Career After ITI: आईटीआई करने के बाद क्या करें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 01 Dec 2021 11:15 AM IST

इंडस्ट्रियल  ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (ITI) डिप्लोमा कोर्स दो साल का होता हैं जिसमें बहुत से कोर्सेज आते हैं|  ITI करने के लिए छात्र को दसवीं पास होना आवश्यक है, उसके बाद  ही छात्र Industrial Training Institute के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आईटीआई में दाखिला लेने के लिए छात्रों को सबसे पहले एंट्रेंस एग्जाम देना होता है जिसके बाद आप आईटीआई में एडमिशन ले सकते है|  इसमें से छात्र कोई भी ऑप्शन को चुन सकते हैं, और गैर-इंजनियरिंग कोर्स में क्राफ्ट्समेन फ़ूड प्रोडक्शन, नीडल वर्कर डाटा एंट्री ऑपरेटर, हेल्थ सेनिटरी इंस्पेक्टर आदि की ट्रेनिंग ले सकते हैं। 

आईटीआई के अंतर्गत आने वाले कोर्स

१-कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंड
२-मेकेनिक- एअर कंडीशनर और रेफ्रिजरेशन 
३-इलेक्ट्रीशियन
४-सेक्रटेरियल प्रैक्टिस
५-नेटवर्क टेक्नीशियन
६-ड्राफ्ट्समैन मेकेनिकल 
७-मेकेनिकल कंप्यूटर हार्डवेयर
८-प्लम्बर

आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिल सकती है ?

 किसी भी कोर्स को करने से पहले हर किसी के मन में ये सवाल रहता है की इसे करने से आगे कौन-कौन से जॉब कर सकते हैं तो यदि अपने आईटीआई कर लिया हैं, या करने की सोच रहें है, तो आप अपने फिल्ड के अलावा जिन फिल्ड में जॉब कर सकते है।

इंडियन आर्मी।
आयल एंड नेचुरल गैस कार्पोरेशन लिमिटेड
इंडियन रेलवे
स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड
ऑर्डिनेंस फैक्ट्रीज
टेलीकम्युनिकेशन
CRPF (पैरा मिलिट्री फोर्स)
NTPC

ITI करने के बाद यदि आपको अपनी आगे की पढ़ाई भी पूरी करनी है तो आप वह भी कर सकते हैं। यदि अपने आईटीआई से डिप्लोमा किया है तो आपको पहले पॉलिटेक्निक करना होगा जिसके बाद आप अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं और यदि अपने पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा किया है तो आप आगे बीटेक या एमटेक कर सकते है जिसके बाद आपके पास नौकरी के बहुत अच्छे अच्छे ऑप्शन खुल जाते हैं। 

यह भी पढ़ें

Carrier After 12th Arts and Humanities: 12वीं के बाद आर्ट्स और ह्यूमनिटीज में करियर कैसे बनाए
Career Opportunity in Data Entry: डाटा एंट्री में करियर कैसे बनाए, नहीं जानते तो जानें यहां

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Source: Safalta

Free E Books