CRPF Eligibility Criteria and Selection Process 2022: जानें केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल में कांस्टेबल जॉब्स के लिए क्या है आवश्यक योग्यता एवं चयन प्रक्रिया-

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 03 Feb 2022 10:47 PM IST

CRPF Eligibility Criteria and Selection Process- सेन्ट्रल रिज़र्व पुलिस फ़ोर्स यानि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), देश का सबसे बड़ा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है. जो समय-समय पर अपने यहाँ बड़ी संख्या में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल के पदों पर भर्ती करता रहता है. सेंट्रल रिजर्व पुलिस फ़ोर्स (CRPF) में महिलाओं का भी प्रतिनिधित्व कम से कम 15% तक करने का सरकार का लक्ष्य है. सेन्ट्रल रिज़र्व पुलिस फ़ोर्स (सीआरपीएफ) भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है. आज़ाद भारत से पहले सीआरपीएफ की स्थापना क्राउन प्रतिनिधि पुलिस के रूप में 27 जुलाई 1939 को की गई थी. स्वतंत्रता के बाद 28 दिसंबर 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के लागू किए जाने के बाद यह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल कहलाने लगा. देश की सीमाओं पर तैनाती से लेकर देश के भीतर भी तमाम तरह के ऑपरेशन में सेंट्रल रिजर्व पुलिस फ़ोर्स (CRPF) की भूमिका बेहद हीं महत्वपूर्ण है. आज इस आर्टिकल में हम आपको केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवश्यक योग्यता मानदण्ड और चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कांस्टेबल बनने के लिए क्या हो योग्यता-

शैक्षणिक योग्यता -
इसमें कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के पद के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / संस्थान से मैट्रिक या समकक्ष पास होना चाहिए.
हेड कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के पद के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / संस्थान से 10 + 2 या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए.

आयु सीमा- न्यूनतम 18 से अधिकतम 25 साल.

सीआईएसफ मैं कॉन्स्टेबल पद के लिए निकली भर्ती, जाने कौन कर सकता है आवेदन

शारीरिक मानदण्ड-
पुरुष-
ऊंचाई: 153 सेंटीमीटर
छाती: 74.5 सेमी (फुलाकर 5 सेमी ज्यादा)

महिला-
ऊंचाई: 140.5 सेंटीमीटर

 सभी सरकारी परीक्षाओं के लिए हिस्ट्री ई बुक- Download Now

चयन प्रक्रिया-
उम्मीदवारों के चयन में शारीरिक परीक्षा, लिखित परीक्षा, तकनीकी ज्ञान का परीक्षण, मेडिकल और साक्षात्कार इत्यादि शामिल है. उम्मीदवारों का चयन फिजिकल स्टैंडर्ड / ट्रेल / फिजिकली एफिशिएंसी टेस्ट आदि पर आधारित होता है. सीआरपीएफ में चयन के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित चार स्टेज की चयन प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है.

प्रथम स्टेज-
प्रथम स्टेज के तहत उम्मीदवार को रैली ग्राउंड पर आवश्यक प्रक्रिया पूरी करनी होती है.

दूसरा स्टेज-
इसके तहत पीएसटी / पीईटी टेस्ट होता है और दौड़ आदि भी करनी होती है.

इंडियन आर्मी टेक्निकल एंट्री कोर्स के लिए जानें क्या है पात्रता मानदंड व आयु सीमा

तीसरा स्टेज-
चयन के तीसरे स्टेज में उम्मीदवार को उपरोक्त दोनों स्टेज क्वालीफाई करने के बाद लिखित परीक्षा देनी होती है. लिखित परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार को ट्रेड टेस्ट से गुजरना होता है. ट्रेड टेस्ट सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव दोनों प्रकार में होता है.

चौथा स्टेज-
इस स्टेज के तहत अब तक सफल रहे उम्मीदवार को मेडिकल टेस्ट देना होता है. और इसके बाद उम्मीदवार को नियुक्ति प्रदान कर दी जाती है. जो उम्मीदवार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में जाने के इच्छुक हैं तथा ऊपर वर्णित शैक्षणिक योग्यता रखते हैं उन्हें सीआरपीएफ कांस्टेबल रिक्ति अधिसूचना से सम्बन्धित अपडेट्स के लिए हमारे वेबसाइट सफ़लता.कॉम पर विजिट करते रहने की सलाह दी जाती है. इसके साथ हीं आप कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी हमारे वेबसाइट पर उबलब्ध फ्री इबुक के माध्यम से कर सकते हैं. आपके सफ़ल उज्जवल भविष्य की हम कामना करते हैं. 

यदि आप अन्य सरकारी नौकरी के लिए पात्रता मापदंड के बारे में विवरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप Safalta के इन लेखों पर को पढ़  सकते हैं।
UPSC Eligibility Criteria SSC CPO Eligibility Criteria Delhi Police SI Eligibility Criteria 2022
 एसएससी सीजीएल पात्रता मानदंड
SEBI ग्रेड ए परीक्षा पैटर्न 2021 Uttar Pradesh Primary Teacher Salary 2022 RBI Grade B Eligibility Criteria CLAT परीक्षा के लिेए पात्रता मापदंड

Free E Books