क्या आप जानते हैं T20 क्रिकेट मैचों के नियम Do you know the rules of T20 cricket matches

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 29 Oct 2021 05:25 PM IST

पहला अंतरराष्ट्रीय T20 मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। वन डे इंटरनेशनल और टेस्ट मैच के मुकाबले टी20 मैचों को लोगों द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता है। T 20 क्रिकेट में, प्रत्येक टीम को 20 ओवर (120 गेंदों) की अवधि के भीतर एक पारी में अधिक से अधिक रन बनाने का प्रयास करने की अनुमति है। टी-20 मुकाबलों में एक गेंदबाज को मात्र 4 ओवर डालने की ही अनुमति है। इस लेख में हम आपको बताएंगे T20 क्रिकेट मैचों के नियमों के बारे में तो इसलिए को ध्यान से पढ़ें। 

अक्टूबर माह की करेंट अफेयर्स फ्री ईबुक: Download Here

टी-20 क्रिकेट के नियम
  • 'फ्री हिट' एक गेंदबाज को दंडित करने का काम करता है यदि वह अपने निशान को पार करके नो-बॉल देता है। इस तरह के उल्लंघन के बाद फ्री हिट दिया जाता है और मूल रूप से इसका मतलब है कि बल्लेबाज को उस डिलीवरी के लिए आउट नहीं दिया जाएगा, जब तक कि वह रन आउट न हो जाए। 
  • गेंदबाजी टीमों को अपने 20 ओवर 75 मिनट (यानी तीन मिनट और 45 सेकंड प्रति ओवर) के भीतर पूरे करने के लिए कहा  जाता है। इस नियम का उद्देश्य टी-20 खेल की लय और गति को बनाए रखना है।
  • व्यक्तिगत गेंदबाजों को एक टी-20 मैच के दौरान कुल चार ओवर गेंदबाजी करने की अनुमति होती है। 
  • टी-20 क्रिकेट में, एक अंपायर किसी भी टीम को पांच बोनस रनों दे सकता है यदि उसे लगता है कि विपक्ष अनावश्यक रूप से समय बर्बाद कर रहा है।
  • जो T20 मुकाबला टाई रहता है उस मुकाबले में सुपर ओवर किया जाता है दोनों टीमों को एक-एक ओवर दिया जाता है और इन ओवरों में जो टीम अधिक रन मारती है उसको विजेता घोषित किया जाता है।
  • टी-20 मुकाबलों के पहले पावर प्ले में जो 6 ओवर का होता है गेंदबाजी वाली टीम अपने मात्र तीन खिलाड़ियों को क्षेत्ररक्षण के लिए बाउंड्री पर खड़ा कर सकती है। पहले छह ओवर के बाद अधिकतम पांच क्षेत्ररक्षक फील्डिंग सर्कल के बाहर हो सकते हैं।
अंतर्राष्ट्रीय T-20 मैच में सबसे तेज शतक ICC T20 World Cup Schedule 2021 टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप के लिए शेड्यूल ICC T20 क्रिकेट विश्व कप विजेताओं की सूची

परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

 प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

 

Source: social media

Free E Books