RRB/RRC Group D Recruitment 2021: 1.15 करोड़ में महज इतने ही अभ्यर्थियों को पहले चरण की परीक्षा में किया जाएगा पास, जानें कब तक हो सकती है परीक्षा

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 15 Oct 2021 03:36 PM IST

Highlights

सार : ग्रुप D के 1.03 लाख पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी काफी लंबे से परीक्षा करवाने की मांग कर रहे हैं। रेलवे ने इस भर्ती के लिए मार्च 2019 में ही आवेदन मांगे थे, लेकिन अभी तक परीक्षा की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही ग्रुप-डी परीक्षा आयोजित करने वाला है। इस परीक्षा के लिए कुल 1.30 लाख अभ्यार्थियों आवेदन किया है। गौरतलब है कि रेलवे ने मार्च 2019 में ही ग्रुप D के 1.03 लाख पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे और उस समय इस भर्ती में शामिल होने के लिए तकरीबन 1.30 करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन 2019 में जारी किया गया था पर गौरतलब यह है कि परीक्षा अभी तक नहीं हुई है। रेलवे बोर्ड से परीक्षा से जुड़ी जानकारी के अभाव में उम्मीदवार सोशल मीडिया पर कई तरह के विरोध भी कर रहे हैं। अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता के Exam Preparation FREE Course- Subscribe Now की सहायता ले सकते हैं।
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

परीक्षा को लेकर क्या है अपडेट :
अभ्यर्थियों द्वारा लगातार डिजिटल आंदोलन चलाये जाने का भी रेलवे के ऊपर कोई असर नहीं पड़ा है और रेलवे ने अभी तक इस परीक्षा की तारीखों को लेकर कोई घोषणा नहीं कि है। इसी बीच यह खबर भी सामने आ रह है कि रेलवे ग्रुप D के पहले चरण की परीक्षा से पहले NTPC भर्ती के दूसरे चरण की परीक्षा आयोजित कर सकती है। अगर रेलवे ऐसा करती है तो ग्रुप D परीक्षा में और भी देर हो सकती है।

Source: amarujala

हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं जारी की गई है, इसलिए अभ्यर्थियों को इससे संबंधित सूचनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।
 
RRB JE Exam Pattern 2021 RRB/RRC Group D परीक्षा का क्या है पैटर्न
RRB NTPC Salary RRB Group D रेलवे देगा निशुल्क यात्रा पास

पहले चरण की परीक्षा में कितने अभ्यर्थियों को किया जा सकता है सफल घोषित :
ग्रुप D की इस भर्ती में अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) में शामिल होना होगा। इस भर्ती में शामिल होने के लिए तकरीबन 1.15 करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, लेकिन इस भर्ती में कुल पदों की संख्या 1.03 लाख है। इसलिए अधिकतर अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में ही बाहर किया जाएगा।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक रेलवे, PET के लिए कुल पदों के 3 गुना अभ्यर्थियों को बुला सकता है। इस हिसाब से देखा जाए तो रेलवे लिखित परीक्षा में कुल मौजूद 1.03 लाख पदों के 3 गुना यानी लगभग 3.09 लाख अभ्यर्थियों को सफल घोषित कर सकता है। हालांकि रेलवे अपने विवेकाधिकार का प्रयोग करके इस संख्या को कम या अधिक भी कर सकता है।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 
यहाँ से करें घर बैठे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी :
घर बैठे प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर एवं पक्की तैयारी के लिए आप सफलता के फ्री कोर्स की सहायता ले सकते हैं। सफलता द्वारा इस वक्त रेलवे की विभिन्न परीक्षाओं समेत NDA&NA, SSC GD, UP SI, SSC MTS तथा अन्य कई परिक्षाओं की तैयारी के लिए एक्सपर्ट और वर्षो के अनुभव रखने वाले फैकल्टीज के मार्गदर्शन में कोर्स चलाया जा रहा है। आप इन कोर्सेस से सफलता ऐप डाउनलोड करके भी जुड़ सकते हैं और साथ ही फ्री ई-बुक्स, करेंट अफेयर्स और मॉक टेस्ट जैसी अन्य कई सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।

Free E Books