UP Lekhpal Exam 2022: इन छात्रों का लेखपाल परीक्षा में रद्द किया जाएगा आवेदन पत्र, जाने क्या है जानकारी

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 27 Apr 2022 05:48 PM IST

यूपी लेखपाल मुख्य परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमिशन ने एग्जाम कैलेंडर जारी किया है जिसके मुताबिक 19 जून 2022 को लेखपाल परीक्षा उत्तर प्रदेश में करवाई जाएगी। आपको बता दें कि इस साल उत्तर प्रदेश में 8085 लेखपाल के खाली पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 जनवरी 2022 से 28 जनवरी तक किए गए थे। यूपी लेखपाल परीक्षा में अब केवल 6 से 7 सप्ताह का वक्त बाकी रह गया है, अब ऐसे में आप सभी छात्रों को लेखपाल परीक्षा की तैयारी और भी तेज कर देनी चाहिए क्योंकि माना जा रहा है कि लेखपाल भर्ती में कंपटीशन लेवल हाई रहेगा। उत्तर प्रदेश में होने वाली लेखपाल भर्ती परीक्षा के लिए आयोग परीक्षा से 10 दिन पहले एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। उत्तर प्रदेश में आखरी बार लेखपाल भर्ती वर्ष 2015-16 में करवाई गई थी जिस समय आवेदन के बाद आयोग ने कई अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र रद्द किए थे। चलिए जानते हैं कि आयोग इस बार भी लेखपाल भर्ती परीक्षा में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का क्यों आवेदन पत्र रद्द कर सकता है। यदि आप लेखपाल भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो बेहतर तैयारी के लिए आप हमारे कोर्स को फ्री में इस दिए गए UPEXAM100 कोड के साथ ज्वाइन कर सकते हैं UP Lekhpal Online Classes 2022 और एक्सपर्ट फैकेल्टी की सहायता ले।
April Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW  General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
UPSSSC Lekhpal Gram Vikas Avam Samaj-Free Download Quicker Tricky Mathematics-Free Download

क्यों हो सकता है आवेदन पत्र रद्द

उत्तर प्रदेश में लेखपाल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू करने से पहले आयोग ने एक नोटिस जारी किया था जिसमें छात्र को एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में आयोग ने बताया था। लेखपाल भर्ती परीक्षा में एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा नहीं करने वाले छात्रों का आवेदन पत्र आयोग रद्द कर देगा और उन छात्रों का एडमिट कार्ड परीक्षा से पहले जनरेट नहीं किया जाएगा। जैसे कि इस वर्ष होने वाली लेखपाल भर्ती परीक्षा में केवल वह अभ्यर्थी आवेदन कर सकते थे जिन्होंने वर्ष 2021 में हुई यूपीएसएसएससी द्वारा पीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते थे। चलिए जानते हैं और किन अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र रद्द हो सकते हैं।
  • जिन अभ्यर्थियों ने एक से ज्यादा बार आवेदन पत्र जमा किया होगा उनके दोनों ही आवेदन पत्र रद्द कर दिए जाएंगे।
  • उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती में 18 से 40 वर्ष के अभ्यर्थी आवेदन करने के योग्य थे यदि इससे अधिक आयु के अभ्यर्थियों ने आवेदन किया होगा तो उनके भी आवेदन पत्र रद्द किए जाएंगे।
  • जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन के वक्त अपनी डिटेल गलत भरी होगी उनके भी आवेदन पत्र रद्द किए जाएंगे। क्योंकि आवेदन पत्र में संशोधन के लिए आयोग ने छात्रों को 5 दिन अधिक दिए थे।
UP Lekhpal Rural Development and Rural Society Free E Book- Download Now
Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now
Hindi Vyakaran E-Book-Download Now
Polity E-Book-Download Now

कब होगी लेखपाल भर्ती परीक्षा

लेखपाल परीक्षा की अधिकारिक तिथि को लेकर कोई अभी तक आयोग ने जानकारी नहीं दी है लेकिन मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 15 अप्रैल के बाद लेखपाल भर्ती परीक्षा की तारीखों की घोषणा हो सकती है। परीक्षा की तिथि जारी होने के 1 महीने के अंदर आयोग लेखपाल लिखित परीक्षा का आयोजन करवा लेगा। ऐसे में परीक्षा का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को अपनी परीक्षा की तैयारी करते रहना चाहिए क्योंकि तिथि जारी होने के बाद छात्रों को तैयारी का ज्यादा मौका नहीं मिलेगा।
 

लेखपाल भर्ती से जुड़े महत्वपूर्ण आर्टिकल

यूपी लेखपाल परीक्षा पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न
UP Lekhpal General Knowledge Question 2021
जानिए उत्तर प्रदेश में लेखपाल का कितना है वेतन

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta

सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books