UPSSSC PET 2021: इस परीक्षा में क्या होगा कट ऑफ और कितने प्रश्न सही करने होंगे

Safalta Experts Published by: Anonymous User Updated Tue, 31 Aug 2021 12:46 PM IST

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 24 अगस्त 2021 को प्रारंभिक पात्रता परीक्षा(PET) 2021 का सफलतापूर्वक आयोजन किया है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी अर्थात पहली पाली (10:AM से 12:00 AM) और दूसरी पाली (शाम 03:00 बजे से 05 बजे तक)। विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने इस परीक्षा को  दिया। अब वे सभी सामान्य(General), ओबीसी(OBC), एससी(SC), एसटी(ST), पीएच(PH), ईडब्ल्यूएस(EWS) और भूतपूर्व सैनिक, आदि श्रेणियों के लिए यूपीएसएसएससी प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (UPSSSC PET) कट ऑफ मार्क्स ऑनलाइन खोज रहे हैं। यहां इस पृष्ठ पर हमने शिफ्ट 1 और शिफ्ट 2 परीक्षाओं के लिए सभी आरक्षण श्रेणियों के लिए अपेक्षित कट ऑफ अंक प्रदान किए हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स और फ्री मॉक टेस्ट का लाभ सकते हैं।

UPSSSC PET कट ऑफ 2021

उत्तर प्रदेश प्रारंभिक पात्रता परीक्षा की लिखित परीक्षा कुल 100 अंकों की आयोजित की गई थी। तो आप 100 अंकों में से अपने स्कोर की गणना कर सकते हैं क्योंकि प्रत्येक सही प्रश्न में एक अंक होगा।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: https://www.amarujala.com/

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि यूपी पीईटी 24 अगस्त शिफ्ट 1 और 2 परीक्षा के कट ऑफ अंक विभिन्न कारकों पर निर्भर करते हैं जैसे रिक्तियों की कुल संख्या, परीक्षा का कठिनाई स्तर और इस परीक्षा का प्रयास करने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या। यदि आप 45 अंक से 75 अंक के बीच स्कोर कर रहे हैं तो आप अगले चयन दौर के लिए सुरक्षित हैं। श्रेणीवार यूपी पीईटी अपेक्षित कट ऑफ 2021 इस पृष्ठ पर नीचे उपलब्ध है। यह उन उम्मीदवारों की मदद करेगा जो UPSSSC PET कट ऑफ मार्क्स हिंदी में खोज रहे हैं। 
 


UPSSSC PET अपेक्षित कट ऑफ 2021 शिफ्ट 1 और 2

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि दोनों पालियों में परीक्षा का स्तर आसान से मध्यम था। इसलिए, इस वर्ष की तुलना में कट-ऑफ  ज्यादा आ सकता है।
श्रेणी अपेक्षित कट ऑफ मार्क्स
आम(General) 60 से 75 अंक
ईडब्ल्यूएस(EWS) 65 से 70 अंक
ओबीसी(OBC) 60 से 75 अंक
एससी(SC) 58 से 62 अंक
एसटी(ST) 55 से 60 अंक
PWD 50 प्लस अंक
भूतपूर्व सैनिक 45 प्लस अंक
 

UP Lekhpal फ्री मॉक: अभी अटेम्प्ट करें

कितने प्रश्न सही करने होगे।

परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या तथा PET के बाद आयोजित होने वाली भर्तियों में सीटों की संख्या के आधार पर यह कहा जा सकता है कि सेफ जोन में रहने के लिए अभ्यर्थियों को कम से कम 70 से 75 प्रश्नों का सही जवाब देना होगा।

अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी 

अगर आप NDA/NA, Airforce, SSC, Army, BSF, Navy, Railway, State Bank Clerk, IBPS Clerk जैसे किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta-app डाउनलोड कर सकते हैं। 

Free E Books