Rajasthan Patwari Salary 2021: जानिए राजस्थान में पटवारी को कितना मिलता है वेतन

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Thu, 14 Oct 2021 01:05 PM IST

राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSB) राजस्थान में पटवारी के पद के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा आयोजित करता है। राजस्थान पटवारी वेतन भी आरएसएमएसबी द्वारा जारी किया जाता है और चयनित उम्मीदवारों को हाथ से वेतन और अन्य लाभ मिलते हैं। जो उम्मीदवार राजस्थान पटवारी परीक्षा 2021 की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें पेशे की प्रकृति को बेहतर ढंग से समझने के लिए वेतन और नौकरी प्रोफ़ाइल सहित भर्ती के बारे में सभी विवरणों को जानना चाहिए। राजस्थान पटवारी एक ऐसा पद है जिसके लिए उम्मीदवारों को पद से जुड़ी भूमिकाओं और कर्तव्यों के कारण जिम्मेदार और समर्पित होने की आवश्यकता होती है। राजस्थान पटवारी वेतन, भत्ते, भत्तों, जॉब प्रोफाइल, करियर ग्रोथ और बहुत कुछ के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

राजस्थान पटवारी वेतन 2021

राजस्थान पटवारी के पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को दो साल की परिवीक्षा अवधि और छह महीने की प्रशिक्षण अवधि की सेवा करनी होती है, जिसके दौरान उन्हें रुपये का एक निश्चित पारिश्रमिक का भुगतान किया जाता है। 24,300। राजस्थान पटवारी का वेतन ७वें वेतन आयोग के अनुसार है और वेतन मैट्रिक्स पर वेतनमान ५ है। राजस्थान पटवारी को मूल वेतन रु. 20,800। इसमें विभिन्न भत्ते जोड़े गए हैं जो राजस्थान पटवारी वेतन राशि को रु। 26,400. राजस्थान पटवारी के लिए वेतन संरचना इस प्रकार है:
 
वेतन श्रेणी 24,000 रुपये
मूल वेतन 20,800 रुपये
महंगाई भत्ता 2,496 रुपये
हार्ड ड्यूटी भत्ता 1,500 रुपये
वेतन 26,400 रुपये
एनपीएस 2,080 रुपये
हाथ में वेतन 24,380 रुपये

Attempt Free Mock Tests- Click Here

राजस्थान पटवारी भत्ते और लाभ

राजस्थान पटवारी अच्छी खासी तनख्वाह के अलावा कुछ भत्ते और भत्ते भी पाने के पात्र हैं। विभिन्न भत्ते और भत्ते इस प्रकार हैं:
  • महंगाई भत्ता
  • मकान किराया भत्ता
  • चिकित्सा भत्ता
  • पेंशन
RSMSSB JE Salary CRPF Head Constable Salary 2021
Punjab SI Recruitment 2021 ISRO Scientist Salary 2021

राजस्थान पटवारी जॉब प्रोफाइल

राजस्थान पटवारी के रूप में उम्मीदवारों को विभिन्न भूमिकाएं और जिम्मेदारियां निभानी होती हैं। इनमें से कुछ इस प्रकार हैं:
  • गांवों की देखभाल करना और नियमित रूप से किसानों से मिलना
  • कृषि भूमि कर संग्रह
  • कृषि भूमि विवादों का निपटारा
  • तहसीलदार के अधीन कार्य करना एवं समस्त आदेशों का निष्पादन
  • उसके अधीन भूमि का रिकॉर्ड बनाए रखना और रिपोर्ट तहसीलदार को प्रस्तुत करना
  • फसलों का रिकॉर्ड रखना
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books