UP Police SI ASI Exam 2021: आज जारी हो सकता है यूपी पुलिस एसआई और एएसआई भर्ती का एग्जाम शेड्यूल, जानें परीक्षा का पैटर्न

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 23 Nov 2021 07:54 PM IST

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आयोजित की जा रही एसआई गोपनीय, एएसआई क्लर्क और एएसआई अकाउंटेंट की सीधी भर्ती 2020 की फेज वाइज लिखित परीक्षा के मद्देनजर परीक्षा केंद्र और तारीख के बारे में जानकारी आज जारी हो सकती है। 23 नवंबर या 24 नवंबर के दिन अभ्यर्थीवार तिथि और शहर की आवंटन सूची जारी हो सकती है। बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन 4 दिसंबर या 5 दिसंबर को होगा। हालांकि अभी एग्जाम शेड्यूल का इंतजार चल रहा है।  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.
 
कितने पदों पर आयोजित हो रही है ये भर्ती?
 
पुलिस उपनिरीक्षक (गोपनीय) के कुल 317 पद
पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) के कुल 644 पद
पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के कुल 358 पद
 
एग्जाम पैटर्न
 
एसआई, एएसआई के पदों के लिए परीक्षा का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा। परीक्षा राज्य के 13 जिलों में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा दो पालियों में सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक और उसके बाद दोपहर 2:30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। यदि किसी तकनीकी कारण से निर्धारित समय के अनुसार परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी तो परीक्षा 6 दिसंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। गौरतलब है कि परीक्षा के 3 दिन पहले ही परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी दी जाएगी और एडमिट कार्ड भी तभी जारी किए जाएंगे। परीक्षा केंद्र जाते वक्त उम्मीदवार अपने साथ एडमिट कार्ड और असली फोटो आईडी जरूर ले जाएं।
 
कब जारी होगा प्रवेश पत्र?
 
जिन उम्मीदवारों ने इस भर्ती के तहत आवेदन किया है, वे परीक्षा से 3 दिन पहले अर्थात् 1 दिसंबर 2021 और 2 दिसंबर 2021 को रजिस्ट्रेशन पोर्टल से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म-तिथि दर्ज करनी होगी।

UP SI FREE Mock Test- Attempt Here
 
उम्मीदवार इस प्रकार लें एग्जाम शेड्यूल और एग्जाम सेंटर की जानकारी
 
-uppbpb.gov.in पर जाएं।
-तीनों फेज के लिंक पर क्लिक कर अपना एप्लीकेशन नंबर से सर्च करें कि आपका एग्जाम किस डेट को किस जिले में है।
-आसानी और तेजी से सर्च करने के लिए आप सर्च के ऑप्शन में अपना एप्लीकेशन नंबर डालकर भी चेक कर सकते हैं।
 
उम्मीदवार इस प्रकार डाउनलोड करें
 
-uppbpb.gov.in पर जाएं।
-इस लिंक पर क्लिक करें- ऑनलाइन लिखित परीक्षा के प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के सम्बन्ध में सूचना। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने हेतु लिंक।
-नया पेज खुलने पर अपना पीएनओ नंबर व डेट ऑफ बर्थ डालें। वहां लिखा कैप्चा कोड दिए गए बॉक्स में डालें। गेट डिटेल्स के टैब पर क्लिक करें।
 
ऐसे होगा चयन
 
अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी।
 
परीक्षा से 10 दिन पहले वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे मॉक टेस्ट
 
इसके अलावा परीक्षा से 10 दिन पहले बोर्ड की वेबसाइट पर आपको मॉक टेस्ट पेपर मिल जाएंगे जिनसे परीक्षार्थी प्रैक्टिस कर सकेंगे. इस बारे में अगर आपको कोई परेशानी आए तो वेबसाइट पर उपलब्ध हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
 
UP Home Guard Recruitment 2021 UP Police SI 2021परीक्षा में कट-ऑफ UP Police SI Salary 2021
UP Police SI Recruitment 2021 कितने छात्र दे रहे हैं यूपीएसआई परीक्षा UP Police Constable Recruitment 2021

फ्री में होगी UP(SI) एग्जाम की तैयारी

प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की और बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता के फ्री कोर्स से जुड़ सकते हैं।  सफलता द्वारा इस वक्त NDA & NA, यूपी लेखपाल, SSC GD, यूपी SI समेत कई परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक्सपर्ट फैकल्टीज के मार्गदर्शन में कोर्स चलाया जा रहा है। इन कोर्सेस से आप सफलता एप के जरिए भी जुड़ सकते हैं और साथ ही फ्री मॉक टेस्ट, करेंट अफेयर्स और ई-बुक्स जैसी अन्य सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।  तो देर किस बात की आज ही डाउनलोड कीजिए  सफलता ऐप और अपनी तैयारी को दीजिए सफलता की एक नई उड़ान। 
 

Free E Books