Top 5 weekly Current Affair: प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थी जान लें हाल के 5 बड़े मुद्दे, एग्जाम में आ सकते हैं बड़े काम

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 27 Nov 2021 12:49 PM IST

आप अगर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो ये लेख आपके लिए ही है। प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल उम्मीदवार को समसामयिक मुद्दों की समझ होनी अनिवार्य है। क्योंकि इन परीक्षाओं में देश-दुनिया के समसामयिक मुद्दों से जुड़े काफी प्रश्न पूछे जाते हैं। इस लेख के जरिए करेंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण टॉपिक्स को प्रतियोगी स्टूडेंट्स तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक छात्रों को अपनी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने में मदद मिल सके। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now
 
 इस हफ्ते के महत्वपूर्ण टॉपिक्स
 
1. कौन हैं रानी गाइदिन्ल्यू? इनका नाम इन दिनों क्यों चर्चा में बना हुआ है?
 
उत्तर. रानी गाइदिन्ल्यू 26 जनवरी 1915 को मणिपुर के तामेंगलोंग जिले में स्थित ताओसेम उप-मंडल के लुआंगकाओ गांव में जन्मी थीं। वे 13 साल की उम्र में जादोनांग से जुड़ीं और उनके सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक आंदोलन में उनकी लेफ्टिनेंट बनीं। जादोनांग के साथ उनके चार साल के जुड़ाव के कारण 1926-27 के आसपास वो अंग्रेजों के खिलाफ सेनानी बन गईं। हाल ही में जनजातीय मंत्रालय की ओर से इनके नाम पर मणिपुर में संग्रहालय की आधारशिला रखी गई है। सरकार की ओर से इस परियोजना के लिए लगभग 15 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं।
 
2. किस समाजसेवी संस्था को ‘इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार’ 2021 से नवाजा गया है?
 
उत्तर. ’इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार’ प्रति वर्ष दुनिया के किसी ऐसे व्यक्ति या संस्था को दिया जाता है; जिसने समाज सेवा,निरस्त्रीकरण या विकास के कार्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया हो। बता दें ‘इंदिरा गांधी स्मारक न्यास’ द्वारा दिए जाने वाले इस पुरस्कार के तहत 25 लाख रुपये नकद और प्रशस्तिपत्र दिया जाता है। उल्लेखनीय है कि साल 2021 के 'इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार' के लिए इस बार समाजसेवी संस्था 'प्रथम' को चुना गया है। ये समाजसेवी संस्था गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के क्षेत्र में काम करती है।
 
3.

Source: social media

राष्ट्रपति कोविंद ने वायुसेना में ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को किस लिए ‘वीर चक्र’ से सम्मानित किया है?

 
उत्तर. हाल ही में भारतीय वायुसेना में ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को ‘वीर चक्र’ दिया गया है। उन्हें बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराने और पाकिस्तानी सेना के सामने अदम्य साहस दिखाने के लिए ये सम्मान दिया गया है। बता दें उस समय अभिनंदन विंग कमांडर थे।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 
4. अब आंध्र प्रदेश की कितनी राजधानियां होंगी?
 
उत्तर.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
आंध्र प्रदेश की 3 राजधानियों को लेकर जारी विवाद अब खत्म होने वाला है, क्योंकि अब अमरावती ही एकमात्र राजधानी होगी। सीएम जगन मोहन रेड्डी ने इसका ऐलान भी कर दिया है। साथ ही राज्य मंत्रिमंडल ने तीन राजधानियों के विधेयक को वापस लेने और हाईकोर्ट को इस संबंध में सूचना देने का फैसला लिया है। बता दें पहले अमरावती को विधायी राजधानी, विशाखापत्तनम को कार्यकारी राजधानी और कुरनूल को न्यायिक राजधानी मानने का प्रावधान था लेकिन सरकार के इस विधेयक को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी।
 
5. भारतीय नौसेना में हाल ही में कौन-सा विध्वंसक युद्धपोत शामिल हुआ है और इसकी क्या खूबियां हैं?
 
उत्तर. हाल ही में विध्वंसक युद्धपोत ‘विशाखापट्टनम’ को भारतीय नौसेना में कमिशन कर दिया गया है। इसे 21 नवंबर 2021 को सैन्य बेड़े में कमीशन किया गया है। उल्लेखनीय है कि विशाखापट्टनम को मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत के तहत बनाया गया है। इसे 75 प्रतिशत स्वदेशी तकनीक से बनाया गया है। आईएनएस विशाखापट्टनम मिसाइलों और पनडुब्बी रोधी राकेटों से लैस है। यह युद्धपोत सतह से सतह और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों और घातक हथियारों तथा सेंसर से पूर्णत: लैस है। आईएनएस विशाखापत्तनम का निर्माण स्वदेशी स्टील डीएमआर 249ए का उपयोग करके किया गया है।
 
BOB IT SO Recruitment 2021 भारत कोकिंग कोल लिमिटेड में निकली भर्ती
OPSC भर्ती 2021 PPSC Recruitment 2021

सफलता के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?
 
अगर आप SSC GD, UP SI, NDA & NA, UP लेखपाल या अन्य किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो बेहतर तैयारी करने के लिए आप सफलता के फ्री कोर्स से जुड़ सकते हैं। एक्सपर्ट्स फैकल्टीज के मार्गदर्शन में चलाये जा रहे इन कोर्सेस के जरिए उम्मीदवार स्टडी क्लासेज के साथ-साथ  सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।
 

Free E Books