Digital Marketing a Good Career: क्या 2023 में डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर विकल्प है?

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 01 Apr 2023 03:22 PM IST

Highlights

सार-
डिजिटल मार्केटिंग के लिए SEO और SEM की समझ की आवश्यकता होती है, जिसे कुछ कार्यक्रमों के माध्यम से हासिल किया जा सकता है, और इस प्रतिभा की आवश्यकता पहले से ही बढ़ रही है, जिसके परिणामस्वरूप विविध प्रकार के अवसर हैं।

हाल की घटनाओं को देखें तो, भौतिकवाद से निकलकर दुनिया अब डिजिटल क्षेत्र में स्थानांतरित हो गई है। जिससे नए अवसर पनप रहे हैं। कई कंपनियों ने पारंपरिक विज्ञापन के तरीकों से डिजिटल विज्ञापन की ओर रुख किया है, जिससे उनके ब्रांड की पहचान क्षेत्रीय स्तर से लेकर विश्व स्तर तक बढ़ी है। Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course 
 
हालांकि, डिजिटल मार्केटिंग के लिए SEO और SEM की समझ की आवश्यकता होती है, जिसे कुछ प्रोग्राम्स के जरिए समझा जा सकता है। इस क्षेत्र में नई प्रतिभाओं की आवश्यकता पहले से अधिक बढ़ रही है, जिसके परिणामस्वरूप नित नए अवसर पेशेवरों को मिल रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग एक आकर्षक क्षेत्र है, जिसके कई फायदे हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


 
इस लेख के जरिए हम डिजिटल मार्केटिंग करियर को और अधिक गहराई से समझेंगे

DevOps इंजीनियर कौन होते है और एक DevOps इंजीनियर के लिए चाहिए कौन सी योग्यताएं
 
डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
 
डिजिटल मार्केटिंग काम करने के लिए एक रोमांचक क्षेत्र है। इस बात पर भरोसा करना काफी मुश्किल है कि डिजिटल मार्केटिंग 2000 के दशक तक अस्तित्व में नहीं था।

नतीजतन, जिस तरह से ब्रांड्स अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज़ की पेशकश करते हैं, वह बदल गया है। आगामी समय में डिजिटल मार्केटिंग में प्रचार के कई तरीके शामिल होने की उम्मीद है।
 
पारंपरिक विज्ञापन रणनीति के कई लक्ष्य डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों के समान हैं, लेकिन वे ऑनलाइन माध्यमों के लिए बनाए गए हैं। डिजिटल मार्केटिंग में निवेश के बाद रिटर्न की संभावना ज्यादा बनी रहती है। ज्यादातर मार्केटर्स आज इसी माध्यम का इस्तेमाल बड़े पैमाने कर रहे हैं और अपने ब्रांड्स की पहुंच ज्यादा बड़े स्तर तक बना रहे हैं।
 
डिजिटल मार्केटिंग के तहत, ब्रांड्स के मालिक व्यूज़ और वेबसाइट ट्रैफ़िक जैसे मीट्रिक और डेटा का उपयोग करके दक्षता का मूल्यांकन कर सकते हैं।
 
एक मार्केटर्स के रूप में, आप डिजिटल मार्केटिंग में निम्नलिखित क्षेत्रों में आ सकते हैं:
  • वीडियो और ऑडियो का विकास
  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ)
  • सर्च इंजन मार्केटिंग (एसईएम)
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग
  • ईमेल के माध्यम से मार्केटिंग
  • वेब डिजाइन और वेब डवलेपमेंट
  • एडिटिंग और कॉपी राइटिंग
  • डेटा विश्लेषण
  • मार्केटिंग और सेल्स स्ट्रेटजी
यह भी पढ़ें
भारत में क्या हैं डिजिटल मार्केटिंग में करियर के अवसर


डिजिटल मार्केटर के रूप में काम करने के फायदे:
  • नया पेशा: डिजिटल मार्केटिंग अन्य पेशों के अलावा अभी-भी नया पेशा है। लिंक्डइन के अनुसार, ये व्यवसाय हर साल बढ़ रहा है और इसमें किसी पेशेवर को अच्छा वेतन मिलता है। इसके अलावा, काफी रिक्तियां इस क्षेत्र में निकल रही हैं।
  • उच्च मांग: व्यवसायों को डिजिटल मार्केटर्स की आवश्यकता होती है ताकि वो उनके द्वारा किए गए प्रचार के तरीकों के जरिए अपने उत्पादों को लोगों तक पहुंचा सकें। 2021 में, डिजिटल मार्केटिंग शायद सबसे अधिक मांग वाला काम है।
  • रिमोट: आप एक दूरस्थ कर्मचारी के रूप में जीवन यापन कर सकते हैं। आप दुनिया में कहीं से भी काम कर सकते हैं। आपको बस एक कंप्यूटर और इंटरनेट तक पहुंच की आवश्यकता होगी।
डिजिटल मार्केटर के रूप में काम करने के नुकसान:
  • नई अपग्रेड्स: आपने अगर कोई सर्विस इस्तेमाल की हो और उसमें बदलाव हो जाए तो चौंकिए मत! क्योंकि टेक्नोलॉजी लगातार विकसित हो रही है। लेकिन फिर भी एक पेशेवर डिजिटल मार्केटर बनने के लिए इनोवेशन के साथ-साथ चलना पड़ता है।
  • लगातार सुधार: डिजिटल मार्केटर की शिक्षा कभी समाप्त नहीं होती है। हर दिन, आपको सीखते रहना पड़ता है। नई टेक्नोलॉजी, स्ट्रेटजी और मार्केट में बने रहने के लिए आपको ऐसे करते रहना पड़ता है।
 
डिजिटल मार्केटर्स कितना कमाते हैं?
 
डिजिटल मार्केटिंग पदों की अत्यधिक मांग है। डिजिटल मार्केटिंग के बेहतरीन पहलुओं में से एक बात यह है कि आप घर से या फ्रीलांसर के रूप में भी काम कर सकते हैं।
 
यदि आपके पास पर्याप्त विशेषज्ञता या प्रतिभा है, साथ ही साथ अपनी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने की क्षमता है, तो आप बेहतर डील हासिल कर सकते हैं और इस क्षेत्र में अपना मनमुताबिक वेतन हासिल कर सकते हैं। लेकिन एक आंकड़ा देखें तो, भारत में विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग पदों में 4 लाख से 15 लाख तक के कई वेतन स्लैब हैं।
 
आवश्यक योग्यता
 
डिजिटल मार्केटिंग में काफी कंपटीशन है। ऐसे में आपके अंदर दूसरों से हटकर कुछ होना चाहिए। इस प्रतिस्पर्धी और रचनात्मक क्षेत्र में अपनी जगह बनाने के लिए आपके पास कुछ अद्वितीय कौशल होना चाहिए।
  • उत्साही - व्यक्ति के पास कुछ नया विकसित करने और नए अनुभवों के लिए जिज्ञासु होने का जबरदस्त इरादा होना चाहिए।
  • क्रिएटिव - डिजिटल मार्केटिंग एक रचनात्मक उद्योग है, इस प्रकार व्यक्ति को अपने काम में अत्यधिक रचनात्मक होना चाहिए।
  • अद्वितीय - नए उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए कुछ नए और दिलचस्प तरीकों के साथ आने के अलावा व्यक्ति को बॉक्स से बाहर देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • धैर्य रखें - यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि डिजिटल मार्केटिंग कभी-कभी एक परीक्षण-और-त्रुटि प्रक्रिया होती है। उन्हें स्वयं के साथ-साथ प्रक्रिया के साथ भी धैर्य रखने में सक्षम होना चाहिए।
 
अपने कौशल को कैसे बढ़ाएं
 
  • नेटवर्किंग कार्यक्रमों और सेमिनारों में भाग लें:
डिजिटल मार्केटिंग ज्ञान विभिन्न प्रकार के पॉडकास्ट और डिजिटल प्रकाशनों में पाया जा सकता है। विभिन्न क्षेत्रीय और विश्वव्यापी डिजिटल मार्केटिंग सम्मेलनों में भाग ले सकते हैं।
  • एक पाठ्यक्रम और इंटर्नशिप चुनें, जो आपके लिए उपयुक्त हों:
यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आपको अपने पेशे को सीधा करने में मदद कर सकता है। एक इंटर्नशिप मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप अत्यधिक कुशल विपणक की उपयुक्त टीम के साथ हैं, तो आप समय के साथ उनकी त्रुटियों और जीत दोनों से लाभ उठा सकते हैं।

एक असाइनमेंट आपको न केवल अपने डिजिटल मार्केटिंग रेज़्यूमे और विशेषज्ञता को विकसित करने में सक्षम बना सकता है बल्कि आपको यह पता लगाने में भी मदद कर सकता है कि आप कार्यस्थल में क्या महत्व रखते हैं। अब आपके पास इस बात की अच्छी अवधारणा होनी चाहिए कि इस उद्योग में किन योग्यताओं की आवश्यकता है और डिजिटल मार्केटिंग में एक पेशे को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें कैसे प्राप्त किया जाए। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग बहुत विविध है, आपको आमतौर पर उस उद्योग के लिए उपयुक्त ज्ञान और अनुभव प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, जिसमें आप प्रवेश करना चाहते हैं। उसके बाद, आपको एक मजबूत पोर्टफोलियो विकसित करना चाहिए और जितना संभव हो उतना कवरेज हासिल करना चाहिए।
 
आप हमेशा सोशल नेटवर्किंग साइट्स का लाभ उठा सकते हैं। इस व्यवसाय में बहुत प्रतिस्पर्धात्मकता है, लेकिन इसमें बहुत सारे लाभ और संभावनाएं भी हैं। डिजिटल मार्केटिंग क्षमताओं से आपको इस क्षेत्र में और साथ ही किसी भी अन्य उद्योग में लाभ होगा जिसमें आप लगे हुए हैं, और आपको अपनी पहचान लॉन्च करने में सक्षम बनाएंगे।
 
Most Popular Machine Learning Tools Top 5 Machine Learning Companies Pros and Cons of Data Science
Career in Marketing Management Digital Marketing Resume Guide Career in Data Science in 6 Easy Steps
How to Build a Successful Data Analyst Career Digital Marketing and How Does It Work Data Entry Operator Earning

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग विभिन्न डिजिटल चैनलों, जैसे सर्च इंजन, सोशल मीडिया, ईमेल और मोबाइल ऐप के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने की प्रक्रिया को कहते है। डिजिटल मार्केटिंग के जरिए ऑनलाइन ग्राहकों के बिच आपके प्रोडक्ट को बढया जता है। 

डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न प्रकार कौन से हैं?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), पे-पर-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन, सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और एफिलिएट मार्केटिंग को डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार कहते है।

Related Article

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

Difference between Data Analytics and Data Analysis

Read More

Measuring The Impact: How To Track Your Brand Awareness Success

Read More

CRM Integration Made Easy: Tips for Seamless Implementation

Read More

5 of the most valued marketing skills

Read More

The Ultimate Guide: Everything You Need to Know for Writing Amazing

Read More

The Ultimate Guide to Blogger Outreach: Everything You Need to Know

Read More

How to perfect your Marketing Resume

Read More

The Marketing Funnel Explained: A Complete Guide from Top to Bottom

Read More