Whatsup

UP Police SI Exam 2021: इस परीक्षा में रिजनिंग का है खास महत्व , इन टिप्स के जरिये कर सकते हैं बेहतर तैयारी

SAFALTA ACADEMICS Published by: suzan poudel Updated Tue, 18 May 2021 07:11 PM IST

Highlights

प्रतियोगी परीक्षाओं में रीजनिंग का खास महत्व होता है और यूपी SI की परीक्षा में भी इसका बहुत महत्व हैI
Source: SAFALTA
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने सब-इंस्पेक्टर, प्लाटून कमाण्डर और पीएसी एवं अग्निशमन द्वितीय अधिकारी सहित कुल 9,534 पदों  के लिए रिक्तियां निकाली हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू हो चुकी है और यह 30 मई 2021 तक जारी रहेगी। इच्छुक अभ्यर्थी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट  पर विजिट कर सकते हैं। 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



प्रतियोगी परीक्षाओं में रीजनिंग का खास महत्व होता है और यूपी SI की परीक्षा में भी इसका बहुत महत्व है। रिजनिंग के प्रश्नों को विशेष कौशल का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है जो नौकरी के लिए आवश्यक हैं। कई उम्मीदवारों को इसके प्रश्न प्रश्न उलझाने वाले लगते हैं, खासकर यदि उन्होंने इसके लिए पूरी तरह से तैयारी नहीं की है। इस विषय के सवालों का जवाब देने के लिए समय और सही सोच के उचित उपयोग की आवश्यकता होती है। यूपी SI की परीक्षा में रिजनिंग के महत्व को देखते हुए इसके प्रश्नों को समझने और उच्च अंक प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए यहां कई टिप्स दिए गए हैं।

पर्याप्त किताबों का उपयोग करें :

पाठ्यक्रम के अनुसार उपयुक्त किताबें, नोट्स और गाइड इकट्ठा करना रीजनिंग प्रशिक्षण का पहला और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

विषय पर ध्यान केंद्रित करें :

उन विषयों की सूची बनाएं जिन्हें आपको रीजनिंग सेगमेंट के लिए जानना आवश्यक है और एक-एक करके उनका अध्ययन करें। एक समय में एक विषय पर ध्यान केंद्रित करें।

सूत्रों पर रखें विशेष ध्यान :

अधिकांश रिजनिंग के प्रश्न सूत्रों और प्रक्रियाओं पर केंद्रित होते हैं। इसलिए बुनियादी तालिकाओं, सूत्रों और तर्क शॉर्टकट पर ध्यान केंद्रित करें। 

प्रश्नों को हल करना :

किसी भी प्रश्न का जवाब देने से पहले सुनिश्चित करें कि आप इसे पूरी तरह से समझते हैं। अधिकांश प्रश्नों के उत्तर प्रश्नों के भीतर ही निहित होते हैं। रक्त संबंध, डेटा पर्याप्तता, न्यायशास्त्र, डिकोडिंग-कोडिंग, और कठिनाई के मध्यम स्तर के अन्य प्रश्नों को पहले हल करने का प्रयास किया जाना चाहिए। जटिल पहेलियाँ, इनपुट-आउटपुट, बैठने की व्यवस्था, और अन्य प्रश्नों को अंतिम में हल करें क्योंकि वे सबसे कठिन हैं। रीजनिंग सेक्शन का अच्छी तरह से उत्तर देने के लिए, तार्किक तर्क, निर्देश और वर्णमाला और संख्या अनुक्रम की पूरी तैयारी को पर्याप्त माना जाता है।

नए दृष्टिकोण का प्रयास करें:

तर्क खंड में प्रश्नों का उत्तर देने के लिए, आपको गंभीर रूप से सोचने में सक्षम होना चाहिए। इसके अभ्यास के लिए आपको पहेली, सुडोकू, या एक नया शौक चुनने का प्रयास करना चाहिए। लेखन या नए विषयों के बारे में नियमित रूप से पढ़ने से आपको अपनी तार्किक सोच और स्मृति कौशल को  बेहतर ढंग से उपयोग करने में मदद मिलेगी।  चेकर्स, शतरंज और इसी तरह के अन्य खेल आपके तर्क कौशल को विकसित करने में आपकी मदद करेंगे।

परीक्षा की बुनियादी बातें :

प्रतियोगी परीक्षा में किसी प्रश्न का उत्तर देने से पहले आपको उसे अच्छी तरह समझ लेना चाहिए। प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आवश्यक सूत्रों और युक्तियों का प्रयोग करें।  कोई नई तरकीब आजमाने से आपका समय बर्बाद होगा।
चूंकि गलत उत्तरों के परिणामस्वरूप नकारात्मक अंक आ सकते हैं, इसलिए कठिन समस्याओं को छोड़ देना बेहतर है।
यदि कोई विषय जटिल है, तो उसे समझने में समय बर्बाद न करें और प्रत्येक मुद्दे के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करें।  आप आसान प्रश्नों से शुरुआत कर सकते हैं और बाद में अधिक कठिन प्रश्नों पर आगे बढ़ सकते हैं। अभ्यास एक सरल लेकिन शक्तिशाली मंत्र है जो आपको परीक्षा की कठिनाई के स्तर की परवाह किए बिना अच्छी तरह से प्रशिक्षित रखेगा।

सफलता क्लासेज के साथ करें पक्की तैयारी :

यदि आप इस बात से चिंतित हैं कि तैयारी के लिए इस रणनीति को कम समय में कैसे क्रियान्वित किया जाए, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।  Safalta Class में हमने UP ASI और UP SI 2021 परीक्षाओं के लिए एक कोर्स शुरू किया है।  हमारे विशेषज्ञ संकायों के मार्गदर्शन में, आप इस परीक्षा में आसानी से सफलता प्राप्त करने में सक्षम होंगे।


 
  • UP POLICE (SI)- Free Class is an important section for, UP Police (SI), Platoon Commandar & Fire Officer under Uttar Pradesh Police, Government of UP----  Up Police (si)- Free Class (safalta.com)
  •  इस कोर्स में शामिल होने से छात्रों के लिए एक ही स्थान पर सभी कक्षाओं तक पहुंचना आसान हो जाएगा और कक्षा के बारे में भी सूचित किया जाएगा। 

    वे सभी उम्मीदवार जो UP POLICE SI 2021 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें अभी इस कोर्स में शामिल होना चाहिए।
  • Up Police (si) - Safalta Batch 2021

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree