How to make Facebook page, फेसबुक पेज कैसे बनाते है?

Safalta Expert Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 04 Oct 2022 11:29 AM IST

आज के समय में फेसबुक सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला एप्लीकेशन है।  हर कोई फेसबुक पर अपना समय बिताता है। क्यूंकि फेसबुक पर मनोरंजन के साथ - साथ बहुत सी जानकारी भी मिलती है। फेसबुक पर न्यूज़, कुकिंग, मूवीज, सीरियल, पॉलिटिक्स, एजुकेशन और इंटरटेनमेंट हर एक टॉपिक पर इनफार्मेशन मिल जाती है। यह इन्फॉर्मेशन ज्यादातर फेसबुक पेज के द्वारा मिलती है। कुछ लोग समझते हैं कि फेसबुक प्रोफइल और फेसबुक पेज दोनों एक ही है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

Source: safalta

फेसबुक पेज अलग होता है जो फेसबुक आइ डी के अंदर बनाया जाता है जिसे बिज़निस पेज भी कहते है।  Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course 


आज के समय में फेसबुक सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला एप्लीकेशन है।  हर कोई फेसबुक पर अपना समय बिताता है। क्यूंकि फेसबुक पर मनोरंजन के साथ - साथ बहुत सी जानकारी भी मिलती है। फेसबुक पर न्यूज़, कुकिंग, मूवीज, सीरियल, पॉलिटिक्स, एजुकेशन और इंटरटेनमेंट हर एक टॉपिक पर इनफार्मेशन मिल जाती है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
यह इन्फॉर्मेशन ज्यादातर फेसबुक पेज के द्वारा मिलती है। कुछ लोग समझते हैं कि फेसबुक प्रोफइल और फेसबुक पेज दोनों एक ही है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। फेसबुक पेज अलग होता है जो फेसबुक आइ डी के अंदर बनाया जाता है जिसे बिज़निस पेज भी कहते है।

Download these FREE Ebooks:
1 Introduction to Digital Marketing
2 Website Planning and Creation



फेसबुक पेज को बनाने के लिए मोबाइल या लैपटॉप दोनों का यूज़ किया जा सकता है ।  फेसबुक पेज बनाने के लिए एक E-mail आई डी का होना जरुरी है। अब इस E-mail से एक फेसबुक प्रोफाइल बनाइये क्यूंकि पेज प्रोफाइल के अंदर ही बनता है। पेज बनाने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करने पड़ते है।  तो चलिए इन स्टेप के द्वारा अपना पेज बनाते है।

Step - 1  सबसे पहले फेसबुक के कार्नर पर crate के ऑप्शन पर क्लिक करना है। वहां आपको पेज का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
 
 
Step - 2  जहां पर page name लिखा है वहां पर जिस नाम से पेज बनाना है वह लिखना है। फिर आपको अपने पेज से सम्बंधित कैटेगरी को चुनना है। Description में आप जिस भी बिज़निस याप्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए ये पेज बना रहे है उसके बारे में लिख दीजिये।  
 
Step - 3  फिर आपको प्रोफाइल इमेज एड करने का ऑप्शन मिलता है। इसमें आप पेज से जुडी कोई भी इमेज एड कर सकते है। इसके बाद ऑप्शन आता है cover page का इसमें आप कोई भी पहले सेव इमेज एड कर दीजिये। 
 
Step - 4  आप इसमें व्हाट्स एप नंबर भी एड कर सकते है चाहे तो स्किप भी कर सकते हैं। फेसबुक पेज के यूजर नेम को भी चेंज कर सके है ये सारे स्टेप करने के बाद create page पर क्लिक कर दीजिये और आपका पेज बन जायेगा। 
 
फेसबुक पेज में केवल एडमिन ही पोस्ट और चैंजेस  कर सकता है। एडमिन के आलावा और कोई  भी पेज पर पोस्ट नहीं कर सकता है। बाकी यूजर पेज को लाइक और फॉलो कर सकते है वह कमेंट भी कर सकते है।

Free E Books