Rajasthan Forest Guard Salary: वनर क्षक एवम् वनपाल भर्ती पदों में होगी बढ़ोतरी, जानें कितनी मिलती है एक वन रक्षक को सैलरी, क्या होता है काम

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 22 Jan 2022 08:52 PM IST

राजस्थान की गहलोत सरकार वन रक्षक एवम् वनपाल भर्ती पदों में बढ़ोतरी करने की तैयारी में है। पदों में बढ़ोतरी के बाद एक संशोधित विज्ञप्ति जारी की जाएगी। अतिरिक्त पदों को भर्ती में शामिल किए जाने के संबंध में पत्रावली प्रक्रियाधीन है। राज्य के कार्मिक विभाग ने राजस्थान बेरोजगार महासंघ एकीकृत को लिखे पत्र में पद बढ़ाने की बात कही। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

आपको बता दें कि वनपाल एवम् वन रक्षक की चयन प्रक्रिया राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा से होगी। जिसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा और इंटरव्यू होगा। वनपाल के लिए जहां 18 से 40 साल आयु सीमा तय है, वहीं वन रक्षक के पदों पर आवेदन के लिए 18 से 24 साल की आयु सीमा होना अनिवार्य है। बात करें अगर राज्य सरकार से मिलने वाले आरक्षण संबंधी लाभ की तो संबंधित वर्ग के अभ्यर्थियों को फायदा मिल सकता है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
आपको बता दें कि राजस्थान में वनपाल एवं वर रक्षक भर्ती काफी दिनों से अधर में लटकी हुई है। उम्मीद है कि कर्मचारी चयन बोर्ड जल्द ही संशोधित विज्ञप्ति जारी करेगा और नई भर्ती आयोजित करेगा।
 
वन रक्षक की भूमिकाएं और उत्तरदायित्व
 
वन रक्षक का कर्तव्य है कि वह उसकी जवाबदेही में आने वाले जंगल और वन्यजीवों की रक्षा करे।
वन रक्षक को वन संसाधन जुटाने पड़ते हैं।
इसके अलावा वन रक्षक विभिन्न वानिकी कार्यों को भी अंजाम देते हैं।
जंगल में होने वाले अपराधों की जानकारी रखना भी एक वन रक्षक का काम है।
वन और वानिकी कार्य से जुड़े हर काम में वन रक्षक की सहभागिता होती है।

अपने परीक्षा की तैयारी को परखें हमारे फ्री मॉक टेस्ट से  
 
Rajasthan Forest Guard Salary कितनी होती है?
 
राजस्थान वन रक्षक पर जिन उम्मीदवारों का चयन होता है। उन्हें इन-हैंड सैलरी के अलावा भत्ते और अन्य लाभ भी दिए जाते हैं। एक वन रक्षक का वेतन 5200/- से लेकर 20,200 रुपये तक होता है।
राजस्थान वन रक्षक के पद पर भर्ती होने वाले प्रत्येक उम्मीदवार को मिलने वाली निर्धारित सैलरी के अलावा भत्तों और अन्य लाभ की जानकारी नीचे दी गई है:
 
RSMSSB वन रक्षक वेतन संरचना:

Free E Books