भारत में कुल IIT की सूची List of IIT Colleges in India

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Mon, 22 Nov 2021 12:24 PM IST
इंजीनियरिंग करने वाले विद्यार्थियों का एक सपना होता है , कि वह टॉप के इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में अपना एडमिशन लें , और वहीं इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ( आईआईटी) प्रसिद्ध संस्था में से एक है , जिसके बारे में हर एक जनता है। यह इंजीनियरिंग शिक्षा के लिए देश में सबसे टॉप संस्थानों में से एक माना जाता है।  भारत में कुल 23 आईआईटी है , और आज इस लेख में आपको भारत में आईआईटी की पूरी सूची बताएंगे , लेख को अंत तक पढ़े । यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.
Source: GetMyUni

 

भारत में आईआईटी की सूची


1) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी जम्मू ( जम्मू और कश्मीर) - यह कॉलेज जम्मू में है और यह आईआईटीजेएम के नाम से प्रसिद्ध है । जम्मू में इस कॉलेज की स्थापना 2016 में हुई थी।

2) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली ( दिल्ली) - यह कॉलेज दिल्ली में स्थापित है , यह आईआईटी के जाने माने संस्थान में से एक है  ।

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books



3) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मंडी ( हिमाचल प्रदेश) - यह संस्थान हिमाचल प्रदेश के मंडी में स्थापित है। यह संस्था मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट , गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के द्वारा स्थापित किया गई एक संस्था है ।

4) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की ( उत्तराखंड) -   यह संस्था उत्तराखंड के रुड़की में स्थित है , आपको बता दें कि पहले इसका नाम रुड़की विश्वविधालय था , और उससे भी पहले यह थॉमसन कॉलेज ऑफ सिविल इंजीनियरिंग के नाम से प्रसिद्ध था । 

5) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रोपड़ ( पंजाब) - इस संस्था का पहला सेशन वर्ष 2008 में शुरू किया गया था। यह पंजाब के रूपनगर में स्थित है।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

6) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी वाराणसी ( उत्तर प्रदेश) - इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ( बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी) इस संस्था की स्थापना वर्ष 1919 में उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हुई थी , यह (आईआईटी बीएचयू ) के नाम से भी जाना जाता है।

7) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर ( उत्तर प्रदेश) - इसकी स्थापना वर्ष 1959 में कानपुर में हुई थी । यह संस्था  आईआईटी कानपुर और आईआईटीके के नाम से भी प्रसिद्ध है।

8) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इंदौर ( मध्य प्रदेश) - इस संस्था की स्थापना वर्ष 2009 में हुई थी। यह संस्था मध्य प्रदेश के इंदौर में है ।

9) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जोधपुर ( राजस्थान) - यह संस्था राजस्थान के जोधपुर में स्थित एक प्रसिद्ध संस्था है , यह वर्ष 2008 -2009 के बीच में  खोले गए प्रसिद्ध 8 नए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में से एक है ।
 
भारत में मौजूद थर्मल पावर प्लांट की सूची  करियर ऑप्शन आफ्टर 10th क्लास  फिल्में जिन्हें मिला ऑस्कर अवार्ड

10) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पटना ( बिहार) - यह संस्था बिहार के पटना में स्थित है , इसकी स्थापना वर्ष 2016 में हुई । यह आईआईटीपी के नाम भी प्रसिद्ध है।

11) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी गांधीनगर ( गुजरात) - यह संस्था गुजरात के  गांधीनगर में स्थिति है , इसकी स्थापना 2008 में की गई थी। इसको आईआईटीजीएन  के नाम से भी जाना जाता है ।

12) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी भिलाई ( छत्तीसगढ़) - यह संस्था छत्तीसगढ़ के भिलाई में स्थित है, वर्ष 2016 में इसका गठन हुआ था । 

13) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी  खड़गपुर ( वेस्ट बंगाल) - इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खड़गपुर , भारत सरकार द्वारा स्थापित की गई, एक इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी  संस्था है जिसे वर्ष 1951 में स्थापित किया गया था । यह भारत में जाने माने संस्था में से एक माना जाता है ।

14) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी धनबाद ( झारखंड) - यह संस्था का गठन 2016 में हुआ था। यह झारखंड के धनबाद में स्थित है । 

अक्टूबर माह की करेंट अफेयर्स फ्री ईबुक: Download Here

15) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी भुवनेश्वर ( ओडिशा) - इस संस्था का पहला सेशन वर्ष 2008 में शुरू हुआ था। यह भुवनेश्वर में स्थित है ।

16) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी गुवाहाटी ( असम) - यह संस्था असम के गुवाहाटी में स्थित है। आईआईटी गुवाहाटी भारत और विश्व का प्रमुख तकनीकी शिक्षा संस्थान है।

17) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी गोवा ( गोवा) - इस संस्था का गठन 2016 में हुआ , यह गोवा में स्थित है। इसे आईआईटी गोवा के नाम से जाना जाता है ।

18) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मुंबई ( महाराष्ट्र) -  यह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का दूसरा सबसे बड़ा कैंपस में से एक है । यह मुंबई शहर के उत्तर पश्चिम में पवई झील के किनारे स्थित है। 

19) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी हैदराबाद ( तेलंगाना) - यह संस्था मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट , गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के द्वारा स्थापित किया गया एक संस्था है , इसका पहला सेशन वर्ष 2008 में शुरू हुआ । 

20) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी तिरुपति ( आंध्र प्रदेश) - इसकी स्थापना वर्ष 2015 में हुई , यह आंध्र प्रदेश के तिरुपति में स्थित है ।
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें


21) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी धारवाड़ ( कर्नाटक ) - इसकी स्थापना  2016 में हुई , यह कर्नाटक के धारवाड़ में स्थित है । इसको आईआईटीडीएच के नाम से प्रसिद्ध है।

22) इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पलक्कड़ ( केरल) - यह केरल के पलक्कड़ में स्थित है । यह भारत के 2014 के केंद्रीय बजट में प्रस्तावित 5 नए आईआईटी में से एक है। 

23) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास ( तमिल नाडु) - इसकी स्थापना 1959 में हुई थी। यह तमिल नाडु के चेन्नई में स्थित एक प्रसिद्ध संस्था है , जिसको आईआईटीएम के नाम से जाना जाता है ।


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree