Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X
Whatsup

Bihar Police SI Salary 2021: जानिए बिहार पुलिस एसआई को वेतन के साथ क्या-क्या लाभ मिलते हैं

Safalta Experts Published by: Anonymous User Updated Fri, 03 Sep 2021 12:51 PM IST
बिहार पुलिस सब-ऑर्डिनेट पुलिस आयोग विभिन्न पदों के लिए बिहार पुलिस के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है। जो उम्मीदवार बिहार पुलिस में काम करना चाहते हैं, उन्हें बिहार पुलिस एसआई परीक्षा में शामिल होना चाहिए। बिहार पुलिस में अलग-अलग पद हैं और उम्मीदवारों को उनके पद के आधार पर अलग-अलग वेतन दिया जाता है। जो उम्मीदवार बिहार पुलिस एसआई परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें बिहार पुलिस में वेतन संरचना, भत्तों, नौकरी प्रोफ़ाइल और अन्य विवरणों के बारे में पता होना चाहिए। बिहार पुलिस में, कर्मचारियों को नौकरी की सुरक्षा जैसे अन्य लाभों के साथ-साथ वेतन की एक अच्छी राशि दी जाती है। बिहार पुलिस एसआई वेतन 2021 के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें। इसके साथ ही आप उत्तर प्रदेश पुलिस एसआई परीक्षा की तैयारी के लिए सफलता के कोर्स  UP Police (SI) Vardi Batch 2021 से जुड़ सकते हैं।  

बिहार पुलिस एसआई वेतन 2021

बिहार पुलिस पोस्ट
Source: indianexpress.com



वेतन संरचना को देखने से पहले, बिहार पुलिस में विभिन्न पदों को जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि उम्मीदवारों का वेतन उनके पद पर निर्भर करता है। बिहार पुलिस में उम्मीदवारों को सीधे कांस्टेबल और एसआई के रूप में भर्ती किया जाता है, हालांकि ऐसे कई पद हैं जिन पर उन्हें नियमों के अनुसार पदोन्नत किया जा सकता है। बिहार पुलिस में विभिन्न पद इस प्रकार हैं:
  • पुलिस निरीक्षक
  • पुलिस उप निरीक्षक
  • सहायक पुलिस उप निरीक्षक
  • पुलिस उपाधीक्षक
  • हेड कांस्टेबल
  • सिपाही
  • उच्च श्रेणी का सर्जेंट 
  • सहायक अधीक्षक जेल (डायरेक्ट रेकुरीमेन्ट / भूतपूर्व सैनिक)
August Month Current Affairs Free Ebook: Download Here General Knowledge free Ebook: Download Here
 

बिहार पुलिस कांस्टेबल वेतन 2021 

बिहार पुलिस में कांस्टेबल के पद के लिए वेतन संरचना और अन्य विवरण इस प्रकार हैं:
छठा वेतनमान रु. 5,200 से 20,200
ग्रेड पे रु 2,000 
छठा प्रारंभिक मूल वेतन रु 7,200
7वां सीपीसी मूल वेतन रु 21,700
प्रति माह सकल वेतन 30,000 रुपये से 40,000
नौकरी प्रोफ़ाइल बिहार पुलिस में एक कांस्टेबल एफआईआर दर्ज करने और किसी भी निवेश के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों की सहायता करने के लिए जिम्मेदार होता है।


बिहार पुलिस एसआई वेतन 2021
 

पे मैट्रिक्स के अनुसार नई रैंक स्तर 6
संशोधित मूल वेतन रु 35,400
महंगाई भत्ता रु 4,248
एचआरए (यदि लागू हो) रुपये2,124 / 2,832 / 5,664
नगर परिवहन सहायता रु 600 - 1,500
मेडिकल सहायता रु 1,000
राशन धन भत्ता रु 3,000
वर्दी भत्ता रु 900
वाहन भत्ता रु 2,500
रुपये में मासिक वेतन रुपये 49,772  - 54,212
नौकरी प्रोफ़ाइल सब-इंस्पेक्टर पहले जांच अधिकारी के रूप में काम करता है और कांस्टेबलों और हेड कांस्टेबल का नेतृत्व करता है और उन्हें आदेश देता है।

 

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree