Bihar SI Recruitment Exam 2021: बिहार पुलिस एसआई और सार्जेंट के लिए परीक्षा तिथि जारी, जानिए पूरी जानकारी

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Mon, 25 Oct 2021 12:14 PM IST

Highlights

सार 
बिहार पुलिस एसआई और सार्जेंट परीक्षा 2021 की तारीख की घोषणा हो चुकी है ,इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन अगस्त 2020 में जारी किया था। जारी नोटफिकेशन के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 16 अगस्त 2020 से 24 सितम्बर 2020 तक चली थी। 

विस्तार 
बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग में जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया था उन्हें बता दे पुलिस एसआई और सार्जेंट के पदों पर भर्ती परीक्षा की तारीख की घोषणा हो चुकी है।  बिहार पुलिस एसआई और सार्जेंट भर्ती के लिए संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा 26 दिसंबर 2021 को आयोजित की जाएगी।आपको बताते चले परीक्षा दो पाली में होगी। इस विषय में बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर अधिसूचना जारी कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक एडमिट कार्ड परीक्षा के 15 दिन पहले बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के ऑफिसियल वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जारी किया जयेगा। उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर परीक्षा शेड्यूल एवं एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने पुलिस एसआई और सार्जेंट के पदों भर्ती के लिए नोटिफिकेशन अगस्त 2020 में जारी कर दिया था , जिसमे पुलिस एसआई के लिए 1998 पद और सार्जेंट के 215 पदों पर वैकेंसी निकाली थी।

Source: india.com

इस पद पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 अगस्त 2020 से 24 सितम्बर 2020 तक चली थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन पदों के लिए 6 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। लेकिन कोविड 19 महामारी और अन्य प्रशासनिक कारणों से परीक्षा स्थगित होती रही।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
अब पहले चरण की परीक्षा यानी प्रीलिम्स परीक्षा की तारीख जारी कर दी गई है। इस चयन प्रक्रिया के माध्यम से बिहार पुलिस में कुल 2213 पद भरे जाएंगे। 


बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग 2021 : परीक्षा पैटर्न 
सब-इंस्पेक्टर और सार्जेंट के पदों के लिए बीपीएसएससी भर्ती की प्रीलिम्स परीक्षा 200 अंकों का होगा जिनमें  कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे, निगेटिव मार्किंग भी होगी।  प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटे जाएंगे। इस परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 30 प्रतिशत अंक लाना होगा। रिक्ति पदों से 20 गुना अधिक उम्मीदवारों को सफल घोषित किया जाएगा। इसका मतलब यह है की एक पद के लिए 20 उम्मीदवार पास होंगे। सफल उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग 2021 : महत्पूर्ण तिथि 
बिहार पुलिस एसआई और सार्जेंट भर्ती परीक्षा तिथि -  26 दिसंबर 2021
एडमिट कार्ड परीक्षा के 15 दिन पहले बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के ऑफिसियल वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जारी किया जयेगा।
आवेदन तिथि - 16 अगस्त 2020 से 24 सितम्बर 2020
 
BSSC Sachivalaya Sahayak Salary 2021 Bihar Vidhan Sabha Assistant Salary 2021
Bihar Police SI Salary 2021 Bihar Shikshak Bharti 2021

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग 2021 : पदों की संख्या 
पुलिस एसआई  - 1998 पद 
सार्जेंट - 215 पद 

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books