Course to Become a Government Teacher: सरकारी शिक्षक बनने के लिए पाठ्यक्रम या कोर्स

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 09 Feb 2022 01:46 PM IST

शिक्षण के कार्य को युगों युगों से सबसे सम्मानित और समर्पित पेशे में से एक माना गया है. एक शिक्षक अपने उचित मार्गदर्शन और ज्ञान के माध्यम से देश के भविष्य को आकार देने के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार लोगों में से एक है. जंगलों में अवस्थित गुरुकुलों से लेकर नालन्दा, विक्रमशिला, तक्षशिला आदि विश्वविद्यालय हमारे देश में शिक्षक और शिक्षण के गौरवमय इतिहास के साक्षी हैं. आज भी बहुत से ऐसे युवा हैं जो शिक्षण के क्षेत्र में आना चाहते हैं. अगर आप भी शिक्षण के कार्य में उतरना चाहते हैं तो कुछ जानकारियों का होना आपके लिए बेहद जरुरी है जो इस करियर में आगे बढ़ने के लिए आपके लिए मददगार साबित होंगे. यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

सरकारी स्कूल शिक्षक बनने के लिए आवश्यक योग्यता- (Course to Become a Government Teacher)


सरकारी शिक्षक बनने के लिए न्यूनतम योग्यता किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री है.

Source: social media

परन्तु, केवल स्नातक की डिग्री होना किसी उम्मीदवार के लिए एक शिक्षक की जॉब के लिए आवेदन करने हेतु पर्याप्त नहीं है जब तक कि उसके पास स्नातक की डिग्री के साथ बी.एड, बीटीसी, एनटीटी या नीचे उल्लिखित कोई डिग्री न हो. आज हम आपको कुछ ऐसे हीं पाठ्यक्रम के बारे में बताने जा रहे हैं जो उन उम्मीदवारों के लिए आवश्यक हैं जो कि शिक्षण के कार्य को एक पेशे के रूप में आगे बढ़ाना चाहते हैं.

*बी.एड या बैचलर ऑफ एजुकेशन - यह शिक्षण के पेशे में आने के लिए सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में से एक है. इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
इस कोर्स को पूरा करने के बाद उम्मीदवार प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और हाई स्कूल में शिक्षण कार्य कर पाने के योग्य हो जाते हैं.

*बीटीसी (B.T.C) या बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट - इस कोर्स के लिए केवल उत्तर प्रदेश के उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं. इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद उम्मीदवार प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य करने के लिए पात्र हो जाते हैं.

*एनटीटी (N.T.T) या नर्सरी टीचर ट्रेनिंग - इस कोर्स के लिए उम्मीदवारों को 12वीं (सीनियर सेकेंडरी) पास होना चाहिए और उम्रसीमा 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए. इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद, उम्मीदवार प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य करने के लिए पात्र हो जाते हैं.

शिक्षा संगठनों ने निकाली 65,000 से अधिक वैकेंसी, इन तीन डिग्रीधारक वाले अभ्यर्थी ही कर सकते हैं आवेदन, जानें यहां पूरी डिटेल्स

*बी.पी.एड या शारीरिक शिक्षा में स्नातक - इस पाठ्यक्रम के लिए केवल वे उम्मीदवार हीं आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने कक्षा 12 में शारीरिक शिक्षा को एक विषय के रूप में चुना और पढ़ा हो. इस पाठ्यक्रम की पात्रता स्नातक की डिग्री है. आजकल शारीरिक शिक्षा में शिक्षकों के लिए बहुत सारे अवसर हैं.

*जेटीबी (J.T.B) या जूनियर टीचर ट्रेनिंग - इस कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है. इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद उम्मीदवार प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य करने के लिए पात्र हो जाते हैं.

*डी.एड (D.Ed) या डिप्लोमा इन एजुकेशन - यह बिहार और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में प्राथमिक शिक्षक की नौकरी पाने के लिए दो साल की अवधि का सर्टिफिकेट-लेवल कोर्स है. इस कोर्स में आवेदन करने के लिए भी न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है.
 

टीचर पात्रता परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री ई बुक डाउनलोड करें

CTET Paper 1 Class 1 to 5 Guide and Practice Book- Download Now
CTET Practice Guide Book Paper 2 Free PDF- Download Now
CTET Child Development and Pedagogy- Download Now
UPTET Child Development and Pedagogy Free E Book- Download Now
UPTET Free Hindi E Book- Download Now

 

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी :

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं तो आप एक बार सफलता ऐप डाउनलोड करके सफलता द्वारा चलाए जा रहे कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें सफलता  द्वारा  इस  वक्त  रेलवे  की विभिन्न परीक्षाओं के साथ ही SSC, यूपी लेखपाल व अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है।आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं और सरकारी नौकरी करने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं।

Free E Books