RRB Group D Exam 2021: परीक्षा के जल्द जारी हो सकता है एडमिट कार्ड, मिलेगी इतनी सैलरी

Safalta Experts Published by: Anonymous User Updated Mon, 30 Aug 2021 02:44 PM IST

रेलवे RRB Group D लेवल 1 भर्ती 2021 विभिन्न तकनीकी विभागों जैसे (इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और एस एंड टी विभागों), असिस्टेंट पॉइंट्समैन, लेवल- I पदों में ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- IV, हेल्पर / असिस्टेंट के पदों के लिए 1,03,769  भर्ती के लिए परिक्षा आयोजित की जाएगी।  भारतीय रेलवे के अन्य विभागों में। रेलवे भर्ती बोर्ड RRB Group D लेवल 1, RRB NTPC और अन्य रेलवे परीक्षा आयोजित करता है, जिससे उम्मीदवारों को भारत में प्रतिष्ठित सरकारी क्षेत्र (भारतीय रेलवे) में शामिल होने के अपने सपने को पूरा करने का सुनहरा अवसर मिलता है। बेहतर एवं पक्की तैयारी के लिए आज ही FREE साप्ताहिक करेंट अफेयर्स 22-28 अगस्त 2021 को अभी डाउनलाड करे ।

RRB Group D परीक्षा 2021

रेलवे भर्ती बोर्ड इस साल रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) की ओर से 7 वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के स्तर 1 के तहत विभिन्न पदों के लिए आरआरबी ग्रुप डी 2020-21 परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। कोविड -19 महामारी के प्रसार के कारण प्रभावित राज्यों द्वारा लगाए गए विभिन्न प्रतिबंधों के कारण पहले सीबीटी का शेड्यूलिंग रोक दिया गया था। उम्मीदवारों को सूचित किया गया था कि विभिन्न राज्यों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद परीक्षाओं की आगे की समय-सारणी की सलाह दी जाएगी।

GK फ्री PDF- अभी डाउनलोड करें  

करेंट अफेयर्स फ्री PDF- अभी डाउनलोड करें 
 

RRB Group D Admit Card 2021

जिन उम्मीदवारों ने RRB Group D भर्ती 2021 परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया है, उन्हें CBT के पहले चरण के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। CBT और PET के लिए एडमिट कार्ड अलग से जारी किया जाएगा। CBT एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख से 10 दिन पहले अस्थायी रूप से जारी किया जाएगा। PET के लिए एडमिट कार्ड उन उम्मीदवारों को जारी किया जाएगा जिन्होंने RRB Group D लेवल- I 2021 के CBT को सफलतापूर्वक पास कर लिया है।
रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करने के लिए, एक उम्मीदवार के पास होना चाहिए-
  • पंजीकरण संख्या/रोल नंबर
  • जन्म तिथि/पासवर्ड

RRB Group D लेटेस्ट अपडेट 

आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने ग्रुप-डी एग्जाम देने वाले छात्रों के लिए बड़ी घोषणा की है। अनुमान है कि आरआरबी ने जल्द ही सितंबर महीने में परीक्षा का आयोजन कर सकता है। इस संबंध में उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए विस्तृत जानकारी परीक्षा से 10 दिन पहले ही जारी करने की बात सामने आ रही है।  सूत्रों की माने तो रेलवे भर्ती बोर्ड  ग्रुप-डी की कंप्यूटर आधारित परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले परीक्षा केंद्र के शहर और निर्धारित तारीख, शिफ्ट के बारे में सूचित कर देगा। इसके अतिरिक्त ग्रुप डी एग्जाम की तारीखें और बाकी जानकारी एसएमएस और मेल के जरिए आवेदांकर्ता को पहले भी भेजी जाएगी। जिसके बाद कैंडिडेंट्स भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 
 
RRB Group D फ्री मॉक: अभी अटेम्प्ट करें  

RRB Group D 2021 वेतन

RRB Group D 2021 का वेतन, भर्ती करने वालों को उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बदले में दिया जाने वाला पारिश्रमिक है। विस्तृत RRB Group D वेतन संरचना निम्नलिखित है-
वेतन मान रु.18000/-
RRB Group D कुल वेतन (शुरुआती) रु. 22500-25000 प्रति माह
कटौती लगभग रु.1800
हाथ में नकद वेतन रु. 20500-23200 प्रति माह

RRB Group D जॉब प्रोफाइल 2021

RRB Group D 2021 वेतन जानने के अलावा, उम्मीदवारों को जॉब प्रोफाइल और ग्रुप डी में पदों के बारे में जानने के लिए भी उत्सुक होना चाहिए। निम्नलिखित से हमने आरआरबी ग्रुप डी में पदों और नौकरी प्रोफाइल का संक्षिप्त विवरण देने का प्रयास किया है। 
पद नौकरी प्रोफ़ाइल
असिस्टेंट पॉइंट्समैन असिस्टेंट पॉइंट्समैन का काम-
इसमें हैंडलिंग स्विच या रेलरोड पॉइंट, आवश्यक पटरियों और दिशाओं के लिए सीधी ट्रेनों के लिए लीवर नियंत्रण, कोचों के कनेक्शन आदि शामिल हैं।
गेटमैन गेटमैन का काम क्रॉसिंग पर रेलवे फाटकों को खोलना और बंद करना, सिग्नल देना और रेलवे की संपत्ति की देखभाल करना, चोरी से बचना आदि है।
हेल्पर (इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, एस एंड टी) कार्य उस विभाग पर निर्भर करते हैं जिसे वे तैनात करते हैं। एस एंड टी विभाग में भर्ती उम्मीदवारों को सिग्नल के रखरखाव का प्रभार दिया जाता है। यदि कोई विद्युत विभाग में तैनात हो जाता है तो उसे विभिन्न विद्युत उपकरणों की देखभाल का प्रभार दिया जाता है।
अस्पताल परिचारक चिकित्सा सुविधाओं आदि से संबंधित कार्य।

अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी 

अगर आप NDA/NA, Airforce, SSC, Army, BSF, Navy, Railway, State Bank Clerk, IBPS Clerk जैसे किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta-app डाउनलोड कर सकते हैं। 

Free E Books