Agnipath Scheme Eligibility Criteria (हिंदी में) - जानिए अग्निपथ स्कीम एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया हिंदी में विस्तार से, यहां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 21 Jun 2022 12:15 AM IST

अग्निपथ स्कीम एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया हिंदी में- केंद्र सरकार ने मंगलवार 14 जून को भारतीय सेनाओं में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना (Agneepath scheme) के बारे में सूचना जारी किया था। अग्निपथ स्कीम के लागू होने के बाद देश के लाखों युवा जो भारतीय सेना में प्रवेश पाकर देश की सेवा करने की इच्छा रखते हैं वह अपना सपना पूरा कर पाएंगे। अग्निपथ स्कीम के तहत भारतीय सेना के तीनों विंग्स नौ सेना, थल सेना और वायु सेना में युवाओं को 4 साल नौकरी करने का मौका दिया जाएगा। भारत सरकार की इस स्कीम के तहत भारतीय सेना में काम करने वाले युवाओं को 'अग्निवीर' के नाम से जाना जाएगा, जिस वजह से छात्रों के लिए यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है अगर वह भारतीय सेना में जाकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो। भारत सरकार की इस स्कीम के तहत अगर छात्र 4 साल भारतीय सेना में काम करता है तो उसके 4 साल के कार्यकाल पूरा करने के बाद 11 लाख 78 हजार का सेवा निधि पैकेज भी दिया जाएगा। चलिए अब जानते हैं अग्निपथ स्कीम के लिए क्या होगी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और इस स्कीम से जुड़ी बाकी सभी जानकारी।   अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. 
Half Yearly Current Affair 2022 (Hindi) DOWNLOAD NOW
GK Capsule Free pdf - Download here
PM Modi Announces 10 Lakh Government Jobs

 2022 में होने वाली अग्निपथ भर्तियों के लिए थल सेना वायु सेना और नौसेना ने अपनी अपनी आधिकारिक वेबसाइट संपर्क संक्षेप में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है छात्र जो भारतीय सेना में नौकरी करना चाहते हैं वह जॉइन इंडियन आर्मी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस भर्ती के लिए अधिक जानकारी देख सकते हैं। 
 
Agneepath Army Scheme Eligibility Criteria Agneepath Scheme Salary (हिंदी में)
 

अग्निपथ भर्ती 2022 - तिथियां

आयोजन

भारतीय सेना

भारतीय नौसेना

भारतीय वायु सेना

अग्निपथ भर्ती योजना अधिसूचना 2022

20 जून 2022

21 जून 2022



24 जून 2022

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

जुलाई 2022

जुलाई 2022

जुलाई 2022

Agnipath Scheme Eligibility Criteria (हिंदी में) (अग्निपथ स्कीम एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया हिंदी में)


अग्निपथ स्कीम आयु सीमा- अग्निपथ स्कीम केंद्र सरकार द्वारा विशेष रूप से युवाओं के लिए शुरू की जा रही है इसलिए इस स्कीम में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु साडे 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए भारतीय सेना के किसी भी अंग में काम करने के लिए। 

2022 में होने वाली अग्नीपथ स्कीम के तहत भर्तियों में छात्रों को एज रिलैक्सेशन देने का अनाउंसमेंट डिफेंस मिनिस्ट्री द्वारा 16 जून को किया गया है, नहीं नोटिस के अनुसार 2022 में 23 साल की उम्र तक वाले अभ्यार्थी अग्निपथ स्कीम में आवेदन कर सकते हैं।
 
श्रेणी आयु सीमा
विभाग 17.5 से 23 वर्ष
सैनिक तकनीकी
सैनिक क्लर्क / स्टोरकीपर तकनीकी
सैनिक नर्सिंग सहायक
सोल्जर ट्रेड्स मैन
(i) सामान्य कर्तव्य
(ii) निर्दिष्ट कर्तव्य


अग्निपथ स्कीम एजुकेशन क्वालिफिकेशन- अग्निपथ स्कीम के तहत भारतीय सेना के तीनों अंग में यानी कि वायु सेना, थल सेना और नौसेना में भर्ती की जाएगी। जिस वजह से इसके लिए एजुकेशनल क्वालीफिकेशन अलग अलग होगी। 
  • सोल्जर जनरल ड्यूटी- छात्र का 10 वीं पास होना जरूरी है किसी भी भारत के मान्यता प्राप्त बोर्ड से 45% अंक के साथ। 
  • सैनिक तकनीकी- कैंडिडेट का किसी भारत के मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ और इंग्लिश विषय के साथ होना जरूरी है।
  • सैनिक क्लर्क / स्टोरकीपर तकनीकी- अभ्यार्थी का भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 फ़ीसदी अंक के साथ साथ 12 वीं पास होना जरूरी है। 
NDA Salary 2022 एनडीए सिलेबस 2022

कब होंगे अग्निपथ स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

केंद्र सरकार ने अग्निपथ स्कीम के लिए अभी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू नहीं किया है, परंतु मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा मिल रही ताजा जानकारी के अनुसार इस स्कीम के लिए नोटिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जून महीने में ही शुरू किया जा सकता है। एक बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद छात्र भारतीय सेना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे और साथ ही अगर आप इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो आपको भारतीय सेना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और जानकारी देखनी चाहिए। 

एनडीए परीक्षा के लिए फ्री स्टडी मैटेरियल
Maths NDA/NA E-Book- Click here to download
English NDA/NA  E-Book- Click here to download
Chemistry NDA/NA E-Book- Click here to download
Physics NDA/NA E-Book- Click here to download
Biology NDA/NA E-Book- Click here to download

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

अग्निपथ योजना के लिए कौन पात्र हैं?

अग्निपथ स्कीम के लिए वह सभी अभ्यर्थी पात्र होंगे जिन्होंने भारत के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं पास की होगी।

अग्निपथ योजना के लिए आयु सीमा क्या है?

2022 के लिए होने वाली भर्ती में अभ्यर्थी की आयु सीमा साडे 17 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए, लेकिन 2023 की भर्ती में अधिकतम आयु सीमा छात्र की 21 वर्ष रहेगी.

अग्निपथ "अग्निवीर" योजना क्या है?

यह योजना इसलिए शुरू की गई थी क्योंकि सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण की तुलना में वेतन और पेंशन पर अधिक पैसा खर्च किया जा रहा था। इस खर्च को कम करने के लिए सरकार ने नई स्कीम शुरू की है.

सिलेक्शन के बाद छात्रों को कितने पैसे मिलेंगे?

एक बार चुने जाने के बाद, कर्मियों को छह महीने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा और फिर साढ़े तीन साल के लिए तैनात किया जाएगा। सेवा करते हुए, वे प्रति माह 30,000 रुपये के वेतन के साथ शुरू शूरू करेंगे.

Free E Books