Fireman Eligibility Criteria 2022: फायरमैन बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 07 Feb 2022 01:38 PM IST

जब कहीं भी आग लगती है तो सभी अपनी जान बचाने के लिए उस स्थान से दूर भागते हैं किन्तु एक इंसान ऐसा होता है जो आग वाले स्थान की तरफ भागता है क्योंकि वह आग बुझाना चाहता है और वह होता है एक फायरमैन. आग लगने की घटना आकस्मिक होती है अतः एक फायरमैन की जरुरत हर जगह होती है चाहे कोई इंडस्ट्री हो या अन्य कोई जगह फायरमैन की जरुरत हर जगह है. एक फायरमैन का अधिकांश काम कठिन शारीरिक श्रम का होता है. फायरमैन का काम अग्निशमन से जुड़े मामलों की देख-रेख, आवश्यक उपकरणों का रख-रखाव तथा किसी भी आपातकालीन स्थिति से हमेशा निपटने के लिए तैयार रहना होता है. ताकि जान-माल का नुकसान नहीं होने पाए.

Source: social media

अथवा विपरीत परिस्थति में भी कम से कम होने पाए. एक फायरमैन की ये भी जिम्मेवारी होती है कि वह सभी सहकर्मियों को समय-समय पर किसी भी प्रकार की आगजनी की स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षण दे और मॉक-ड्रिल का भी आयोजन करे. यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे

अत्यधिक काम के दबाव की स्थिति में भी धैर्य के साथ साथ फुर्ती के साथ काम करना एक फायरमैन बनने के लिए सबसे आवश्यक स्किल्स में से एक है. इस पद की सबसे बड़ी जरुरत है कि आपको द्रुत गति से काम निपटाने में निपुण होना चाहिए क्योंकि आगजनी ऐसी घटना है जिसमें एक पल के  विलम्ब से भी सब कुछ स्वाहा हो सकता है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
एक फायरमैन अलग-अलग प्रकार के आगजनी के मामलों से निपटने के तरीकों से पूर्ण रूप से प्रशिक्षित होता है एक फायरमैन फर्स्ट-ऐड फायर फाइटिंग अप्लाइंसेस और ट्रेलर फायर पम्प के इस्तेमाल और रख-रखाव में भी निपुण होता है.

अपने परीक्षा की तैयारी को परखें हमारे फ्री मॉक टेस्ट से  
 

फायरमैन के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता-


एक फायरमैन बनने के लिए आवश्यक है कि उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. इसी के साथ, एक फायरमैन बनने के लिए उम्मीदवार को सभी प्रकार के फायर एक्टींग्विशर्स, होज फिटिंग, फायर एप्लाइंसेस में दक्ष तथा फायर इंजन, ट्रेलर, पम्प, फोम ब्रांचेस आदि को चलाने में सक्षम होना चाहिए. फायरमैन के चुनाव में सिविल या डिफेंस फायर ब्रिगेड में कार्य कर चुके उम्मीदवारों को हमेशा वरीयता दी जाती है.
एक फायरमैन बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता और आवश्यक स्किल्स के साथ-साथ कैंडिडेट में फिजिकल मेजरमेंट से संबंधित योग्यता भी होनी जरूरी है, जो कि निम्नलिखित है –
हाईट - 165 सेमी. (अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को हाईट में 2.5 सेमी की छूट दी जाती है)
वजन- 50 किलो.
सीना- 81.5 सेमी.(सामान्य स्थिति में)
सीना- 85 सेमी. (फुलाकर)

जानें ड्रग इंस्पेक्टर क्या होता है? जानें क्या होनी चाहिए योग्यता
विस्तार से जानें फ़ूड इंस्पेक्टर जॉब प्रोफाइल, योग्यता मानदण्ड के बारे में

फायरमैन के लिए क्या है चयन प्रक्रिया-


एक फायरमैन के पद के लिए कैंडिडेट्स का चयन मुख्यतः शारीरिक दक्षता परीक्षा और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाता है. वैसे, रिक्तियों के अनुसार यदि आवेदन पत्रों की संख्या कम हों तो संबंधित संस्थान उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग के लिए लिखित परीक्षा का भी आयोजन कर सकता है. फायरमैन के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा (फिजिकल एंडयोरेंस टेस्ट) में कुछ टेस्ट भी होते हैं. जो निम्नलिखित हैं –
लम्बी कूद- (2.7 मीटर)
दौड़- 6 मिनट में 1.6 किलो मीटर की
ढोने की क्षमता- 96 सेकंड में 63.5 किलो वजन 183 मीटर तक.
क्लाइंब करने की क्षमता- वर्टीकल रोप पर 3 मीटर तक.
 
यदि आप अन्य सरकारी नौकरी के लिए पात्रता मापदंड के बारे में विवरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप Safalta के इन लेखों पर को पढ़  सकते हैं।
UPSC Eligibility Criteria SSC CPO Eligibility Criteria Delhi Police SI Eligibility Criteria 2022
 एसएससी सीजीएल पात्रता मानदंड
SEBI ग्रेड ए परीक्षा पैटर्न 2021 Uttar Pradesh Primary Teacher Salary 2022 RBI Grade B Eligibility Criteria CLAT परीक्षा के लिेए पात्रता मापदंड

Free E Books