Cyber Alert, अपने स्मार्टफोन को कैसे रखें सुरक्षित, इन गलतियों से फ़ोन में आ सकता है वायरस

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Fri, 09 Sep 2022 11:37 PM IST

Highlights

पिछले कई सालों से साइबर धोखाधड़ी से जुड़े मामलों में भारी वृद्धि देखने को मिली है. मोबाइल से मिली सुविधाओं के साथ साथ साइबर फ्रॉड का संसार इतना बड़ा हो गया है कि हमें कदम कदम पर सावधानी बरतने की जरुरत है. वर्ना आपकी एक छोटी सी गलती की वजह से आपके मोबाइल फोन में वायरस आ सकता है.

आज के समय में स्मार्टफोन एक सबसे जरूरी सामानों में से एक हो गया है. इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा के बाद मोबाइल फोन ने हमारे बहुत सारे कामों को बहुत आसान बना दिया है. आज लोग अपनी सहूलियत के लिए मँहगे से मँहगा मोबाइल फोन खरीदते हैं, और अपने मोबाइल फोन पर हीं एंटरटेनमेंट, सोशल मीडिया, ई-कॉमर्स, एजुकेशन आदि से सम्बन्धित कई सारे काम करते हैं. पर इसी के साथ साथ जो समरूप धन्धा चल निकला है वह है साइबर अटैक का धन्धा. पिछले कई सालों से साइबर धोखाधड़ी से जुड़े मामलों में भारी वृद्धि देखने को मिली है.

Source: Safalta.com

मोबाइल से मिली सुविधाओं के साथ साथ साइबर फ्रॉड का संसार इतना बड़ा हो गया है कि हमें कदम कदम पर सावधानी बरतने की जरुरत है. वर्ना आपकी एक छोटी सी गलती की वजह से आपके मोबाइल फोन में वायरस आ सकता है. अपने मोबाइल फोन को साइबर अपराधियों से सुरक्षित रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आज आपकी सारी डिटेल्स आपके फोन में मौजूद होती है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि किस प्रकार हम अपने फ़ोन में वायरस को आने से रोक सकते हैं और अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं इससे सम्बन्धित कुछ जरुरी टिप्स जिन्हें अपनाने के बाद आपके मोबाइल फोन में वायरस नहीं आएगा और आप किसी भी प्रकार के साइबर अटैक से रहेंगे सुरक्षित. September Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 


न करें पब्लिक वाई-फाई का उपयोग

कई बार ऐसा होता है कि रेलवे स्टेशन, मौल आदि कई जगहों पर फ्री वाई फाई मिलने पर लोग अपने स्मार्टफोन को उससे जोड़ लेते हैं. अगर आप भी किसी नॉन ऑथोराईज्ड पब्लिक स्पेस के वाई फाई से अपने स्मार्टफोन को कनेक्ट कर रहे हैं तो याद रखिए कि ऐसे में आप अपने मोबाइल फोन में वायरस के आने के खतरे को न्योता दे रहे हैं.
इसलिए आप जब भी बाहर हों तो इधर उधर के वाई फाई की बज़ाय हमेशा अपने हीं मोबाइल फोन के मोबाइल डेटा का इस्तेमाल करें. क्योंकि हैकर्स द्वारा आपके फोन तक पहुँच बनाने के लिए वाई फाई का उपयोग किया जा सकता है. आपकी संवेदनशील जानकारियों को देखने के लिए हैकर्स वाई फाई का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए सावधान रहें.
 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta Application

 

पैन ड्राइव या एसडी कार्ड ना उठाएँ

कभी भी रास्ते पर या इधर उधर पड़े हुए किसी पैन ड्राइव या एसडी कार्ड को न उठाएँ. यह हैकर्स द्वारा बिछाया गया एक तरह का जाल हो सकता है. क्योंकि अगर आपने रास्ते पर पड़े पैन ड्राइव या एसडी कार्ड को उठाकर अपने मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप में लगा लिया तो फिर आपके मोबाइल फोन में हैकर्स के द्वारा भेजे गए वायरस के आने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है.
 
Attempt Free Mock Test - Click here
Attempt Free Daily General Awareness Quiz - Click here
Attempt Free Daily Quantitative Aptitude Quiz - Click here
Attempt Free Daily Reasoning Quiz - Click here
Attempt Free Daily General English Quiz - Click here
Attempt Free Daily Current Affair Quiz - Click here
 

अपने फोन में इंस्टॉल करें एंटीवायरस

वायरस से बचने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन में हमेशा एंटीवायरस को इंस्टॉल करके रखना चाहिए. अपने मोबाइल फोन में एंटीवायरस इंस्टॉल करके रखने पर आपके स्मार्टफोन को एक प्रकार की अतिरिक्त सुरक्षा मिल जाती है.

अन ऑथोराईज्ड स्थानों से न करें डाउनलोड

आपको इस बात का हमेशा ख्याल रखना चाहिए कि अपने मोबाइल फोन में अन ऑथोराईज्ड स्थानों से कभी भी किसी चीज को डाउनलोड न करें. अगर असावधानीवश आपने इस प्रकार की लिंक्स से चीजों को डाउनलोड कर लिया तो आपके फोन में वायरस या स्पाईवेयर एप के आने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है. इसीलिए अगर आप भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो किसी भी नॉन ऑथोराईज्ड स्थानों से कुछ भी चीजों को डाउनलोड न करें.

Free E Books