UPPBPB UP Police Constable Updates: उत्तर प्रदेश में कांस्टेबल पदों के लिए जल्द जारी की जा सकती है अधिसूचना, यहाँ पर पढ़ें पूरा अपडेट्स

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 16 Feb 2022 06:00 PM IST

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022: UPPRPB ने 26,210 कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए एक निविदा पारित की है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) लखनऊ ने 7 जनवरी 2022 को कांस्टेबल सिविल पुलिस के पदों की सीधी भर्ती से संबंधित एक नोटिस अपलोड किया था. इस नोटिस के मुताबिक 27 जनवरी टेंडर जमा करने की अंतिम तिथि थी, लेकिन आयोग ने इस तिथि को बढ़ाकर अब अट्ठारह फरवरी कर दिया है. इच्छुक परीक्षा एजेंसियां अपनी-अपनी निविदाएं 18 फरवरी को सुबह 10 बजे से 2 बजे तक के बीच बोर्ड ऑफिस पहुंचकर प्रस्तुत सकते हैं. यदि आप उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और विशेष मार्गदर्शन की तलाश में है तो आप हमारे यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल फाउंडेशन बैच को ज्वाइन कर सकते हैं।   
General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
UP History PDF E-Book
Uttar Pradesh General Knowledge Geography- Free E-Book

इस परीक्षा में जो कैंडिडेट शामिल होना चाहते हैं उनकी तैयारी की सुविधा तथा जानकारी के लिए आज हम लेकर आए हैं यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022 चयन प्रक्रिया और मेडिकल टेस्ट से जुड़ी पूरी जानकारी.

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया विवरण:

I. चयन प्रक्रिया:

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण होते हैं.
1.

Source: Safalta

शैक्षणिक योग्यता
2. शारीरिक दक्षता परीक्षा
3. दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा

लखनऊ का पुराना नाम क्या है? इस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में

1.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
शैक्षणिक योग्यता :


उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के लिए शैक्षणिक योग्यता 10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा (अधिकतम 100 अंक) और 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा (अधिकतम 200 अंक) के अंकों पर आधारित होगी, और इसके लिए 300 अंकों की शॉर्टलिस्ट तैयार की जाएगी.

2. शारीरिक दक्षता परीक्षा:

A. पुरुष उम्मीदवारों के लिए 4.8 किमी दौड़ (सत्ताईस मिनट में).
3. दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा:
दस्तावेज़ सत्यापन उन उम्मीदवारों के लिए होगा जिन्होंने शारीरिक दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण कर ली हो.
दस्तावेज़ सत्यापन:

चिकित्सा परीक्षा (मेडिकल टेस्ट) में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों द्वारा शारीरिक दक्षता परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर उन्हें शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

यह भी पढ़ें
यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए देखें सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

चिकित्सा जांचः

जिन अभ्यर्थियों का रिकार्ड सही पाया जाएगा उन्हें परिषद द्वारा आयोजित चिकित्सा परीक्षा (मेडिकल टेस्ट) में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा. 

मेडिकल टेस्ट से संबंधित जानकारी-

इस भर्ती में पीईटी, पीएसटी व डीवी परीक्षण में सफल रहने वाले कैंडिडेट्स को आगे मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा, जहां पर उनकी शारीरिक जांच की जाएगी. आवश्यक है कि स्वास्थ्य परीक्षण के समय अभ्यर्थी का किसी भी गंभीर बीमारी का इलाज न चल रहा हो. ऐसी स्थिति में अभ्यर्थी असफल घोषित किए जा सकते हैं.

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

यूपी पुलिस के प्रतिष्ठित पद के लिए चयनित होने के लिए उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट क्लियर होना चाहिए. यूपी पुलिस कांस्टेबल मेडिकल टेस्ट में शारीरिक दक्षता परीक्षण और शारीरिक मानक परीक्षण शामिल हैं. उम्मीदवार की शारीरिक शक्ति और धीरज का विश्लेषण करने के लिए मेडिकल टेस्ट आयोजित किया जाता है. यूपी पुलिस कांस्टेबल के पदों के लिए शारीरिक फिटनेस सबसे महत्वपूर्ण पैरामीटर होता है. यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में कैंडिडेट की शारीरिक शक्ति की जांच के लिए एक शारीरिक परीक्षण भी किया जाता है.

शारीरिक फिटनेस में, परीक्षार्थियों से विभिन्न प्रकार के कार्य कराए जाते हैं. शारीरिक दक्षता परीक्षा के पूरे होने के बाद, बोर्ड अंतिम मेरिट सूची बनाने के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करती है. अंतिम मेरिट सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाती है.

UP Police Constable Salary 2022: देखें उत्तर प्रदेश में कॉन्स्टेबल को मिलने वाले वेतन और भत्तों के बारे में
 

Free E Books