UP Constable Recruitment 2022: क्या आप जानते हैं उत्तर प्रदेश में कॉन्स्टेबल का जॉब प्रोफाइल

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 04 Jan 2022 03:26 PM IST

पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड उत्तर प्रदेश में कांस्टेबल के 25000 पदों पर भर्ती के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करेगा। कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए अभी तक आयोग ने परीक्षा तिथि या आवेदन की तारीखों का ऐलान नहीं किया है। पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अधिकारिक परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक यह परीक्षा नवंबर 2021 में आयोजित करवाई जानी थी, लेकिन विभिन्न कारणों की वजह से परीक्षा 2021 में आयोजित नहीं हो पाई। लेटेस्ट अधिकारी अपडेट के मुताबिक 25000 पदों पर कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आयोग ने राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा है, राज्य सरकार द्वारा मंजूरी मिलते ही कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश में कॉन्स्टेबल पद पर नियुक्त होने वाले अभ्यार्थी के जॉब प्रोफाइल के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। यदि आप उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और विशेष मार्गदर्शन की तलाश में है तो आप हमारे यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल फाउंडेशन बैच को ज्वाइन कर सकते हैं। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

यूपी पुलिस में कांस्टेबल का जॉब प्रोफाइल

  • एक कांस्टेबल का सामान्य काम एफ आई आर दर्ज करना है। शिकायत के संबंध में एफआईआर में सभी आवश्यक जानकारी भरना कांस्टेबल का मुख्य कर्तव्य होता है।
  • किसी भी अपराधिक मामले की जांच में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की मदद करना। 
  • कांस्टेबलों को पेट्रोलिंग गार्ड के रूप में भी कार्य करना होता है। समय-समय पर कॉन्स्टेबल को आवंटित क्षेत्र में चक्कर लगाना होता है। यदि कोई वरिष्ठ अधिकारी अनुपस्थित रहता है, तो किसी भी प्रकार की अराजकता को रोकने के लिए एक कांस्टेबल को आवश्यक कार्रवाई करने की अनुमति दी जाती है।
  • एक कांस्टेबल की ड्यूटी थाने में जरूरी कागजी कार्रवाई करना होता है इसके साथ रिपोर्ट और गतिविधियाँ की सूचना प्रस्तुत करना शामिल है।
  • यूपी पुलिस कांस्टेबल के अन्य कर्तव्यों में पुलिस सत्यापन, यातायात पुलिस ड्यूटी, वीआईपी सुरक्षा आदि शामिल हो सकते हैं। 
यह भी पढ़ें
 यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती जिनके पास होंगे ये सर्टिफिकेट उन्हें दी जाएगी भर्ती में वरीयता
 

क्यों हो सकता है परीक्षा में विलंब

अगर इस महीने में उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं किया जाता है तो इस परीक्षा में विलंब हो सकता है, क्योंकि 2022 की शुरुआत में ही उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होना है और मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि फरवरी माह की शुरुआत में उत्तर प्रदेश में आचार संहिता लागू की जा सकती है। यदि उत्तर प्रदेश में आचार संहिता लागू हो जाती है तो चुनाव खत्म होने से पहले सरकार भर्ती के लिए अनुमति नहीं दे पाएगी। 

 
यह भी पढ़ें

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए देखें सिलेबस

Free E Books