यूपी लेखपाल भर्ती 2021: लेखपाल भर्ती के लिए इन सर्टिफिकेट्स को रखें तैयार वरना आवेदन से हो सकते हैं वंचित

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 16 Nov 2021 05:04 PM IST

यूपी लेखपाल भर्ती का युवा बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC), यूपी में लेखपाल के लिए 7,882 पदों पर भर्तियां आयोजित करेगा। अभी तक UPSSSC ने इस भर्ती के लिए कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं की है, आयोग के वार्षिक परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, यूपी लेखपाल भर्ती के लिए परीक्षा नंवबर में होनी हैं। प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) में पास होने वाले अभ्यर्थी को ही इस परीक्षा में शामिल किया जायेगा। आपको बता दें कि प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) 24 अगस्त को आयोजित हुई थी और 28 अक्टूबर को इस परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है ऐसे में उम्मीद नहीं लगाई जा रही है कि बहुत जल्द लेखपाल भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की जा सकती है उसके बाद छात्र इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे।  अगर आपने भी PET में हिस्सा लिया है और अब लेखपाल भर्ती की तैयारी कर रहे हैं, तो बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता के FREE UP लेखपाल ग्रामीण विकास E-Book - Download Now की सहायता ले सकते हैं। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

अभ्यर्थी को आवेदन करने के लिए कौन-कौन से सर्टिफिकेट्स की आवश्यकता पड़ेगी-

वैसे तो यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा में कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी ये तो नोटिफिकेशन आने के बाद ही पता चलेगा।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: social media

लेकिन, पिछली भर्तियों को ध्यान में रखकर हमने डाक्यूमेंट्स की एक लिस्ट बनाई है। अभ्यर्थी इन डाक्यूमेंट्स को तैयार रखें ताकि आवेदन के समय किसी तरह की समस्या न आए।
 
12th का सर्टिफिकेट: यूपी लेखपाल भर्ती में आवेदन करते वक्त शैक्षणिक योग्यता के रूप में बारहवीं का सर्टिफिकेट मांग सकते हैं। इसलिए उम्मीदवारों को यह सर्टिफिकेट तैयार रखना चाहिए।

कम्प्यूटर अवधारणा पाठ्यक्रम (सीसीसी) सर्टिफिकेट: लेखपाल भर्ती के लिए CCC सर्टिफिकेट भी मांगा जा सकता है। इसलिए उम्मीदवारों को यह सर्टिफिकेट तैयार रखना चाहिए ताकि आवेदन करते वक्त किसी तरह का विलम्ब न हो।
आवेदक का जाति प्रमाण-पत्र: यूपी लेखपाल भर्ती में आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु-सीमा में छूट का लाभ उठाने के लिए उनके पास संबंधित जाति प्रमाण-पत्र उपलब्ध होना आवश्यक है।

विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों के मामले में अधिकतम आयु में छूट 

  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति: 5 वर्ष
  • अन्य पिछड़ा वर्ग: 5 वर्ष
  • शारीरिक रूप से विकलांग: 5 वर्ष
UP Lekhpal Recruitment 2021 न्यूनतम आयुसीमा UPPSC Staff Nurse Salary 2021
UP Lekhpal General Knowledge Question 2021 राजस्व और चकबंदी लेखपाल परीक्षा में होता है ये अंतर जाने

यूपी लेखपाल परीक्षा की तैयारी कैसे करें-

यूपी लेखपाल परीक्षा समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार  सफलता ऐप डाउनलोड कर के मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं। 

Free E Books