, Kia, फॉर्मूला1, PWC, Tinder, Yelp, NFL, Netflix और Pinterest।
 
2. डेटाब्रिक्स (Databricks)- 
 
अपाचे स्पार्क प्रोजेक्ट के पीछे कई लोगों द्वारा 2013 में स्थापित किया गया था, डेटाब्रिक्स एक शुद्ध-प्ले डेटा साइंस और मशीन लर्निंग स्टार्टअप है। इसके ग्राहकों में Comcast, Conde Nast, H&M, Regeneron, Nationwide और Showtime शामिल हैं। सैन फ्रांसिस्को, कैलिफ़ोर्निया में मुख्यालय, इसने वित्त पोषण में अनुमानित $ 897 मिलियन जुटाए हैं। डेटाब्रिक्स के यूनिफाइड डेटा एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म में इसका एमएलफ्लो-आधारित डेटा साइंस वर्कस्पेस और इसकी अपाचे स्पार्क-आधारित यूनिफाइड डेटा सर्विस के साथ-साथ इसके रेडैश विज़ुअलाइज़ेशन और डैशबोर्डिंग टूल शामिल हैं। यह AWS या Microsoft Azure पर चलता है, और यह Qlik, Power BI, लुकर, मोड, TIBCO स्पॉटफ़ायर और थॉटस्पॉट सहित कई लोकप्रिय व्यावसायिक ख़ुफ़िया उपकरणों के साथ एकीकृत होता है।

2022 में सीखने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रोग्रामिंग भाषाएँ
 
3. दाताइकु(Dataiku)-
 
एथर डेटा साइंस एंड मशीन लर्निंग प्योर-प्ले, डाटाइकू की स्थापना 2013 में पेरिस, फ्रांस में हुई थी। 2019 के अंत में, स्टार्टअप ने घोषणा की कि उसने 1.4 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ "यूनिकॉर्न" का दर्जा हासिल किया है। इसके ग्राहकों में जीई, सेफोरा, यूनिलीवर, यूबीसॉफ्ट, पालो ऑल्टो नेटवर्क्स, लोरियल, कैपजेमिनी और लेस श्वाब टायर्स शामिल हैं। यह न्यूयॉर्क, पेरिस, लंदन, म्यूनिख, सिडनी और सिंगापुर में 400 से अधिक लोगों को रोजगार देता है।
 
4. आईबीएम-
 
आईबीएम प्रौद्योगिकी उद्योग में सबसे पुरानी और सबसे सम्मानित कंपनियों में से एक है। यह एआई और मशीन लर्निंग के अग्रदूतों में से एक है। प्रारंभिक वर्षों में प्रौद्योगिकी पर इसके व्यापक प्रभाव के कारण, आईबीएम को "बिग ब्लू" के रूप में भी जाना जाता है।

2022 में सर्टिफाइड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल प्रोफेशनल कैसे बनें
 
IBM का मुख्यालय Armonk, New York में है और इसके 174 देशों में कार्यालय हैं। 350,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ आईबीएम के पास दुनिया के सबसे बड़े कार्यबल में से एक है।
 
5. गूगल क्लाउड-
 
वर्तमान में AWS और Microsoft Azure के पीछे तीसरा सबसे बड़ा क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदाता, Google क्लाउड Google की सार्वजनिक क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा है, जिसमें G Suite क्लाउड-आधारित उत्पादकता उपकरण शामिल हैं। 2020 की दूसरी तिमाही में, इसने 3 बिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित किया, जो साल-दर-साल 43 प्रतिशत की वृद्धि है। इसके ग्राहकों में निन्टेंडो, पेपाल, मैसीज, स्पॉटिफाई, द होम डिपो, द न्यूयॉर्क टाइम्स, टोयोटा, एयरबस, एफसीए, टारगेट और कई अन्य शामिल हैं।

एक सफल डेटा एनालिटिक्स करियर कैसे बनाएं

Free E Books