UP Police Constable Recruitment 2021: जिनके पास होंगे ये सर्टिफिकेट उन्हें दी जाएगी भर्ती में वरीयता, जानें आरक्षी भर्ती में कितने किलोमीटर की करनी होती है दौड़

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 25 Nov 2021 12:18 PM IST

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) दिसंबर 2021 में आरक्षी नागरिक पुलिस के लगभग 25,000 पदों पर भर्ती का आयोजन कर सकता है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) जल्द ही यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी करेगा। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने इन खाली पदों को भरने के लिए राज्य सरकार के पास प्रस्ताव भेजा है, राज्य सरकार के द्वारा मंजूरी मिलते ही सिपाही भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। बता दें इस भर्ती से जुड़ा लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए उम्मीदवारों को यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट करते रहना चाहिए। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

Source: social media

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

इन प्रमाण-पत्रों के आधार पर दी जाएगी वरीयता
 
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा सिपाही नागरिक पुलिस के 25,000 पदों पर आयोजित होने वाली भर्ती में आवेदन करने वाले, ऐसे अभ्यर्थियों को चयन प्रक्रिया में वरीयता प्रदान की जाएगी; जिन अभ्यर्थियों के पास NCC में बी सर्टिफिकेट या कंप्यूटर में ‘ओ’ लेवल प्रमाणपत्र अथवा प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्ष तक सेवा करने का अनुभव होगा। हालांकि इन सर्टिफिकेट के लिए उम्मीदवारों को अलग से कोई भी अतिरिक्त अंक नहीं दिया जाता है, बल्कि दो अभ्यर्थियों के समान अंक होने पर प्रमाण-पत्र रखने वाले अभ्यर्थी को प्राथमिकता दी जाती है।
 
आरक्षी भर्ती में कितने किमी की करनी होती है दौड़-
 
यूपी पुलिस की आरक्षी भर्ती में आवेदन करने वाले पुरुष उम्मीदवारों को 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होती है जबकि महिला अभ्यर्थियों को 2.4 किमी की दौड़ पूरी करनी होती है। इसके लिए जहां पुरुष कैंडिडेट्स को 25 मिनट का समय दिया जाता है, वहीं महिला उम्मीदवारों को 14 मिनट में दौड़ पूरी करनी होती है। हालांकि यह जानकारी पिछली भर्ती के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन के आधार पर साझा की गई है। नई भर्ती में यदि कोई परिवर्तन किया जाता है तो बदले गए नियमों की सूचना अभ्यर्थियों को उपलब्ध करा दी जाएगी।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती- पात्रता मानदंड-
 
उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती 2021 में आवेदन करने के लिए पुरुष उम्मीदवार की आयु 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए तो वहीं महिलाओं के लिए 18 से 25 वर्ष होनी जरूरी है। उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा होना जरूरी है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
 
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती- परीक्षा पैटर्न-
 
यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ-आधारित परीक्षा है जिसमें चार अलग-अलग पेपर होते हैं, यानी सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक क्षमता और मानसिक योग्यता। पेपर का कुल वेटेज 300 अंकों का होगा जिसमें कुल 150 प्रश्न होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 की परीक्षा में नकारात्मक अंकन भी है।
 
UP Home Guard Recruitment 2021 UP Police SI 2021परीक्षा में कट-ऑफ UP Police SI Salary 2021
UP Police SI Recruitment 2021 कितने छात्र दे रहे हैं यूपीएसआई परीक्षा UP Police SI ASI Exam 2021

 
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?
 
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।
 

Free E Books