Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X

Set Your Goal

IRS Officer Salary: जानिए IRS अधिकारी का वेतन और वेतन के साथ क्या-क्या मिलते हैं लाभ

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Wed, 22 Sep 2021 03:57 PM IST
भारत के आईआरएस (IRS) अधिकारी केंद्र और राज्य  दोनों सरकारों के कई विभागों में नियुक्त होते हैं। आईआरएस अधिकारी केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार अपना वेतन प्राप्त करता हैं। उन्हें वेतन के अलावा और भी कई भत्ते मिलते हैं। आईआरएस अधिकारियों का वेतनमान उनके रैंक पर निर्भर करता है। प्रत्येक आईआरएस अधिकारियों की एक प्रारंभिक रैंक होती है और विभागीय पदोत्रति के माध्यम से उन्हें उच्च रैंक पर ले जाया जाता है और उनके वेतन ढांचे और वेतनमानों को भी पदोत्रित किया जाता है। उच्चतम वेतनमान आईआरएस अधिकारियों के उच्चतम रैंक यानी आईटी विभाग के प्रधान मुख्य आयुक्त को दिया जाता है। उन्हें रूपये का एक निश्चित वेतनमान 80,000 प्रति माह मिलता है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now

आईआरएस अधिकारी वेतन ग्रेड

आयकर , सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क के विभिन्न में प्रतिनियुक्ति आईआरएस अधिकारियों के वेतन ग्रेड मौजूदा छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार दिए गए है । 2006 के वर्ष में छठे वेतन आयोग की नई शुरुआत के बाद वेतन ग्रेड संशोधित की गए थे। आईआरएस अधिकारियों को हर महीने उनके मूल वेतन के अलावा ग्रेड पे दिया जाता है । आईआरएस अधिकारियों के शुद्ध वेतन का निर्धारण करने में ग्रेड पे बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आईआरएस अधिकारियों को दिया जाने वाला न्यूनतम ग्रेड पे रु  1,400 हैं जबकि भारत में आईआरएस अधिकारियों के लिए अधिकतम ग्रेड पे रु 10,000 है।
Source: Civilsdaily




फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

आईआरएस अधिकारी वेतन

आईआरएस अधिकारियों का वेतन केंद्र के साथ - साथ राज्य सरकार के विभागों में उनके रैंक पर निर्भर करता है। वर्तमान में आईआरएस का वेतन मौजूदा छठे वेतन आयोग के अनुसार दिया जाता है। हालाकि , अगला वेतन आयोग यानी 7वां सीपीसी लागू होने के बाद निश्चित तौर पर वेतन में बढ़ोतरी होती। आईआरएस अधिकारियों के शुद्ध वेतन में ग्रेड पे के साथ उनका मूल वेतन बैंड शामिल होता है । इसके अलावा , उन्हें सेवा में कई प्रतोसहन और भत्ते मिलते हैं। भारत के आईटी विभाग में प्रतिनियुक्ति उनके पद के अनुसार आईआरएस अधिकारियों के ग्रेड वेतन के साथ मूल वेतन का विवरण नीचे दिया गया है :
 
 क्रमांक  पद  पोस्टिंग विभाग  पे बैंड  ग्रेड पे
 ंं1  सहायक आयुक्त  आयकर  रु 15,600 - रु 39,100  रु 1,400
 2  उप आयुक्त   आयकर  रु 15,600 - रु 39,100  रु 6,600
 3  संयुक्त आयुक्त  आयकर  रु 15,600 - रु 39,100  रु 7600
 4  अपर आयुक्त   आयकर  रु 37,400 - रु 67,000  रु 8,700
 5  आयुक्त  आयकर  रु 37,400 - रु 67,000  रु 10,000
 6  प्रधान आयुक्त   आयकर  रु 75,500  - रु 80,000  NA
 7  मुख्य आयुक्त   आयकर  रु 75,500 - रु 80,000  NA
 8  प्रधान मुख्य आयुक्त   आयकर   80,000 रुपये का निश्चित

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books


 वेतन
 NA

आईआरएस अधिकारी सुविधा

चूंकि उन्हें भारत में समूह - ए अधिकारियों का एक विशिष्ट वर्ग माना जाता है, आईआरएस अधिकारियों के पास सेवा की कई सुविधाएं हैं। वे आईआरएस , आईपीएस और आईएफएस अधिकारियों के समान स्तर के होते हैं और उन सभी विभागों में उनकी अच्छी प्रतिष्ठा होती है जहां वे तैनात या प्रतिनियुक्त होते है। वे उच्च ग्रेड वेतन के साथ - साथ उच्च वेतनमान का आनंद लेते हैं। आईटी विभाग में प्रतिनियुक्ति आईआरएस अधिकारियों के उच्चतम पदों पर रूपये का वेतन 75,500 - 80,000 मिलता है। यह वेतन सचिवों ( आईएएस कैडर ) और महानिदेशकों ( आईपीएस कैडर ) के समान है। आईआरएस  संवर्ग के कई अधिकारी भी सीबीईसी और सीबीडीटी में अध्यक्ष या कार्यकारी सदस्य के पद पर नियुक्त होते हैं। आईएएस या आईपीएस अधिकारियों के विपरीत उनके कैरियर में बहुत कम या कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं होता। कुलीन आईआरएस अधिकारियों के लिए विदेशों में भी पोस्टिंग के कई अवसर हैं।
 

आईआरएस अधिकारी भत्ते और लाभ

केंद्र सरकार विभिन्न विभागों में तैनात या प्रतिनियुक्त आईआरएस अधिकारियों को हमेशा कई लाभ और भत्ते प्रदान करती है। कई आईआरएस अधिकारियों को केंद्र सरकार से अच्छा आवास मिलता है -

1) उनके पदस्थापन के स्थान पर , छोटे शहरों और कस्बों में उन्हें अपने परिवार के साथ रहने के लिए बंगला मिलता है।

2) शहरों मैं उन्हें अच्छे फ्लैट मिलते है। 

3) आवास उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में उन्हें आवास का किराया भी मिलता है ।

4) टीए के साथ आईआरएस अधिकारियों को सरकारी वाहन भी मुहैया कराए जाते हैं।

5) आईआरएस अधिकारियों के ऊपरी रैंक को भी उनके वाहनों के लिए ड्राइवर मिलते हैं।

6) आईआरएस अधिकारियों को डीए और सीसीए जैसे अन्य भत्ते भी देते जाते है।

7) आईआरएस अधिकारी होने का एक प्रमुख लाभ यह है कि कोई भी व्यक्ति बिना किसी राजनीतिक हस्तक्षेप के स्वतंत्र रूप से कम कर सकता है।
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

7वें वेतन आयोग के तहत आईआरएस अधिकारी को लाभ

सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार आईआरएस अधिकारियों को सचिवों के पद भी दिए जा सकते है। अभी तक , आईएएस कैडर केवल इस सुविधा का आनंद लेते हैं , इस प्रकार उच्च वेतन और अधिक स्थित का आनंद लेते है। 7वें केंद्रीय वेतन आयोग में आईआरएस अधिकारियों के वेतनमान के साथ साथ उन्हें दिए जाने वाले भत्तों और लाभों में भी संशोधन किया जाएगा। 7वें सीपीसी के पूर्ण कार्यान्वयन के बाद वे लगभग 2.57 गुना वेतन वृद्धि का आनंद ले सकते हैं। भत्ते , सेवानिवृति लाभ और अन्य अग्रिम भी उसी के अनुसार बढ़ेंगे।
 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree