UP NHM Recruitment 2022:  CHO के पदों पर आवेदन प्रक्रिया 13 फरवरी को होने वाली है समाप्त, आवेदन के साथ ये डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा अनिवार्य

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 07 Feb 2022 04:05 PM IST

Highlights

सार
उत्तर प्रदेश के एनएचएम द्वारा सीएचओ के कुल 4000 रिक्त पदों पर भर्ती करेगी। इस पद के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 फरवरी 2022 को समाप्त होने वाली है। योग्य उम्मीदवार एनएचएम के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM)  के द्वारा अलग-अलग जिलों में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (CHO) के कुल 4000 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 4 फरवरी 2022 से शुरू हो चुकी है। विभाग ने उम्मीदवारों से 13 फरवरी 2022 तक आवेदन मांगे हैं। अधिसूचना में निर्देशित सभी पात्रता मानदंड को पूरा करने योग्य उम्मीदवार एनएचएम की आधिकारिक वेबसाइट upnrhm.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि सरकार ने इस पहल की शुरुआत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों (एचडब्ल्यूसी) के रूप में उप-स्वास्थ्य केंद्रों को मजबूत करने, रोग की रोकथाम और स्वास्थ्य संवर्धन सहित व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के उद्देशय से की है। अगर आप भी सरकारी नौकरी के सपने को साकार करना चाहते हैं तो आप सपलता द्वारा चलाए जा रहे कोर्सेस से जुड़ सकते हैं।

Source: amarujala

साथ ही घर बैठे आप Exam Preparation FREE Course- Subscribe Now का लाभ उठा सकते हैं।  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

कैटेगरी वाइज कुल 4000 पदों पर होगी भर्ती


सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) में कुल 4000 पदों पर वैकेंसी निकली है। यह पद कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर आधारित है। जिसमें कैटेगरी वाइज यूआर के लिए 1600 सीट है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
जबकि ईडब्ल्यूएस के लिए 400 ओबीसी के लिए 1080, एससी के लिए 840 और एसटी के लिए 80 सीट आरक्षित रखी गई है।

अपने परीक्षा की तैयारी को परखें हमारे फ्री मॉक टेस्ट से  

आवेदन के साथ ये डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा अनिवार्य

उम्मीदवारों को जारी अधिसूचना के तहत आवेदन के साथ फोटो, साइन, आयु प्रमाण के लिए हाई स्कूल का सर्टिफिकेट, बीएससी (नर्सिंग)/पीबी की अंतिम साल की मार्कशीट, सीसीएचएन पाठ्यक्रम के साथ प्रिंसिपल B.Sc (नर्सिंग)/ पीबी B.Sc नर्सिंग से प्रमाण पत्र, सीसीएचएन एकीकृत विश्वविद्यालय का प्रमाण पत्र, वैध कैटेगरी सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, यूपी नर्सों और दाइयों परिषद से नर्सिंग पंजीकरण प्रमाण पत्र होना चाहिए।

सीएचओ के पदों पर कितनी मिलती है सैलरी

सीएचओ के पदों पर सिलेक्शन उम्मीदवारों को पहले ट्रेनिंग पीरियड में रखा जाता है। इस दौरान उन्हें प्रत्येक महीने 10,000 रुपये दी जाती है। साथ ही अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं। ट्रेनिंग समाप्त होने के बाद एनएचएम द्वारा उम्मीदवारों को जिले में सीएचओ का पद सौंप दिया जाता है। इसके बाद प्रत्येक महीने 20,500 रुपये सैलरी और 15,000 रुपये प्रदर्शन-आधारित प्रोत्साहन (पीबीआई) के तौर पर दिया जाता है।
 

सीएचओ के पदों पर कैसे की जाती है चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को सबसे पहले कंप्यूटर बेसड अधारित टेस्ट (CBT) देना होगा। इस टेस्ट को पास करने के बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जात है। अगर कोई उम्मीदवार इसमें भी सफल हो जाता है तो उसे उप-स्वास्थ्य केंद्रों के स्तर पर सीएचओ के रूप में तैनात कर दिया जाएगा।

फायरमैन बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया
जानें ड्रग इंस्पेक्टर क्या होता है? जानें क्या होनी चाहिए योग्यता
विस्तार से जानें फ़ूड इंस्पेक्टर जॉब प्रोफाइल, योग्यता मानदण्ड के बारे में
 
कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं तो आप एक बार सफलता ऐप डाउनलोड करके सफलता द्वारा चलाए जा रहे कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें सफलता  द्वारा  इस  वक्त  रेलवे  की विभिन्न परीक्षाओं के साथ ही SSC, यूपी लेखपाल व अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है।आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं और सरकारी नौकरी करने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं।

Free E Books