Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X
Whatsup

LIC Assistant Salary 2021: जानिए क्या है सैलरी एलआईसी के कर्मचारीओं की और क्या लाभ मिलते है।

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Thu, 09 Sep 2021 07:17 PM IST

जीवन बीमा कंपनी , भारत में सबसे प्रसिद्ध राज्य बकाया बीमा कंपनी है। एलआईसी हर साल सहायक के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करता है। इच्छुक उम्मीदवारों को परीक्षा और पद के विभिन्न विवरणों को जानना चाहिए । उम्मीदवारों को वेतन , करियर की संभावनाओं और जाॅब प्रोफाइल के बारे में पहले से जानकारी होनी चाहिए । करियर विकल्प तय करने और भविष्य की योजना बनाने में यह हमेशा फायदेमंद होता है। एलआईसी एक प्रतिष्ठित संगठन है जो संगठन के भीतर काम के मानक , ग्राहक आधार की विशालता और नैतिक संस्कृति के लिए जाना जाता है। इस लेख में हमने एलआईसी सहायक वेतन विवरण जैसे - हाथ में वेतन , भत्ते और अन्य विवरण शामिल किए हैं। उम्मीदवारों  को परीक्षा पैटर्न और पाठयक्रम विवरण के बारे में भी खुद को अवगत कराना चाहिए। दि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे  FREE Current Affairs Ebook- Download Now

एलआईसी सहायक वेतन

एलआईसी में भर्ती उम्मीदवारों की वेतन संरचना 7वें वेतन आयोग के अनुसार है। उम्मीदवारों को वेतन के साथ लाभ , सुविधाएं भी मिलती है। एलआईसी सहायक वेतन कक्षा में सर्वश्रेष्ठ में से एक है और सीखने और विकास के अवसरों के साथ - साथ अन्य लाभ  इसे एक पुरस्कृत करियर विकल्प बनाते हैं।

एलआईसी असिस्टेंट - इन हैंड सैलरी 

विभिन्न ऐड - आँन और कटौतियों के बाद एलआईसी सहायक करों , पेंशन योजनाओं आदि में योगदान की सूचना देता है, एक शुद्ध राशि मिलती है जो मूल वेतन पर आधारित होती है। हमारे अध्ययन और ज्ञान के अनुसार , एलआईसी सहायक वेतन की गणना 28,000 रुपये से 32,000 रुपये प्रति माह , हाथ में वेतन के रूप में की जाती है। 

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

एलआईसी सहायक - वेतन संरचना

एलआईसी सहायक (क्लर्क) का मूल वेतन रु 14435/- प्रति माह रुपये के पैमाने पर 14435-840(1)-15275-915(2)-17105-1030(5)-22255-1195(2)-24645-1455(3)-29010-1510(2)-32030-1610(5)-40080 और नियमानुसार अन्य स्वीकार्य भत्ते । सकल वार्षिक पैकेज लगभग INR 3 से 3.4 लाख प्रति वर्ष होगा।

एलआईसी सहायक - भत्ते

सातवें वेतन आयोग के आदेश के ्अनुसार सरकारी कर्मचारियों को विभिन्न भत्तों का भुगतान किया जाता है। भत्तों को मूल वेतन में जोड़ा जाता है। वे बढ़ते जीवन स्तर को कवर करने , मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव और अधिकारक काम के लिए पारिश्रमिक प्रदान करने के लिए होते हैं। एलआईसी सहायक वेतन के हिस्से के रूप में भत्ते नीचे दिए गए हैं:

  • हाउस रेंट अलाउंस , यह कर्मचारी के जाॅब लोकेशन पर निर्भर करता है। स्थान के आधार पर , यदि एलआईसी सहायक महानगरों , बड़े शहरों या अन्य स्थानों में तैनात हैं, तो एचआरए एलआईसी सहायक ंमूल वेतन का 9%,8% या  7% हो सकता है।
  • शहर प्रतिपूरक भत्ता (सीसीए) : यह नौकरी के स्थान पर निर्भर करता है और एलआईसी सहायक के मूल वेतन का 4 %,3% या 0%हो सकता है।
  • महंगाई भत्ता (डीए), यह उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आधार पर तिमाही संशोधित किया जाता है। यह मूल वेतन का 40% है। सीपीआई मुद्रास्फीति दर पर निर्भर करता है, जिसके कारण यह बार बार उतार चढ़ाव दिखता  है। इसलिए, डीए में अक्सर उतार - चढ़ाव रहता है।
  • दोपहर के भोजन का भत्ता।
  • बीमा भत्ता , एलआईसी नियमों के अनुसार समूह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा , वाहन ऋण (2- पहिया ) आदि।
फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

एलआईसी सहायक परिवीक्षा अवधि

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एल आईसी सहायकों के पास शामिल होने की तारीख से 1 वर्ष की परिवीक्षा अवधि है। परिवीक्षा  अवधि काम के लिए सीखने और मूल्यांकन के लिए समय अवधि है। सरकारी नियमों के ्अनुसार परिवीक्षा अवधि को 2 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। परिवीक्षा अवधि पूरी होने के बाद उम्मीदवीर सभी लाभों के लिए पात्र हैँ।

Source: DNA India



 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree