4 Data Types in Microsoft Excel with Uses and Tips, जानिये माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के डेटा के 4 प्रकारों के बारे में यहाँ

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 29 Dec 2022 04:26 PM IST

Highlights

यदि आप अपनी प्रोफेशनल भूमिका में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल (Microsoft Excel) का उपयोग करते हैं, तो आप विभिन्न प्रोजेक्ट के लिए विभिन्न प्रकार के डेटा को संसाधित कर सकते हैं. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल (Microsoft Excel) के प्रत्येक प्रकार के डेटा के लिए अलग-अलग फ़ॉर्मूला और कमांड्स की आवश्यकता हो सकती है. आइए जानते हैं माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में डेटा के 4 प्रकार जिनका आप विभिन्न युक्तियों में उपयोग कर सकते हैं. 
 

हेलो दोस्तों, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में विभिन्न प्रकार के डेटा के बारे में सीखने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि उन्हें अपने प्रोफेशनल स्प्रैडशीट्स के लिए कैसे और कब उपयोग किया जाए. यदि आप अपनी प्रोफेशनल भूमिका में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल (Microsoft Excel) का उपयोग करते हैं, तो आप विभिन्न प्रोजेक्ट के लिए विभिन्न प्रकार के डेटा को संसाधित कर सकते हैं. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल (Microsoft Excel) के प्रत्येक प्रकार के डेटा के लिए अलग-अलग फ़ॉर्मूला और कमांड्स की आवश्यकता हो सकती है. आइए जानते हैं माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में डेटा के 4 प्रकार जिनका आप विभिन्न युक्तियों में उपयोग कर सकते हैं. 

Advance Excel Course for MIS: 10 Hours of Live Interactive Classes!


एक्सेल डेटा टाइप्स क्या हैं ?

एक्सेल डेटा टाइप्स माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चार अलग-अलग प्रकार के वैल्यू हैं. डेटा चार प्रकार के होते हैं टेक्स्ट, नंबर, लॉजिकल और एरर. इसके प्रत्येक प्रकार के साथ आप अलग-अलग कार्य कर सकते हैं. इसलिए हमारे लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि किसका उपयोग करना है और कब उपयोग करना है. स्प्रेडशीट में डेटा एक्सपोर्ट करते समय आप कुछ डेटा प्रकार को बदल भी सकते हैं.


4 एक्सेल डेटा प्रकार

यहां उन चार डेटा प्रकारों की सूची दी गई है, जिन्हें आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में उपयोग कर सकते हैं -


1. नंबर डेटा

डेटा इस श्रेणी में किसी भी प्रकार के नंबर शामिल है. इनमें लार्ज नंबर या स्माल फ्रैक्शन और क्वांटिटेटिव और क्वालिटेटिव डेटा शामिल हो सकते हैं. क्वांटिटेटिव और क्वालिटेटिव नंबर के बीच के अंतर को याद रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ संख्याएँ किसी चीज़ की मात्रा का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकती हैं. उदाहरण के लिए, आप एक संख्या दर्ज कर सकते हैं जो एक सेल में फाइनेंसियल आय का प्रतिनिधित्व करती है और एक संख्या जो दूसरे में एक तिथि का प्रतिनिधित्व करती है. दोनों संख्या डेटा के रूप में गिने जाते हैं, लेकिन स्प्रेडशीट में अलग-अलग दर्ज हो सकते हैं. सुनिश्चित करें कि एक्सेल आपके नंबर डेटा को सटीक रूप से पढ़ता है.
नंबर डेटा के उदहारण -
  • मोनेटरी टोटल (Monetary totals)
  • होल नंबर (Whole numbers)
  • परसेंटेज (Percentages)
  • डेसीमल (Decimals)
  • डेट्स (Dates)
  • टाइम्स (Times)
  • इन्टेगेर्स (Integers)
  • फोन नंबर (Phone numbers)
Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course
 

2. टेक्स्ट डेटा

इस प्रकार के डेटा में अल्फ़ाबेटिकल, न्यूमेरिकल और स्पेशल सिम्बल शामिल होते हैं. नंबर डेटा और टेक्स्ट डेटा के बीच प्राइमरी डिफरेंस यह है कि आप नंबर डेटा पर कैलकुलेशन का उपयोग कर सकते हैं लेकिन टेक्स्ट डेटा नहीं. चूंकि इन दो प्रकार के डेटा के बीच ओवरलैप हो सकता है, आप सेल के प्रारूप को मैन्युअल रूप से बदल सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह आपके इच्छित तरीके से संचालित हो रहा है. आप विभिन्न श्रेणियों पर नज़र रखने में सहायता के लिए कॉलम या पंक्तियों को लेबल करने के लिए टेक्स्ट डेटा का उपयोग कर सकते हैं. एक्सेल उन आंकड़ों को वर्गीकृत कर सकता है जिन्हें वह डिफ़ॉल्ट रूप से टेक्स्ट डेटा के रूप में नहीं पहचानता है, इसलिए अपने डेटा को अपने इच्छित प्रकार में फिट करने के लिए प्रारूपित करना महत्वपूर्ण है. टेक्स्ट डेटा में शामिल है -
  • वर्ड्स (Words)
  • सेन्टेंस (Sentences)
  • डेट्स (Dates)
  • टाइम्स (Times)
  • एड्रेस (Addresses)

3. लॉजिकल डेटा

आमतौर पर किसी प्रोडक्ट के टेस्ट या कोम्परीजन के रूप में इस प्रकार का डेटा या तो TRUE या FALSE होता है. इसका मतलब है कि आप यह निर्धारित करने के लिए एक फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं कि आपकी स्प्रैडशीट में डेटा विभिन्न उपायों को पूरा करता है या नहीं. आप विभिन्न सिनेरियो के लिए लॉजिकल फंक्शन का उपयोग करके ये परीक्षण कर सकते हैं. 4 लॉजिकल डेटा हैं -
  • एंड (AND)
  • और (OR)
  • एक्सओआर (XOR)
  • नॉट (NOT)

4. एरर डेटा

इस प्रकार का डेटा तब होता है जब एक्सेल आपकी एन्ट्री को संसाधित करते समय मिस्टेक या मिसिंग इनफार्मेशन को रेकोग्नाईज करता है. उदाहरण के लिए, यदि आप टेक्स्ट डेटा वाले सेल पर कोई फ़ंक्शन चलाने का प्रयास करते हैं, तो एक्सेल एरर वैल्यू #VALUE उत्पन्न करता है. इससे आपको यह पहचानने में मदद मिलती है कि समस्या कहाँ है ताकि आप इसे ठीक कर सकें और मनचाहा परिणाम ले सकें. प्रत्येक एरर वैल्यू की शुरुआत में एक "#" कैरैक्टर इन उदाहरणों को आसानी से पहचानने में आपकी सहायता कर सकता है. विभिन्न एरर वैल्यू को जानने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि गलतियों को कैसे हल किया जाए या उचित जानकारी कैसे जोड़ी जाए.
 

Free E Books