UP Lekhpal भर्ती 2022: देखिए लेखपाल भर्ती के लिए श्रेणी अनुसार पदों का विवरण

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 06 Jan 2022 02:28 PM IST
उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमिशन ने लेखपाल के 8,085 रिक्त पदों को भरने के लिए अधिसूचना अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश में जिन अभ्यर्थियों ने अगस्त माह में हुई पीईटी परीक्षा में भाग लिया था वह उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती मेंस परीक्षा के लिए 7 जनवरी 2022 से आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट सर्विस कमिशन के अधिकारिक परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक यह परीक्षा नवंबर 2021 माह में आयोजित की जानी थी लेकिन विभिन्न कारणों की वजह से यह परीक्षा में थोड़ा विलंब हो गया। लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 28 जनवरी निर्धारित की गई है।  इस लेख में हम आपको लेखपाल भर्ती मैं पदों का विवरण श्रेणी अनुसार देने वाले हैं और साथ ही इस भर्ती से जुड़ी अन्य प्रमुख जानकारियां भी साझा करेंगे। यदि आप लेखपाल भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो बेहतर तैयारी के लिए आप हमारे यूपीएसएसएससी लेखपाल फाउंडेशन बैच 2022 को ज्वाइन कर सकते हैं और एक्सपर्ट फैकेल्टी की सहायता ले सकते हैं। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

यूपी लेखपाल भर्ती में श्रेणी अनुसार पदों का विवरण

श्रेणी पद
सामान्य  3271
ईडब्ल्यूएस 798
ओबीसी  2174
अनुसूचित जाति 1690
अनुसूचित जनजाति 152
Source: safalta.com

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए यहां रजिस्टर करें- CLICK HERE

यूपी लेखपाल भर्ती  पात्रता मापदंड

लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यूपी माध्यमिक शिक्षा या समकक्ष से इंटरमीडिएट पूरा करना होगा। उम्मीदवारों को पीईटी परीक्षा 2021 उत्तीर्ण होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें
लेखपाल भर्ती के लिए जारी हुई अधिसूचना, यहां देखें एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया विस्तार से

यूपी लेखपाल आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क के रूप में सामान्य/ओबीसी वर्ग, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों, पीएच उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹25/- का भुगतान करना होगा। फीस का भुगतान एसबीआई और ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही बस किया जा सकता है। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार यूपीएसएसएससी की आधिकारिक साइट देख सकते हैं। 

यह भी पढ़ें
देखिए यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा के लिए सिलेबस, डिटेल में

उत्तर प्रदेश लेखपाल की नौकरी क्यों है खास

उत्तर प्रदेश में जब एक अभ्यार्थी लेखपाल पद पर नियुक्त होता है तो उसको अच्छी खासी सैलरी के साथ कई प्रकार के भत्ते भी दिए जाते हैं, जो इस नौकरी को बहुत खास बना देता है। उत्तर प्रदेश में लेखपाल भर्ती होने के बाद अभ्यार्थी को तनख्वाह सातवें वेतन आयोग के अनुसार दी जाती है जो लगभग 15000 से 40000 के बीच होती है।वेतन के अलावा लेखपाल को विभिन्न भत्ते दिए जाते हैं जैसे हाउस रेंट भत्ता, ट्रैवल भत्ता, मेडिकल फैसिलिटी, पेंशन आदि।