Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X
Whatsup

UPSC NDA 2021: NDA के लिए मॉक टेस्ट और प्रीवियस ईयर पेपर्स का करें जमकर अभ्यास, परीक्षा में होंगे शानदार अंकों से पास

Safalta Expert Published by: Sharda Nand Updated Thu, 08 Jul 2021 09:30 PM IST

Highlights

इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को अपनी तैयारी को मजबूत बनाने के लिए प्रीवियस ईयर पेपर्स तथा मॉक टेस्ट से अभ्यास करना चाहिए। अभ्यर्थियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए सफलता ने इन चीजों को एक जगह संकलित किया है। 
Source: timesnownews.com
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित किये जाने वाले NDA परीक्षा के लिए तारीखों की घोषणा हो चुकी है और अब अभ्यर्थी परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं। इस परीक्षा का आयोजन पहले 5 सितंबर को होने वाला था, लेकिन UPSC ने NDA/NA (II) 2021 की परीक्षा की तारीखों में बदलाव करते हुए एक नए नोटिस के माध्यम से अभ्यर्थियों को सूचना दी है कि  NDA/NA (II) 2021 की परीक्षा का आयोजन अब 14 नवंबर 2021 को किया जाएगा। गौरतलब है कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और नौसेना अकादमी(NA) परीक्षा (II) 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 जून से 29 जून 2021 तक चली थी। 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को अपनी तैयारी को मजबूत बनाने के लिए प्रीवियस ईयर पेपर्स तथा मॉक टेस्ट से अभ्यास करना चाहिए। अभ्यर्थियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए सफलता ने इन चीजों को एक जगह संकलित किया है। 

UPSC NDA प्रीवियस ईयर पेपर्स - 

जो अभ्यर्थी UPSC NDA 2021 की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं , उनके लिए यह आवश्यक है कि वो प्रीवियस ईयर पेपर्स से अभ्यास करें। पिछले साल के प्रश्नों को बनाकर अभ्यास करने से अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के स्तर के बारे में पता चलेगा , तथा वो कम समय मे प्रश्नों को हल कर सकेंगे। नीचे दिए गए लिंक के जरिये अभ्यर्थी UPSC NDA/NA के प्रीवियस ईयर पेपर्स का पीडीएफ डाऊनलोड कर सकते हैं। 

UPSC NDA/NA परीक्षा 2019 के प्रश्न पत्रों को डाऊनलोड करने का लिंक :

UPSC NDA/NA परीक्षा 2018 के प्रश्न पत्रों को डाऊनलोड करने का लिंक :

UPSC NDA/NA परीक्षा 2018 के प्रश्न पत्रों को डाऊनलोड करने का लिंक :

UPSC NDA एग्जाम पैटर्न :

किसी भी परीक्षा में शामिल होने से पहले उसके एग्जाम पैटर्न को समझना बेहद जरूरी है। NDA एग्जाम पैटर्न की पूरी जानकारी नीचे दी गई है।
  • NDA की लिखित परीक्षा कुल 900 अंको की होती है जिसमें से 300 अंक मैथ्स के और 600 अंक जनरल एबिलिटी टेस्ट के होते हैं।
  • इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी और प्रत्येक गलत उतर के लिए उस प्रश्न के कुल अंको का 0.33 प्रतिशत अंक काटा जाएगा।
  • लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को SSB इंटरव्यू देने जाना होगा। इसमें कुल 900 अंक होंगे।
  • मैथ्स और जनरल एबिलिटी टेस्ट का प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगा।
 

NDA 2021 एग्जाम पैटर्न :

●पेपर - 1 (मैथ्स) :
इस पेपर से संबंधित सारी जानकारी नीचे दे गई है।
  • कुल अंक     - 300 
  • कुल प्रश्नों की संख्या    - 120
  • सही उत्तर के लिए अंक -     2.5
  • गलत उत्तर के लिए अंक की कटौती -    0.85
  • परीक्षा की अवधि -    2 घंटे 30 मिनट

●पेपर -2 (जनरल एबिलिटी) :
इस पेपर में अंग्रेजी भाषा और सामान्य ज्ञान शामिल हैं। इस पेपर से संबंधित सारी जानकारी नीचे दी गई है।
  • कुल अंक     - 600
  • कुल प्रश्नों की संख्या    - 150
  • अंग्रेजी विषय के प्रश्नों की संख्या    - 50
  • सामान्य ज्ञान विषय के प्रश्नों की संख्या    - 100
  • अंग्रेजी के लिए अधिकतम अंक     - 200
  • सामान्य ज्ञान के लिए अधिकतम अंक    - 400
  • सही उत्तर के लिए दोनों वर्गों में अंक -    4
  • गलत उत्तर के लिए दोनों वर्गों में अंकों की कटौती    - 1.33
  • परीक्षा की अवधि     -2 घंटे 30 मिनट
 

UPSC NDA मॉक टेस्ट :

UPSC NDA 2021 की परीक्षा को क्रैक करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि अभ्यर्थी प्रतिदिन मॉक टेस्ट का अभ्यास करें। नियमित रूप से मॉक टेस्ट का अभ्यास करने से अभ्यर्थियों को UPSC NDA की लिखित परीक्षा को कम से कम समय मे हल करने तथा इसके कट-ऑफ स्कोर को पार करने में मदद मिलेगी। अभ्यर्थियों के सुविधा का ध्यान रखते हुए सफलता ने UPSC NDA 2021 परीक्षा के नवीनतम एग्जाम पैटर्न और सिलेबस के आधार पर मैथेमेटिक्स और जनरल एबिलिटी टेस्ट दोनों के लिए मॉक टेस्ट तैयार किया है। अभ्यर्थी सफलता के वेबसाइट या इसके ऐप के जरिये इन मॉक टेस्ट्स का अभ्यास कर सकते हैं। 

सफलता के साथ करें पक्की तैयारी : 

अगर आप भी इस परीक्षा में सफल होकर भारतीय सेना में अफसर बनना चाहते हैं ,तो आपको सफलता द्वारा इसकी तैयारी के लिए चलाये जा रहे NDA/NA स्पेशल कोर्स को जरूर ज्वॉइन करना चाहिए। इस स्पेशल कोर्स में आपको 450 से भी ज्यादा घंटे की स्टडी क्लासेज और 200 से ज्यादा डाऊनलोड करने योग्य पीडीएफ नोट्स के साथ अन्य कई सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। तो देर किस बात की आज ही ज्वॉइन करें यह स्पेशल कोर्स और अपनी तैयारी को दे और अधिक मजबूती।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree