SSC GD Exam 2021: परीक्षा में आ सकते हैं इस तरह के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 26 Nov 2021 03:28 PM IST
कर्मचारी चयन आयोग विभिन्न अर्धसैनिक बलों में 25000 पदों की भर्ती के लिए एसएससी जीडी कांस्टेबल  लिखित परीक्षा 16 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच आयोजित करवा रहा है। इस भर्ती परीक्षा के लिए एसएससी ने अपनी क्षेत्रीय वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं छात्र वहां से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। SSC GD स्टेज वन एक द्विभाषी परीक्षा है, जो हिंदी और अंग्रेजी में आयोजित की जाती है। इस लेख में हम आपको भारत के भूगोल के कुछ अहम प्रश्न बताने वाले हैं जो इस परीक्षा में पूछे जा सकते हैं, यह प्रश्न हमारी एक्सपर्ट फैकेल्टी द्वारा साझा किए गए हैं। परीक्षा की दृष्टि से यह प्रश्न आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.
Source: social media


1. किस भारतीय राज्य में सर्वाधिक संख्या में समुद्री बंदरगाह हैं?
उत्तर- महाराष्ट्र

2. ‘बोमडी - ला दर्रा किस राज्य में स्थित है?
उत्तर- अरुणाचल प्रदेश

3. कर्क रेखा भारत के कितने राज्यों से होकर गुजराती है?
उत्तर. आठ 

 4. पृथ्वी की चुंबकीय रेखा कहां से होकर गुजरती है?
उत्तर- त्रिवेंद्रम 

5. पाक जल संधि किन दो देशों के बीच स्थित हैं?
उत्तर.भारत-श्रीलंका 

 6. ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के द्वारा भारत में निर्मित सबसे प्राचीन बंदरगाह का नाम बताएं जो अभी संचालन में है।
उत्तर.कोलकाता बंदरगाह

7. भोर घाट किन दो देशों को जोड़ता है?
उत्तर.मुंबई एवं पुणे  

8. सतपुड़ा श्रेणी की सबसे ऊंची चोटी कौन-सी है?
उत्तर.धूपगढ़ 

 9. ‘बनिहाल’ दर्रा भारत के किस राज्य में स्थित है?
उत्तर.जम्मू-कश्मीर 

 10.जाड़े के दिनों में तमिलनाडू के तटों पर वर्षा किस कारण से होती है?
उत्तर.लौटता मानसून 

आप इस तरह के और प्रश्नों को देखने के लिए हमारे एक्सपर्ट फैकेल्टी द्वारा बनाए गए फ्री मॉक टेस्ट की मदद ले सकते हैं - SSC GD FREE MOCK TEST


कितने पदों पर भर्ती के लिए हो रही है एसएससी जीडी परीक्षा


GD कांस्टेबल की इस भर्ती के जरिए कुल 25,271 पदों पर भर्तियां होनी हैं। हालांकि अभ्यर्थियों को जो बात परेशान कर रही है, वो यह है कि इस बार की भर्ती में पदों की संख्या पिछली भर्ती के अपेक्षा आधे भी कम हो गई है। SSC ने इससे पहले 2018 में GD कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकाली थी और उस समय कुल 54,953 पदों पर भर्तियां हुई थी। इसके अलावा पहले चरण की परीक्षा होने के बाद SSC ने पदों की संख्या में वृद्धि भी की थी, जिससे रिक्तियों की संख्या 60 हजार तक पहुँच गई थी।

यह भी पढ़ें

SSC GD कैसे होगा आंसर शीट का मूल्यांकन

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books



प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree