World Bank: विश्व बैंक क्या है, जानिए यहां

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Thu, 28 Oct 2021 05:48 PM IST

Highlights

विश्व बैंक एक अंतर्राष्ट्रीय बैंक है जो दुनिया भर के देशों को उनकी परियोजनाओं के लिए ऋण प्रदान करता है।  विश्व बैंक को शुरुआत में पुनर्निर्माण और विकास बैंक कहा जाता था,

विस्तार 
विश्व बैंक एक अंतर्राष्ट्रीय बैंक है जो दुनिया भर के देशों को उनकी परियोजनाओं के लिए ऋण प्रदान करता है।  विश्व बैंक को शुरुआत में पुनर्निर्माण और विकास बैंक कहा जाता था, अब इससे विश्व बैंक के नाम से दुनिया भर के लोग जानते है। विश्व बैंक की स्थापना 1944 में ब्रिटन वुड्स सम्मलेन के दौरान हुई थी। उस समय इसका मकसद द्वितीय विश्व युद्ध में आर्थिक मंडी से जूझ रहे देशों को पुनर्निर्माण निर्माण के लिए ऋण प्रदान करना था। विश्व बैंक का मुख्यालय अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: amar ujjala

विश्व बैंक का अध्यक्ष हमेसा से कोई अमेरीकी चुना जाता है। 1946 और 2019 के बीच, विश्व बैंक पाँच संस्थाओं में विकसित हुआ और विश्व बैंक समूह बन गया। उस अवधि के दौरान 13 व्यक्तियों ने अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। विश्व बैंक के निदेशक मंडल ने 09 अप्रैल 2019 को सर्वसम्मति से डेविड मलपास को अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया है। वर्तमान में 189 देश विश्व बैंक के सदस्य हैं। जिसमे भारत भी विश्व बैंक के सदस्य में से एक सदस्य है। बैंक का सदस्य बनने के लिए, किसी देश को पहले अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम का सदस्य बनना होगा। भारत ने कई प्रोजेक्ट के लिए विष बैंक से लोन लिया है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

विश्व बैंक का कार्य :
इसका मुख्य उद्देश्य सदस्य राज्यों को पुनर्निर्माण और विकास के कार्यों में वित्तीय सहायता प्रदान करना है। विश्व बैंक देशों को वित्त और वित्तीय सलाह प्रदान करता है। विश्व बैंक बांध, सड़क, इलैक्ट्रिक्ल ग्रिड, सिंचाई सुविधाओं के लिए दुनिया भर के देशों को लोन देता है। आज विश्व बैंक हर उस चीज के लिए कर्ज देता है जो किसी देश को गरीबी खत्म करने और विकास करने के लिए जरूरी है। 2015 तक, बैंक ने 60 बिलियन डॉलर के 302 ऋण वितरित किए थे। 1956 में अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम के गठन के बाद, बैंक ने विकासशील देशों में विकास योजनाओं के लिए निजी कंपनियों को ऋण देना भी शुरू कर दिया।
फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

विश्व बैंक के कुछ प्रमुख लोग :
डेविड माल्पास (वर्त्तमान अध्यक्ष)
अंंशुला कांत(सीइओ)
पेन्नी गोल्डसबर्ग (मुख्य अर्थशास्त्री)
कारमेन रेंहार्ट (मुख्य अर्थशास्त्री 15 जून 2020 से)

कोविड-19 महामारी के दौरान विश्व बैंक ने इंडिया को 1 बिलियन डॉलर का लोन दया ताकि भारत महामारी को रोकने, पता लगाने और प्रतिक्रिया देने और अपनी सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों को मजबूत करने में मदद कर सके और इसके साथ कोविड-19 आपातकालीन प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी परियोजना को मंजूरी दी। यह भारत को विश्व बैंक की ओर से स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए अब तक की सबसे बड़ी सहायता है। इसके अलावा बांध, सड़क, इलैक्ट्रिक्ल ग्रिड, सिंचाई सुविधाओं रेलवे आदि के लिए भी लोन दिया है। 
 

भारत के राष्ट्रपति और उनका कार्यकाल 

भारत के सभी राष्ट्रीय उद्यान विश्व की दस सबसे लंबी नदियां
भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची भारत में IIM कॉलेज की सूची Indian Olympic medalist


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।
 

Free E Books