CUCET 2022: क्या आप जानते हैं CUCET परीक्षा के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया?

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 12 Feb 2022 11:54 PM IST

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी वर्ष 2022 से यूनिवर्सिटी कॉमन टेस्ट आयोजित करवाने की तैयारी कर रही है जिसके तहत देश का कोई भी छात्र ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए किसी भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एक कॉमन टेस्ट देकर दाखिला ले पाएगा जिसका नाम CUCET रखा गया है। पहले छात्रों को सेंट्रल यूनिवर्सिटी या देश की किसी भी सरकारी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए यूनिवर्सिटी का अलग-अलग एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता था इसलिए सरकार ने कॉमन एंटरेंस टेस्ट की व्यवस्था इस वर्ष से लागू करने की तैयारी की है। यूनिवर्सिटी कॉमन टेस्ट CUCET  लागू होने के बाद छात्रों के समय के साथ-साथ पैसे में भी बचत होगी। इसलिए के जरिए हम आपको बताएंगे कि CUCET परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या रहेगा।  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

अंडर ग्रेजुएशन के लिए CUCET पात्रता

  • सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कक्षा 12 वीं में न्यूनतम 50% अंक और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 45% अंक।
  • आप जिस पाठ्यक्रम की तलाश कर रहे हैं, उसके आधार पर आवश्यक विषय भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और / या जीव विज्ञान हैं।

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए CUCET पात्रता

  • सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम अंक 55% और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / पीडब्ल्यूडी श्रेणी के छात्रों के लिए 50% है। कुछ जगहों पर ओबीसी उम्मीदवार के छात्रों के लिए अलग कट ऑफ है। तो कृपया पाठ्यक्रम विवरण देखें।
  • सामान्य तौर पर, एक उम्मीदवार को उसी क्षेत्र में या उस पाठ्यक्रम के किसी भी संबद्ध क्षेत्र में स्नातक को पास करने की आवश्यकता होती है, जिसमें आप परास्नातक करना चाहते हैं। विवरणिका में प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए क्षेत्र का विवरण दिया गया है।
CUCET General Awareness E-Book

पीएचडी कार्यक्रम के लिए सीयूसीईटी पात्रता

  • यदि आपने UGC-CSIR JRF, GATE, NBHM या किसी अन्य राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण की है, तो आपको प्रवेश परीक्षा में बैठने से छूट दी गई है, लेकिन CUCET 2022 के लिए पंजीकरण करना होगा।
  • सामान्य उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 55% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में मास्टर डिग्री, ओबीसी उम्मीदवार के लिए 50% अंक और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार के लिए 45% अंक होना आवश्यक है।
  • पाठ्यक्रम के अनुसार न्यूनतम पात्रता परिवर्तन को आराम दें। चूंकि आप जिस कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं, उसके आधार पर प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए आवश्यक मुख्य विषय अलग-अलग होते हैं।

MUST READ CUCET ARTICLES-
-CUCET Participating Universities and Seats: Check The Complete List Here
-Important Dates and exam centers for CUCET 2022
-CUCET 2022 SCORING KEY

-CUCET 2022 Results and merit list details
-Get Detailed CUCET 2022 Topic-Wise Syllabus
-CUCET 2022 Application form and eligibilty criteria
-Best Study Material For CUCET 2022 Exam
-Best books for CUCET 2022 Exam preparation
-How To Prepare For CUCET Exam 2022 : Study Plan And Tips

Source: social media

Free E Books