RPSC RAS 2021: राजस्थान आरपीएससी आरएसएस प्रारंभिक परीक्षा केंद्र में बदलाव

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Mon, 25 Oct 2021 06:48 PM IST

Highlights

सार 
राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) द्वारा राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा 2021 (आरएएस परीक्षा 2021) का आयोजन 27 अक्टूबर 2021 को होने जा रहा है। लेकिन परीक्षा से दो दिन पहले आरपीएससी ने कुछ केंद्रों में बदलाव किया है।

विस्तार 
राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) के लिए आवेदन किये उम्मीदवारों को बता दे 27 अक्टूबर 2021 को आयोजित होने वाली राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं प्रिलिम्स परीक्षा के तीन एग्जाम सेंटर में बदलाव किये गए है। आयोग ने अपनी वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in के माध्यम से नोटिस जारी कर इस बारे में सुचना दी। अजमेर मुख्यालय में आयोग की सचिव नीतू यादव ने बताया कि अलवर में एक-एक परीक्षा केंद्र और डूंगरपुर के सिमलवाड़ा और सागवाड़ा में एक-एक परीक्षा केंद्र को संशोधित किया गया है, जिसकी सूचना एसएमएस के माध्यम से परीक्षार्थियों को दे दी गयी है।  उन्होंने बताया कि परीक्षार्थी को आवंटित परीक्षा केंद्र की जगह अब परीक्षा देने के लिए संशोधित परीक्षा केंद्र पर जाना होगा। 
परीक्षा 27 अक्टूबर को सभी जिला मुख्यालयों और अनुमंडल स्तर पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक एक ही पाली में आयोजित की जाएगी।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: myresultplus

छह लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें


राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) 2021  : परीक्षा केंद्र जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान 
अभ्यार्थी को परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा, और साथ में एक पासपोर्ट साइज फोटो, मूल फोटो, पहचान प्रमाण और आरपीएससी आरएएस प्रीलिम्स एडमिट कार्ड 2021 ले जाना न भूलें , इसके बिना आपको परीक्षा केंद्र के अन्दर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। ध्यान रहे कि सुरक्षा जांच व अन्य प्रक्रियाओं के लिए भी समय लगेगा, इसलिए अधिक समय लेकर ही परीक्षा केंद्र के लिए निकलें।

आरपीएससी कोरोना संक्रमित उम्मीदवारों के लिए अलग से परीक्षा की व्यवस्था करेगा।  इसलिए परीक्षा के दिन से पहले कोविड-19 परीक्षण रिपोर्ट और आवश्यक दस्तावेज आरपीएससी को ई-मेल के माध्यम से भेजें।  इसके लिए 26 अक्टूबर 2021 को शाम 4 बजे तक का समय दिया गया है। ईमेल [email protected] पर भेजना है।  इसके बाद आयोग को 0145-2635255 पर कॉल करके भी सूचित करें।
 
UP NHM/ANM Recruitment 2021 UP NHM Recruitment 2021
UP NRHM CHO Salary 2021 UP Home Guard Salary 

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) 2021 : एग्जाम पैटर्न एवं चयन प्रक्रिया 
प्रारंभिक परीक्षा 200 अंकों की होगी।  इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान और विज्ञान का पेपर होगा।  MCQ के 150 प्रश्न होंगे और सभी प्रश्न भी समान अंक के होंगे।  प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। 
प्रिलिम्स परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद मुख्य परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को पर्सनैलिटी टेस्ट और वाइवा के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा 
अक्टूबर माह की करेंट अफेयर्स फ्री ईबुक: Download Here


राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) (आरएसएस) 2021 : पदों का विवरण 
राज्य सेवा में 363 पद 
आरएएस - 76
आरपीएस - 77
लेखा सेवा - 32
सहकारी सेवा - 33
नियोजन सेवा - 7
कारागार सेवा - 9
उद्योग सेवा - 4
राज्य बीमा सेवा - 3
वाणिज्यिक कर - 38
नागरिक रसद सेवा - 6
पर्यटन सेवा - 4
परिवहन - 7
समेकित बाल विकास - 8
ग्रामीण विकास - 21
श्रम कल्याण सेवा - 1
राज्य कृषि सेवा - 37

अधीनस्थ सेवा में 625 पद 


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books