Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X

Set Your Goal

भारत के 10 सबसे उच्चेे पर्वत श्रृंखला Top 10 highest mountain ranges of India

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Sat, 02 Oct 2021 05:37 PM IST
भारत एक प्राकृतिक संसाधनों और संघटकों से घिरा एक देश है, जहां पर अनेक पर्वत श्रृंखलाएं उपस्थित है। भारत की हिमालय पर्वत श्रृंखला इस दुनिया की सबसे लंबी पर्वतीय क्षेत्र वाली श्रृंखला है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.  
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
Source: amarujala



इसके अलावा भारत के अन्य 10 ऐसे पर्वत श्रृंखला है जिनकी उच्चाई अन्य श्रृंखलाओं से काफी अधिक है, ये निम्नवत है:
पर्वत चोटी   ऊंचाई(मी. में)
कंचनजंगा  8586
नंदा देवी  7816
कामेत 7756
सैंटोरो कांगड़ी 7742
ससेर कांगड़ी  7672
मैमोस्टोंग कांगड़ी 7516
मिमो 7385
हरदियोल  7151
चौकंबा 7138
त्रिसुल 7120
 
फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

1. कंचनजंगा - यह भारत की सबसे ऊंची चोटी और विश्व की तीसरी ऊंची चोटी है। इसे बर्फ की पांचवी खाजाना भी कहा जाता है। यह भारत के सिक्किम राज्य में स्थित है, जो भारत और नेपाल की सीमा को बाटने का कार्य करती है।

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books



2. नंदा देवी - यह भारत की दूसरी ओर विश्व की 23वी सबसे ऊंची चोटी है। यह उत्तराखंड के गड़वाल हिमालय क्षेत्र में स्थित है। नंदा देवी भारतीय मैदान स्थल पर  स्तिथ सबसे ऊंची चोटी है।

3. कामेत- यह भारत की तीसरी ऊंची पर्वत चोटी है। यह उत्तराखंड के चमोली जिले के 'जास्कर पर्वत' श्रृंखला में स्तिथ है।

4. साल्टोरो कांगड़ी- यह पर्वत चोटी भारत की चौथी और अपनी पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊंची चोटी है। यह हिमालय की कराकोरम पर्वत श्रृंखला की चोटियों का हिस्सा है, जो इस संसार की सबसे लंबी ग्लेशियर बनाती है। जिसे "स्लाचेन ग्लेशियर" कहते है।
IAS 2021 टॉपर लिस्ट भारत के पड़ोसी देश विश्व की दस सबसे लंबी नदियां
भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची गांधी जयंती इतिहास और महत्व उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री

5. सासेर कांगड़ी - यह भारत की पांचवी और विश्व की 35वी ऊंची चोटी है। यह जम्मू कश्मीर के कराकोरम पर्वत श्रृंखला में स्तिथ है।

6. मैमोस्टोंग कांगड़ी - यह भारत की छठी और विश्व की 48वी ऊंची पर्वत चोटी है। यह ग्रेट कराकोरम पर्वत श्रृंखला 'रीमो मुस्ताघ' श्रृंखला का हिस्सा है। जो जम्मू कश्मीर में उपस्थित है।

7. रीमो- यह भारत की सातवीं ऊंची चोटी है। जो 'रीमो मुस्ताघ' श्रृंखला के उत्तरी छोर पर स्थित है। यह स्लाचेन ग्लेशियर का भी भाग है, जो जम्मू कश्मीर में स्तिथ है।

8. हरदिओल - यह भारत की आठवी सबसे ऊंची चोटी है। यह चोटी 'भगवानों के मंदिरों' के लिए प्रसिद्ध है। जो 'कुमाऊ हिमालय' में स्तिथ है। यह चोटी मुख्य रूप से उत्तराखंड के पिथोरगढ़ जिले के मिलोम घाटी में स्थित है

9. चौकंबा - यह भारत की नौवीं ऊंची चोटी है,जो गंगोत्री समूह का हिस्सा है। यह मुख्यतः उत्तराखंड के गड़वाल हिमालय क्षेत्र में स्थित है।

10. त्रिसूल- यह चोटी भारत की  ऊंची चोटी की सूची में दशवे स्थान पर है, जो उत्तराखंड में स्तिथ है। इस पर्वत चोटी में 'तीन पर्वत चोटियां एक समूह' में शामिल होती है, जिस कारण से इसे त्रिसूल की संज्ञा दी जाती है।

      

                    * रोचक तथ्य *

  • k2 (गाडविन आस्टिन) भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे ऊंची पर्वत चोटी है, जो कंचनजंगा से भी ऊंची है। लेकिन यह पाक अधिकृत कश्मीर POK में स्तिथ है, अतः इसे भारत का पर्वत चोटी में शामिल नहीं किया जाता है
  • "अनामुड़ी पर्वत", चोटी दक्षिण भारत की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree