Delhi Police Recruitment 2021: यूपी के बाद दिल्ली पुलिस में बंपर भर्ती, दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल को मिलती है कितनी सैलरी, जानिए कंप्लीट डिटेल्स

Safalta Expert Published by: Sharda Nand Updated Fri, 02 Jul 2021 08:10 PM IST

Highlights

इस लेख में हमनें दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पद पर काम कर रहे पुलिसकर्मियों को मिलने वाली सैलरी तथा अन्य भत्तों के बारे में बताया है ताकि अभ्यर्थियों को दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के रूप में काम करने पर मिलने वाले लाभों के बारे में पता चल सके। इसके अलावा अभ्यर्थी इस लेख के माध्यम से दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के जॉब प्रोफाइल तथा करियर ग्रोथ के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के बाद अब दिल्ली पुलिस में भी बंपर भर्तियां होने वाली हैं। दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबलों की भर्ती के लिए अधिसूचना जल्द ही जारी की जा सकती है जिसके बाद इच्छुक अभ्यर्थी इससे जुड़ी सारी जानकारी दिल्ली पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे। जो अभ्यर्थी दिल्ली पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस भर्ती से जुड़े सभी डिटेल्स जान लेनी चाहिए। 

इस लेख में हमनें दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पद पर काम कर रहे पुलिसकर्मियों को मिलने वाली सैलरी तथा अन्य भत्तों के बारे में बताया है ताकि अभ्यर्थियों को दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के रूप में काम करने पर मिलने वाले लाभों के बारे में पता चल सके। इसके अलावा अभ्यर्थी इस लेख के माध्यम से दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के जॉब प्रोफाइल तथा करियर ग्रोथ के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही इस परीक्षा की तैयारी के लिए सफलता के फ्री कोर्स से जुड़ सकते हैं. 
 

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल सैलरी 2021:

दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल का पद ग्रुप 'C' का पद है जो कि लेवल 4 के अंतर्गत आता है। दिल्ली पुलिस में एक कांस्टेबल का वेतन 21,700 रुपये से  69,100 के बीच होता है।

Source: hindi.news18.com

इतनी अच्छी सैलरी के साथ दिल्ली पुलिस में कार्यरत कांस्टेबलों को अन्य भत्ते और लाभ भी मिलते हैं।

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल सैलरी स्ट्रक्चर 2021 :

दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पदों के लिए सैलरी स्ट्रक्चर इस प्रकार है :
●बेसिक सैलरी - 21,700 रुपये प्रति माह
●महंगाई भत्ता - 3689 रुपये प्रति माह
●मकान किराया भत्ता - 5208 रुपये प्रति माह
●यात्रा भत्ता - 4212 रुपये प्रति माह
●राशन खर्च -  3636 रुपये प्रति माह
●ग्रॉस सैलरी - 38,625 रुपये प्रति माह

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल इन-हैंड सैलरी : 

आपने ऊपर देखा कि दिल्ली पुलिस में एक कांस्टेबल की ग्रॉस सैलरी 38,625 रुपये प्रति माह है। लेकिन उन्हें इन-हैंड सैलरी 36,046 रुपये ही प्रति माह मिलता है। इसका कारण यह है कि इनके ग्रॉस सैलरी में से कुछ राशि राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली, केंद्र सरकार कर्मचारी समूह बीमा योजना, शहीद कोष आदि के लिए काटी जाती है।
 
Attempt Free Mock Test Here

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल को मिलने वाले भत्ते और लाभ :

दिल्ली पुलिस में कार्यरत एक कांस्टेबल को कई तरह के भत्ते और लाभ मिलते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
विभिन्न भत्ते और उनका विवरण इस प्रकार है :
●महंगाई भत्ता (डीए)- वर्तमान में यह मूल वेतन का 12% है।
●मकान किराया भत्ता- मूल वेतन का 24%
●यात्रा भत्ता- आधिकारिक यात्राओं के दौरान जो भी खर्च होता है उसकी प्रतिपूर्ति की जाती है।
●पोशाक भत्ता - 10,000 रुपये

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल जॉब प्रोफाइल (भूमिकाएं और जिम्मेदारियां)

सैलरी डिटेल्स के साथ अभ्यर्थियों का दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की जॉब प्रोफ़ाइल को जानना भी महत्वपूर्ण है। इससे उन्हें यह समझने में मदद मिलेगी कि नौकरी के लिए चुने जाने पर उन्हें किस तरह का काम करना होगा। दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की भूमिका और जिम्मेदारियों में निम्नलिखित चीजे शामिल हैं :
●FIR और अन्य शिकायतें दर्ज करना
●जांच के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों की सहायता करना
●इलाके में पेट्रोलिंग करते हुए कानून-व्यवस्था बनाए रखना
●मल्टी-टास्क ड्यूटी

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल करियर ग्रोथ:

दिल्ली पुलिस में एक कांस्टेबल का प्रमोशन उनके आचरण, करियर रिकॉर्ड और प्रदर्शन के आधार पर निम्नलिखित तीन तरीकों से तय होता है।
●SSC CPO परीक्षा: दिल्ली पुलिस कांस्टेबल SSC CPO परीक्षा में सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए परीक्षा दे सकते हैं। 
विभागीय परीक्षाएं: प्रमोशन के लिए वर्ष में एक बार ●अंतर-विभागीय परीक्षा आयोजित की जाती है। दिल्ली पुलिस के कॉन्स्टेबल भी इन परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं।
●आयु के आधार पर प्रमोशन : 30 साल तक सेवा देने वाले कांस्टेबल इस प्रमोशन के लिए पात्र हैं। कॉन्स्टेबलों के पास सेवानिवृत्ति के 5 साल पहले अस्सिटेंट सब इंस्पेक्टर या अब इंस्पेक्टर के रूप में प्रमोट होने का मौका होता है।

दिल्ली पुलिस में रैंकों का क्रम इस प्रकार है :
●कमिश्नर
●स्पेशल कमिश्नर
●ज्वाइंट सीपी
●एडिशनल सीपी
●डीसीपी
●एसीपी
●इंस्पेक्टर
●सब-इंस्पेक्टर
●अस्सिटेंट सब-इंस्पेक्टर
●हेड कांस्टेबल
●कांस्टेबल
 
Get Free Ebooks Here

सफलता के साथ करें पक्की तैयारी :

अगर आप दिल्ली पुलिस , यूपी पुलिस या अन्य किसी भी राज्य की पुलिस भर्तियों और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं तो आपको बेहतर तैयारी के लिए सफलता के विभिन्न कोर्सेज को ज्वॉइन करना चाहिए। इन कोर्सेज में आपको एक्सपर्ट फैकल्टीज के मार्गदर्शन में स्टडी क्लासेज तथा मॉक टेस्ट और अन्य कई तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। तो देर किस बात की आज ही डाऊनलोड करें सफलता ऐप और इन कोर्सेज को ज्वॉइन कर अपनी तैयारी को दे और भी मजबूती।

Free E Books