Indian Navy Tradesman Eligibility 2022: क्या आपको मालूम है कि इंडियन नेवी ट्रेड्समैन के लिए पात्रता मानदंड क्या है ?

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 21 Feb 2022 01:17 PM IST

अगर आप इंडियन नेवी का हिस्सा बन कर अपने राष्ट्र के लिए कुछ करना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक सुनहरा मौका है. भारतीय नौसेना (इंडियन नेवी) ने 1531 ट्रेड्समैन (ग्रुप-सी) के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. इन पदों के लिए 22 फरवरी 2022 से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही हैं. ट्रेड्समैन के पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 22 मार्च 2022 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं. एक ट्रेड्समैन वह कर्मचारी होता है जो किसी पर्टिकुलर ट्रेड में पूर्ण रूप से कुशल होता है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta

ट्रेड्समैन आमतौर पर सबमरीन शॉप /शिप के प्रोडक्शन, मेंटेनेंस आदि का काम करता है. यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
Attempt Free Mock Tests- Click Here Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे


इंडियन नेवी ट्रेड्समैन एलिजिबिलिटी- (Indian Navy Tradesman Eligibility)

भारतीय नौसेना (इंडियन नेवी) ने ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. पात्रता मानदंड, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण देखें:

चयन प्रक्रिया-
इंडियन नेवी ट्रेड्समैन की चयन प्रक्रिया में आवेदन की स्क्रीनिंग, ऑनलाइन टेस्ट, दस्तावेज़ सत्यापन आदि शामिल होता है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार पद के लिए अंतिम तिथि तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, आवेदन प्रक्रिया शुरू होने और आवेदन करने की अंतिम तिथि की घोषणा अभी नहीं की गई है. आवेदन की तारीख तथा समय की घोषणा कभी भी की जा सकती है. इसलिए सभी उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहना चाहिए.

यदि आप 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण हैं, अंग्रेजी का समुचित ज्ञान रखते हैं और संबंधित ट्रेड में अपरेंटिस ट्रेनिंग पूरी कर चुके हैं या सेना, नौसेना और वायु सेना की उपयुक्त तकनीकी शाखा में मैकेनिक या समकक्ष के रूप में दो साल तक नियमित कार्य किया है, तो आवेदन करने के लिए पात्र हैं.

भारतीय नौसेना (इंडियन नेवी) द्वारा निर्धारित सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार हीं परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. इंडियन नेवी ट्रेड्समैन पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करने वाले उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा. इसलिए हमने, उम्मीदवारों की खातिर, इस लेख में हमने हर तरह के पात्रता आवश्यकताओं का सम्पूर्ण विवरण प्रस्तुत किया है. ध्यान रहे कि इस भर्ती प्रक्रिया में, कोई साक्षात्कार नहीं होगा. उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।
 
Data Interpretation and Analysis Free E-Book: Download Now Puzzle and Seating Arrangement Free E-Book: Download Now
Airforce X Group Mathematics Chapterwise E Book- Download Now Biology E Book Set for All Govt. Exams English Edition- Download Now

भारतीय नौसेना ट्रेड्समैन पदों के लिए विस्तृत पात्रता मानदंड निम्नलिखित है -

इंडियन नेवी ट्रेड्समैन पद के लिए शैक्षणिक योग्यता- शैक्षणिक योग्यता के लिए भारतीय नौसेना के ट्रेड्समैन पात्रता मानदण्ड में कहा गया है कि उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और उनके पास संबंधित ट्रेड में अपरेंटिस प्रशिक्षण प्रमाण पत्र भी होना चाहिए या सेना, नौसेना या वायु सेना की उपयुक्त तकनीकी शाखा में मैकेनिक या समकक्ष के रूप में दो साल का नियमित रूप से काम करने का एक्सपीरियंस होना चाहिए.

आयु सीमा-
अधिसूचना के अनुसार, भारतीय नौसेना ट्रेड्समैन पदों के लिए कैंडिडेट को एक निश्चित आयु वर्ग में आना चाहिए. सभी पदों के लिए आयु सीमा का विवरण निम्न लिखित है -भारतीय नौसेना ट्रेड्समैन आयु सीमा - उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए (सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट का प्रावधान है)
 
यदि आप अन्य सरकारी नौकरी के लिए पात्रता मापदंड के बारे में विवरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप Safalta के इन लेखों पर को पढ़  सकते हैं।
UPSC Eligibility Criteria SSC CPO Eligibility Criteria Delhi Police SI Eligibility Criteria 2022
 एसएससी सीजीएल पात्रता मानदंड
SEBI ग्रेड ए परीक्षा पैटर्न 2021 Uttar Pradesh Primary Teacher Salary 2022 RBI Grade B Eligibility Criteria CLAT परीक्षा के लिेए पात्रता मापदंड

Free E Books