UP Lekhpal Recruitment 2022: क्या आप जानते हैं कितने नंबर की होगी लेखपाल भर्ती परीक्षा, कब जारी होगा नोटिफिकेशन

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 03 Jan 2022 02:05 PM IST

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग उन अभ्यार्थियों के लिए यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा आयोजित करता है जिन्होंने यूपी पीईटी परीक्षा में एक निश्चित प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। उत्तर प्रदेश में 7882 पदों पर लेखपाल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाना है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक लेखपाल भर्ती परीक्षा नवंबर माह में आयोजित करवाई जानी थी लेकिन विभिन्न कारणों की वजह से यह परीक्षा अभी तक आयोजित नहीं करवाई गई है। उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती परीक्षा में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा यानी पीईटी (PET) 2021 में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे। आयोग ने 8 दिसंबर, 2021 को एक अधिसूचना जारी कर यूपी लेखपाल परीक्षा 2021 के पाठ्यक्रम  की व्याख्या की है। यदि आप लेखपाल भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो बेहतर तैयारी के लिए आप हमारे यूपीएसएसएससी लेखपाल फाउंडेशन बैच 2022 को ज्वाइन कर सकते हैं और एक्सपर्ट फैकेल्टी की सहायता ले सकते हैं। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

कब जारी होगी लेखपाल भर्ती के लिए अधिसूचना

उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती परीक्षा का आयोजन नवंबर माह में होना था लेकिन कुछ कारण वर्ष परीक्षा अभी तक आयोजित नहीं हुई है उनके विभिन्न मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि लेखपाल भर्ती परीक्षा उत्तर प्रदेश चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले करवा ली जाएगी। ऐसे में लेखपाल भर्ती के लिए अधिसूचना जनवरी माह के तीसरे सप्ताह में जारी की जा सकती है। 

कितने अंकों की होगी लेखपाल भर्ती परीक्षा

हाल ही में जारी की गई आयोग द्वारा अधिसूचना जिसमें पाठ्यक्रम और एग्जाम पैटर्न की व्याख्या की गई थी, उसके मुताबिक लेखपाल भर्ती परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे और इन 100 प्रश्नों को करने के लिए छात्र को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। प्रत्येक प्रश्न का गलत उत्तर देने पर छात्र के 0.2 5 अंक काटे जाएंगे। 
विशेष  प्रश्नों की संख्या  कुल अंक
सामान्य हिंदी  25 25
गणित  25 25
जनरल अवेयरनेस 25 25
ग्रामीण समाज और विकास 25 25
कुल 100 100

यह भी पढ़ें
लेखपाल भर्ती के लिए इन सर्टिफिकेट्स को रखें तैयार वरना आवेदन से हो सकते हैं वंचित

यूपी लेखपाल करियर ग्रोथ एंड प्रमोशन

यूपी लेखपाल एक ऐसा पद है जो अपने साथ ढेर सारी जिम्मेदारियां लेकर आता है। इस करियर में पदोन्नति और वृद्धि की संभावनाएं हैं। उच्च पदों पर पदोन्नत होने के लिए उम्मीदवारों को विभागीय परीक्षाओं में शामिल होना पड़ता है। उन परीक्षाओं को पास करने के बाद, उम्मीदवारों को राजस्व निरीक्षक के पद पर पदोन्नत किया जाता है। गाँव में कार्य करना भी व्यक्ति को विशद अनुभव देता है। यूपी लेखपाल एक गांव में काम करने वाले अधिकारी के रूप में समाज को कई सकारात्मक तरीकों से प्रभावित कर सकता है।

यह भी पढ़ें
यूपी में 22,794 पदों पर निकली भर्ती, जानिए कौन से पद भरे जाने हैं और क्या चाहिए योग्यता

यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

 
यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा के साथ अन्य परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री-कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार  सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books