Carrier After 12th Arts and Humanities: 12वीं के बाद आर्ट्स और ह्यूमनिटीज में करियर कैसे बनाए

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Mon, 29 Nov 2021 05:32 PM IST

कला सबसे बहुमुखी धारा है जिसे छात्र अपने हाई स्कूल या कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं के दौरान चुन सकते हैं। कुछ समय पहले तक यह माना जाता था कि केवल विज्ञान और वाणिज्य के छात्रों के पास ही बेहतर और अधिक करियर विकल्प होते हैं। लेकिन अब आर्ट्स स्ट्रीम में छात्रों के पास उच्च अध्ययन के लिए कई विकल्प हैं। क्योंकि समय के साथ ऐसे नए कोर्स की मांग बढ़ी है, जिससे कला के छात्र विभिन्न क्षेत्रों में अपना सुनहरा भविष्य बना सकें। वास्तव में, यूपीएससी सिविल सेवा जैसी कुछ व्यावसायिक परीक्षाओं के लिए, कला स्ट्रीम के विषय जो आप अपने हाई-स्कूल के दौरान पढ़ते हैं, आपको एक मजबूत नींव बनाने में मदद करेंगे जो भविष्य में परीक्षाओं को क्रैक करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

बैचलर डिग्री कोर्स -

1. बीए ( Bachelor of Arts )

सालों से आर्ट्स से 12वीं करने वालों के लिए सबसे लोकप्रिय स्नातक स्तर का कोर्स है। भारत में लगभग हर विश्वविद्यालय यह पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इसके तहत विभिन्न विषय हैं जिन्हें छात्र अपने करियर के अनुसार चुन सकते हैं।  इसमें छात्र अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, अंतर्राष्ट्रीय संबंध आदि विषयों के साथ ऑनर्स कर सकते हैं। 

2. बीएएफ ( Bachelor in Fine Arts )

परिभाषा के अनुसार, बैचलर इन फाइन आर्ट्स कला के क्षेत्र में एक व्यापक शब्द है जिसमें दृश्य कला, प्रदर्शन कला और साहित्यिक कला शामिल हैं। बैचलर इन फाइन आर्ट्स में पेंटिंग, स्कल्पचर, फोटोग्राफी जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं। 

3. बीएचएम ( Bachelor in Hotel Management )

होटल या हॉस्पिटैलिटी में अपना करियर बनाना चाहते है तो बीएचएम ( बैचलर इन होटल मैनेजमेंट ) एक अच्छा ऑप्शन है। आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए 12वीं पास करने के बाद भी होटल मैनेजमेंट कोर्स उपलब्ध हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IHM) सहित कई प्रतिष्ठित संस्थान इस कोर्स की पेशकश करते हैं।  इस कोर्स के बाद आप अपनी रुचि के अनुसार देश-विदेश के बेहतरीन होटलों के विभिन्न विभागों में नौकरी कर सकते हैं।

4. बीजेएमसी ( Bachelor in Journalism and Mass Communication )

अगर कोई छात्र मास कम्युनिकेशन के क्षेत्र में करियर बनाना चाहता है, तो आर्ट्स स्ट्रीम की पत्रकारिता में ऐसे कई कोर्स हैं, जिन्हें आप कर सकते हैं और मास कम्युनिकेशन के क्षेत्र में बेहतर करियर बना सकते हैं। बैचलर डिग्री के बाद आप रेडियो, फिल्म मेकिंग, सिनेमैटोग्राफी, क्रिएटिव राइटिंग जैसे क्षेत्रों में डिप्लोमा करके अपने करियर को एक अलग दिशा दे सकते हैं। 

5.

Source: Safalta

बीए एलएलबी ( Bachelor of Legislative Law )


यदि कानूनी सेवाओं और कानून में आपकी रुचि है, तो कला के छात्र के रूप में स्नातक स्तर के कानून पाठ्यक्रम आपके लिए एक आदर्श विकल्प होंगे। आर्ट्स से 12वीं करने के बाद आप लॉ की फील्ड में जा सकते हैं।  आप तीन साल का बीए एलएलबी या पांच साल का इंटीग्रेटेड एलएलबी कोर्स कर सकते हैं। कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कानूनी सलाहकारों को अच्छे पैकेज पर भी रखा जाता है। इसके अलावा न्यायिक सेवाओं के माध्यम से जिला न्यायाधीश, सिविल न्यायाधीश के पदों पर नियुक्ति प्राप्त कर सकते हैं।

6. बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग ( Bachelor in Fashion Designing )

कला छात्रों के लिए डिजाइनिंग एक बड़ा करियर डोमेन है, खासकर उन छात्रों के लिए जो विजुअल आर्ट्स स्ट्रीम में विशेषज्ञ हैं। इसमें कई अच्छे और दिलचस्प करियर विकल्प हैं। डिजाइन में पूर्णकालिक तीन वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम के अलावा, छात्र प्रमाणन और डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी ले सकते हैं जो विभिन्न संस्थानों द्वारा पेश किए जाते हैं।

7. बीबीए ( Bachelor in Business Administration )

अगर आपके पास अच्छा बिजनेस और मैनेजमेंट स्किल है तो यह कोर्स आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। बीबीए स्नातकों के लिए नौकरी के बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं। विशिष्ट होने के लिए, बीबीए स्नातक प्रबंधन प्रशिक्षुओं के रूप में कंपनियों के बिक्री और विपणन विभाग में नौकरी की तलाश कर सकते हैं। कुछ वर्षों के कार्य अनुभव के साथ बीबीए की डिग्री निश्चित रूप से आपको किसी भी संगठन में नेतृत्व की स्थिति में ले जाएगी। 
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

8.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
बीए टीटीएम ( Bachelor of Travel and Tourism Management )


अगर आपको घूमने का शौक है, नई जगहों को एक्सप्लोर करना पसंद है। तो आप टूरिज्म इंडस्ट्री को अपना सकते हैं। यह कोर्स बैचलर ऑफ टूरिज्म मैनेजमेंट, बीबीए इन टूर एंड ट्रैवल मैनेजमेंट, बीए इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट, बैचलर ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट, बीए (ऑनर्स) ट्रैवल एंड टूरिज्म, बीए टूरिज्म स्टडीज आदि जैसे विभिन्न विशेषज्ञता भी प्रदान करता है। इसके बाद आप चाहें तो किसी स्थापित कंपनी से जुड़ सकते हैं और नौकरी कर सकते हैं, फ्रीलांस कर सकते हैं या अपनी खुद की एजेंसी शुरू कर सकते हैं।


सफलता के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें? 
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books