Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X

Set Your Goal

व्यवहारवाद का अर्थ और परिभाषा Meaning and Definition of Behaviourism

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Mon, 20 Sep 2021 12:30 PM IST
वाटसन ( Watson) के अनुसार , मनोविज्ञान प्राकृतिक विज्ञान की शुद्ध वस्तुनिष्ठ एवं प्रयोगात्मक शाखा है। इसका सैद्धांतिक उद्देश्य व्यवहार का अनुमान लगाना तथा उसका नियंत्रण करना है। इस प्रकार मनोविज्ञान चेतना का विज्ञान न होकर व्यवहार का विज्ञान है " । साथ ही अगर आप भी इस पात्रता परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और इसमें सफल होकर शिक्षक बनने के अपने सपने को साकार करना चाहते हैं, तो आपको तुरंत इसकी बेहतर तैयारी के लिए सफलता द्वारा चलाए जा रहे CTET टीचिंग चैंपियन बैच- Join Now से जुड़ जाना चाहिए।
Source: NA




बी . एफ . स्किनर ( B.F Skinner) के अनुसार , " अधिगम प्रतिशील व्यवहार अनुकूलन की एक प्रक्रिया है। व्यवहारवादी अथवा सहचार्यवादी सिद्धांत की विचारधारा के अंतर्गत उद्दीपन एक अभिकारण या शक्ति है जो ग्रहिता (Receptor) के बाहर एक वस्तु है तथा जो उपयुक्त ग्रहिता में अनुक्रियां उत्तेजित करने में समर्थ है।  व्यवहार केवल उद्दीपन का ही परिणाम है , चाहे उत्तेजक उद्दीपन बाहा हो या आंतरिक।"

Safalta App पर फ्री मॉक-टेस्ट Join Now  के साथ किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करें।

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books



जे . एस . स्टीफंस ( Stephens) के अनुसर , " जब व्यवहारवाद सफलतापूर्वक प्रचलित था, यह संबंधवाद की एक पराकाष्टा का प्रतिनिधित्व करता था। पुराने गौरवमय संबंदवादी प्राय: संबंधों अथवा बंधनों की चर्चा करते थे। वे अपने S - R ( उद्दीपन - अनुक्रीय) सूत्र को बिना किसी भेद के दोनों प्रकार की मानसिक और शारीरिक घटनाओं पर लगाते थे । 
व्यवहारवाद की स्थापना जे . बी . वाटसन ( 1878 - 1958) ने सन 1912 में की । वे अमरीका के दक्षिणी केरोलिना प्रांत में पैदा हुए थे। वाटसन की सबसे पहली रचना ( Behaviour : An introduction to comparative Psychology ) नामक पुस्तक का प्रकाशन 1914 में हुआ । इस पुस्तक के माध्यम से वाटसन ने व्यवहारवाद की व्याख्या की थी। इस पुस्तक की विषय - सामग्री ने नई पीढ़ी के मनोवैज्ञानिकों को इतना प्रभावित किया कि उन्होंने 'व्यवहारवाद ' की स्थापना कर डाली। 1919 में वाटसन का दूसरा ग्रंथ प्रकाशित हुआ। इसका नाम था " paychology from the stand point of a behaviourist "। इस पुस्तक में तुलनात्मक मनोविज्ञान ( Comparative Psychology) के आधार पर मानव - व्यवहार का वर्णन किया गया था। इसी ग्रंथ में उन्होंने उद्दीपन ( Stmulus) तथा अनुक्रिया ( Respnse) की विवेचना की। 1925 में उनकी तीसरी पुस्तक " Behaviourism" प्रकाशित हुई और 1930 में इसका संशोधित संस्करण प्रकाशित हुआ। 
मनोविज्ञान की विषयुक्त मानव व पशु की वह क्रिया है जिसका अवलोकन व मापन वस्तुनिष्ठ रूप से किया जा सके। वाटसन ने व्यवहार के अध्ययन की अंत दर्शन ( Introspection) विधि को स्वीकार किया। अपने व्यवहारवाद को स्पष्ट करते हुए वाटसन ने लिखा है कि मानव व्यवहार का अध्ययन मनोविज्ञान की विषय सामग्री होनी चाहिए। मनोविज्ञान ऐसी वस्तु का अध्ययन करता है, जिसको देखा जा सकता है , लेकिन चेतना को देखा नही जा सकता है । इसलिए चेतना मनोविज्ञान की अध्ययन सामग्री नही होनी चाहिए। व्यवहार का निरीक्षण व परीक्षण किया जा सकता है। व्यवहार की परिभाषा देते हुए वाटसन ने लिखा है कि यह एक भौतिक विज्ञान है जिसका क्षेत्र मानव के सम्पूर्ण व्यवहारात्मक पक्षों का अध्ययन करना है और शरीर विज्ञान से इसका एक विशेष संबंध हैं । पावलाॅव द्वारा प्रतिपादित शास्त्रीय अनुबंधन ( Classical Conditioning) को एस - प्रकार ( S - R type) का अनुबंधन तथा स्किनर द्वारा प्रतिपादित प्रियप्रसूत अनुबंधन ( Operant Conditioning) को आर - प्रकार ( R - S type) का अनुबंधन कहा जाता है। स्किनर ( Skinner) द्वारा प्रतिपादित सीखने का सिद्धांत एक उद्दीपक - अनुक्रिया उपागम ( Approach) है। उनके उपागम या सिद्धांत को रिक्त प्राणी उपागम ' ( Empty Organism Approach) भी कहा गया हैं । सीखने की व्याख्या करने के लिए उन्होंने मापनीय व्यवहार ( Measurable behaviour) तथा उद्दीपको के बीच कार्यात्मक विश्लेषण ( Functional Analysis) पर अधिक बल दिया है।
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree